खास खबर

गहरे पेयजल संकट में सिरोही

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

गहरे पेयजल संकट में सिरोही, रोज बिजली कटौती पर नही मिलता पर्याप्त जल, गृहिणियों में जबरदस्त आक्रोश, नही हुआ वैकल्पिक प्रबन्ध तो महिलाएं होगी आंदोलन रत

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही | होली का त्योहार जाते ही पतझड़ की शुरुआत में सूर्य देव भी अपनी प्रखर रश्मियों ओर किरणों से झुलसा रहे है वही गर्मी में पानी का वपराश भी बढ़ गया है पर नही सुधरे तो जलापूर्ति के हालात वर्ष 1969 में बिछी पाइप लाइन के दौरान नगर में आबादी बढ़ी नल कनेक्शन बढ़े नही बढ़े तो लाइन मेन ओर न हुई गलियों की पेयजल व्यवस्था दुरस्त हालांकि जन प्रतिनिधि पेयजल संकट से कराहती जनता को यह कह के संतोष दे रहे है कि सीवरेज कार्य पूर्ण होने के बाद जल संकट समाप्त होगा।

पर जलदाय विभाग की अलग अलग समय मे जलापूर्ति के दौरान साय काल मे कभी बिजली नही कटती वही आधी आबादी में 365 दिन बिजली कांटी जाती है पर पानी की सप्लाय आधे घण्टे कही कम कही ज्यादा होती है।तथा जहां राजनीतिक तत्व हावी होते है वो नियमो के विपरीत भी लाइन खुदवा सड़क को भी क्षतिग्रस्त करते है व मोहल्लों की जलापूर्ति प्रभावित करते है।

नगर के ब्रम्हपुरी,मोदी लाइन,सुनार वाडा, दलाल लेन, कोठारी लेन, घांची वाड़ा, राठौड़ लेन आदि वार्डो में विधुत कटौती के बाद अपर्याप्त जल आपूर्ति की वजह पुराने बस स्टैंड की टँकी पूरी कर सप्लाय न देना है। हालांकि नगर परिषद ने अनेक वार्डो में पेयजल टँकीया विधुत मोटर लगा लगाई है जिससे जनता को फायदा हो रहा है पर अनेक मोहल्ले जहाँ वोट बैंक की राजनीति पार्षदो के अनुकूल नही है वहा गहराए पेयजल संकट की सुनवाई करने वाला कोई नही है।

हालांकि आगामी गर्मी के चलते जिला प्रशाशन ओर जल दाय विभाग कँटीजीएन्सी प्लान बनायेगा व टेंकरो से जलापूर्ति होगी जिसमें महिलाओं में कलह ज्यादा ओर पानी कम मिलेगा और टैंकर ओर केम्पर के भरोसे छोड़े सिरोही नगर में जल संकट से आम जन को राहत मिलने की उम्मीद थोड़ी है।

नगर में ऐसे अनेक नल कनेक्शन है जिनका कनेक्शन विच्छेद हो गया है लेकिन पानी फिजूल बहता रहता है। वही डार्क जोन में आ चुके सिरोही जिले ओर नगर में अवैध तरीके से चल रहे मिनरल वाटर वाले भी हजारो लीटर पानी फिजूल बहा रहे है। गम्भीर पेयजल संकट से घिरे ब्रम्हपुरी, कुम्हार वड़ा, मोदी लाइन, क्रंगुआ वास,घांची वाडा की महिलाओं ने बताया कि जब चार दिन में पानी देते हो तो रोज लाइट क्यो कांटते हो और आधी सिरोही में सप्लाय के वक्त तो विधुत कटौती नही होती और बूस्टर ओर विधुत मोटर से जल दोहन के बाद गली मोहल्लों में जल को फिजूल बहते भी देखा जा सकता है।

गम्भीर पेयजल संकट से जूझते सीनियर सिटीजन जयंतीलाल मोदी ने बताया कि वो महीनों से पेयजल संकट से जूझ रहे है कोई सुनने वाला नही है और यहां के जन प्रतिनिधि भी समस्या के प्रति अनदेखी का भाव धरे है।

Categories