खास खबर

बालिका शिक्षा के लिए किए जा रहे बेहतर प्रयास : लोढ़ा

मुख्यमंत्री के सलाहकार विधायक संयम लोढ़ा ने रूखाडा व मनादर के राजकीय विद्यालयों के वार्षिकोत्सव में की शिरकत

विद्यालयों में नवनिर्मित कक्षा कक्षों का भी किया विधिवत उद्घाटन

रिपोर्ट हरीश दवे

शिवगंज | मुख्यमंत्री के सलाहकार विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से बालिका शिक्षा को बढावा देने के लिए जमीनी स्तर पर बेहतर प्रयास किए जा रहे है। इसी का परिणाम है कि सिरोही जो कि सबसे पिछड़ा जिला कहा जाता था वहां शिक्षा के क्षेत्र में बड़े बदलाव हो रहे है। विधायक लोढ़ा शनिवार को रूखाडा एवं मनादर गांव के राजकीय विद्यालयों में आयोजित वार्षिकोत्सव एवं कक्षा कक्ष लोकापर्ण समारोह को संबोधित कर रहे थे।
समारोह को संबोधित करते हुए लोढ़ा ने कहा कि एक जमाना हुआ करता था जब लडकियों को शिक्षा प्रदान नहीं करवा उन्हें चुल्हे चौखट तक ही सीमित रखा जाता था। लेकिन आज समय बदल चुका है। महिलाएं भी हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रही है। राज्य सरकार भी बालिकाओं को आगे बढ़ाने के लिए कई योजनाओं का संचालन कर रही है। हमारे जिले में भी सिरोही में लडकियों के कॉलेज का पीजी कॉलेज में क्रमोन्न किया गया है। कालंद्री में अलग से महिला कॉलेज खोला गया है। नर्सिग कॉलेज की सौगात मिली है। इसके अलावा पालड़ी एम के समीप मेडिकल कॉलेज बन रहा है। जहां हर वर्ष 100 से 150 विद्यार्थी डॉक्टरी की शिक्षा हासिल कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इन सभी का फायदा बालिकाओं को तभी मिल सकता है बालिकाएं भी यह संकल्प कर ले कि उन्हें उच्च अध्ययन करना है तभी वे अपना लक्ष्य हासिल कर सकती है। विधायक लोढ़ा ने कहा कि बालिकाओं के पास भी अपनी प्रतिभा के अनुसार रोजगार के कई अवसर है। उन्होंने कहा कि अब वह जमाना नहीं रहा, बच्चे को अब पढ़ाई करने के बाद डिग्री लेकर सरकारी नौकरी करना आवश्यक नहीं है। आज जमान वह है कि बच्चें में जो भी प्रतिभा है वह उसके माध्यम से आगे बढक़र अर्थ उत्पादन कर सकता है। विधायक ने चांदाना गांव के अर्थवादित्यसिंह राव जिसकी उम्र मात्र 15 वर्ष है का उदाहरण देते हुए कहा कि इस बच्चे के यूट्यूब पर 1 करोड़ से भी अधिक फोलोवर है तथा यह बच्चा इसके माध्यम से हजारों रूपए कमा रहा है। यदि आप में भी कोई प्रतिभा है तो आप भी उस क्षेत्र में एक मुकाम हासिल कर सकते है।
इस अवसर पर विधायक लोढ़ा ने कहा कि कोरोना की वजह से बच्चों को सर्वाधिक प्रभावित होना पड़ा है। लंबे समय तक स्कूलों के बंद रहने से उनकी नैसर्गिक गतिविधियां प्रभावित हुई है। वर्तमान में विधानसभा की वजह से अधिकांश प्रवास जयपुर हो रहा है। ऐसे में अवकाश के समय में इस प्रकार के आयोजन करवाने का यहीं उद्देश्य है कि इससे बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिल सकेगा। इस अवसर पर कक्षा कक्ष के निर्माण में सहयोग प्रदान करने वाले भामाशाहों का भी विधायक ने आभार प्रकट किया। इससे पूर्व विधायक ने विधिवत रूप से कक्षा कक्षों का फीता काट एवं शीलालेख का अनावरण कर उद्घाटन किया। इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष हरीश राठौड, सरपंच तेजाराम हीरागर, जिला परिषद सदस्य रतन देवासी,उप सरपंच श्रवणसिंह, प्रधानाचार्य अन्नाराम मोबारसा, मनादर सरपंच श्रीमती सुमित्रा रावल, राजू रावल, एसीबीईओ अशोक कुमार, हरिशंकर मीना, गजेन्द्रसिंह देवडा, बाबराराम देवासी, दिनेश हीरागर सहित कई प्रबुद्धजन उपस्थित थे।

Categories