खास खबर

विधवा बाहुल्य गांव रानीधरा में भामसं ने बनाये श्रमिक कार्ड

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

भारतीय मजदूर संघ ने विधवा बाहुल्य गांव रानीधरा में ई- श्रमिक कार्ड बनाये। भारती मजदुर संघ विगत 45 दिनों से सिरोही जिले के वनवासी, दुर्गम, अभावग्रस्त गांवों में अभियान चलाकर श्रमिकों के कार्ड बनावा रहा है ।

दर्जनों गावों में हजारों श्रमिकों का निशुल्क पंजीयन किया गया। असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के पंजीकरण हेतु भारतीय मजदूर संघ के द्वारा विगत 2 माह से 25 गांव में केंपो का आयोजन किया है । जिसमें विभिन्न तरह की मजदूरी करने वाले हजारों श्रमिको का पंजीकरण करने के साथ श्रमिक नेताओं ने क्षेत्र में व्याप्त श्रमिकों की समस्याओं को भी सुना जा रहा है। भारतीय मजदूर संघ के जिला प्रवक्ता गोपाल सिंह राव के अनुसार अभियान के अंतर्गत भारतीय मजदूर संघ प्रत्येक गांव में अपने कैंप लगाकर के श्रमिकों की समस्याओं को सरकार तक पहुंचाने एवं उनके पंजीयन के कार्य को कर रहा है।

जनजाति समाज के कथित शापित गांव रानीधरा को विधवाओं का गांव भी कहा जाता है । वहां पर भारतीय मजदूर संघ ने एकल के सहयोग से समस्त माताओं बहनों के श्रम कार्ड बनाने के लिए कैंप आयोजित किया ।जिसमें भारतीय मजदूर संघ के पत्थर घड़ाई श्रमिक संघ के पिथा राम , सवाराम , पत्रकार शिव प्रताप सिंह , भरत कुमार एवं एकल अभियान से चोपाराम , पार्वती कुमारी आचार्या उपस्थित रहे।

इससे पूर्व में कोजरा गांव में भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश ने श्रमिकों के कार्ड बनाये थे। जिसमें औद्योगिक सर्वेक्षक रेवा शंकर रावल,जिला संघठन मंत्री प्रभुराम मीणा, सरपंच श्रीमती वरजू देवी,कर्मचारी नेता गोपालसिंह राव , समाजसेवी मगन भाई माली, रामाराम माली, नरेन्द्र सिंह जी विहिप , सुंदरकांड सेवा समिति के सदस्यों की उपस्थिति रही।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभुराम मीणा ने बताया कि असंगठित क्षेत्र के सभी श्रमिकों को सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ लेने के लिए ई श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण कराना आवश्यक है, पंजीकरण के डाटा एवं श्रमिकों की आवश्यकता के अनुसार ही केंद्र सरकार अपनी भावी योजनाओं को मूर्त रूप देगी ।भारतीय मजदूर संघ श्रमिकों के हितार्थ अनेकानेक गांवों में अभियान चलाकर कार्ड बनवाएगा ।

Categories