संपादकीय

निडोरा तालाब में होंगी गुरुवार से बबूल कटाई, कालकाजी तालाब में बबूल कटिंग व डिसिल्टिंग कार्य तेजी से, तालाबो के अवरुद्ध आवक मार्ग खोलने में जल बिरादरी सक्रिय

सिरोही, 8 जून, रिपोर्ट हरीश दवे।

जिला जल बिरादरी नगर में चल रहे वर्षा जल सरंक्षण भण्डारण के तहत अखेलाव, कालकाजी के बाद अब निडोरा तालाब में भी बबूल कटाई व डिसिल्टिंग का कार्य प्रशाशनिक परमिशन से करेगी। जिला जल बिरादरी के सचिव हरीश दवे ने विज्ञप्ति जारी कर बताया की गत माह 14 मई से प्रारम्भ वर्षा जल भण्डारण अभियान के साथ नगर परिषद के सहयोग से लाखेलाव तालाब से बबूल हट चुके है तथा कालकाजी तालाब में 40 फीसदी बबूल को साफ कर दिया है व जल संसाधन खण्ड की देखरेख में डिसिल्टिंग वर्क हो रहा है।

दवे ने बताया कि बीती रात्रि जल बिरादरी के अध्यक्ष सुरेश चंद्र सुराणा ,उपाध्यक्ष आशुतोष पटनी, तकनीकी कमिटी के भूपत भाई, रघु भाई माली कोर कमिटी के निर्णय के बाद कालकाजी तालाब में बबूल कटाई के साथ निडोरा तालाब में बबूल कटाई का कार्य सरकारी परमिशन से किया जाएगा। व गुरुवार को जेसीबी लगाई जाएगी। इस बाबत जिला कलेक्टर, एसडीएम व तहसीलदार सिरोही को सूचना दे दी गई है व पूर्व में भी आवक मार्ग अवरोधक हटाने के निवेदन किया गया है व अब आयुक्त नगर परिषद सिरोही के निर्देशानुसार स्थान मार्किंग के बाद बबूल कटाई व डिसिल्टिंग कार्य करवाया जाएगा।

जिला जल बिरादरी के सचिव हरीश दवे ने इरिगेशन के कनिष्ठ अभियंता को आग्रह किया कि इरिगेशन के अभियन्ता के एपीओ होने के बाद कालकाजी तालाब व अन्य बताए चिन्हित मार्गो के जल अवरोधकों को शीघ्र हटावे तथा इरिगेशन के बेलदार व फोरमेन को डिसिल्टिंग में मार्किंग व सहयोग में निगरानी के लिए तालाब पे मॉनिटरिंग के लिए नियुक्त करे।

 

Categories