खास खबर

महात्मा गांधी आदर्श ग्राम वराडा के संबंध में आयोजित

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

जिला परिषद (ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ) के सभागार में महात्मा गांधी आदर्श ग्राम वराडा के संबंध में जिला कलक्टर डाॅ भंवर लाल की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई।

बैठक में जिला कलक्टर ने बताया कि राज्य सरकार के आदेश की अनुपालना में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 वें जयन्ती वर्ष के उपलक्ष्य में महात्मा गांधी आदर्श गांव जिले का वराडा का  चयन वर्ष 2019 में कर उसे गांधीजी मूल्यों के अनुसरण तथा विभिन्न विकास योजनाओं के अभिसरण के आधार पर समुदाय के सहयोग से समग्र रूप से विकसित करने का निर्णय लिया गया। महात्मा गांधी  आदर्श ग्राम में 17 सूत्री कार्यक्रम के आधार पर विकसित किया जाएगा।

जिला कलक्टर ने बताया कि जनसंख्या की महत्ता आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए महात्मा गांधी  आदर्श ग्राम में परिवार कल्याण कार्यक्रम को मजबूती से लागू किया जाए और इसके लिए सभी पात्र दम्पतियों को प्रेरित व प्रोत्साहित किया जाए।  महात्मा गांधी आदर्श ग्राम में गर्भवती व धात्री महिलाआंे तथा बालक, बालिकाओं के सुपोषण एवं स्वास्थ्य को महत्व दिया जाए एवं कुषोपण के विरूद्व क्रियान्वित किए जा रहें सभी राष्ट्रीय कार्यक्रमों में सहयोग प्रदान किया जाए।

बैठक में आधाभूत सुविधा यथा शिक्षा, स्वास्थ्य, सडक ,बिजली, पानी सहित समस्त गतिविधियों की जानकारी लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई ने प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। बैठक में अति. पुलिस अधीक्षक अमरसिंह समेत संबंधित  विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

Categories