खास खबर

केन्द्रीय मंत्री पुरूषोतम रूपाला से गोवंश में फैल रही लम्पी स्कीन बीमारी को लेकर गोसेवा समिति प्रतिनिधिमंडल की भेंट

केन्द्रीय मंत्री पुरूषोतम रूपाला से गोवंश में फैल रही लम्पी स्कीन बीमारी के संबंध में सांसद रामचरण बोहरा, प्रदेश उपाध्यक्ष मुकेश दाधीच व गोसेवा समिति के प्रतिनिधिमंडल की भेंट।

सिरोहीवाले ब्यूरो ऑफिस

जयपुर, 6 अगस्त 2022। केन्द्रीय पशुपालन मंत्री पुरूषोतम रूपाला (Union Minister Purushottam Rupala) से जयपुर में सांसद रामचरण बोहरा, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष मुकेश दाधीच व राजस्थान गोसेवा समिति के प्रतिनिधिमंडल द्वारा प्रदेश में गोवंश में फैल रही लम्पी स्कीन बीमारी (Lumpy Skin Disease) एवं गोवंश के संरक्षण के लिए केन्द्र से सहयोग करने की मांग की, राजस्थान सरकार द्वारा संक्रमण रोकने के लिए कोई प्रयास नहीं किया जा रहा व राज्य के मारवाड़ क्षेत्र में भयावह स्थिति बनी हुई हैं, गाँवों में गोवंश मृत अवस्था में जगह-जगह पड़े हुए हैं। उक्त बीमारी की रोकथाम के लिए प्रदेश के संक्रमित क्षेत्र में कोरोन्टाइन सेंटर सरकार या निजी स्तर पर नहीं खोले गए, न ही वैक्सीनेशन हो रहा एवं उचित पशु चिकित्सा व्यवस्था के लिए संसाधन, डॉक्टर व वैटेनरी स्टॉफ भी पर्याप्त रूप से उपलब्ध नहीं हैं।

रूपाला ने प्रतिनिधिमंडल से कहा कि राज्य सरकार द्वारा गोवंश में फैल रही लम्पी स्कीन बीमारी से संबंधित मांग किए जाने पर वैक्सीन, दवाईयां, सेन्टर खोलने व अन्य संसाधनों की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार से बात की जाएगी।

साथ ही प्रतिनिधिमण्डल ने राजस्थान सरकार के मंत्री लालचंद कटारिया से भी उक्त बीमारी की रोकथाम के लिए प्रदेश के संक्रमित क्षेत्र में कोरोन्टाइन सेंटर सरकार या निजी स्तर पर खोलने, वैक्सीनेशन एवं उचित पशु चिकित्सा व्यवस्था के लिए संसाधन तथा डॉक्टर व वैटेनरी स्टॉफ उपलब्ध हो।

Categories