खास खबर

सिरोही नगर परिषद में सफाई व्यवस्था चरमराई, कचरा स्टैंड ओर सर्वत्र पॉलिथिन कि भरमार, जिला मुख्यालय में नारकीय वातावरण

सिरोही, हरीश दवे | जिला मुख्यालय सिरोही व जिले की एकमात्र नगर परिषद सिरोही में नगर परिषद प्रशाशन की नगरीय सफाई व्यवस्था और ठेका सिस्टम ने नगर की सफाई व्यवस्था को चौपट कर रख दिया है। नगर के प्रमुख मार्ग,गली मोहल्लों, की टूटी फूटी सड़को की नालियां टूटी पड़ी है या नालियों की नियमित सफाई नही होती।

नगर परिषद के सफाई कर्मी अन्यत्र डीयूटी दे रहे है। जिन्हें विशेष इरादों से आयुक्त ओर सफाई कर्मी सफाई व्यवस्था में नही लगाते जबकि दर्जनों सफाई कर्मी सरकारी बंगलो को स्वच्छ रखने की डीयूटी निभा रहे है।

वही गत सफाई कमिटी की बैठक में हुए बवाल के बाद सभापति महेंद्र मेवाड़ा की चेतावनी के बावजूद सफाई ठेका व्यवस्था में सुधार हुआ न नगर के कचरा स्टैंडों से समय बद्ध कचरा डंप करने की कारगर योजना अमल में आई जिसका परिणाम है कि गायत्री होटल के पास,नीलमणि चौक,झुपड़ी के सामने,कब्रिस्तान ,भटकड़ा, बॉम्बे गेस्ट हाउस के पीछे स्कूल,चौराहा सर्वत्र पॉलीथिन के ढेर में कूड़े कचरे का अंबार लगा रहता है।

वही आयुक्त,सभापति व एसआई की ढिलाई से प्रतिबंधित पॉलीथिन बेग, सिंगल यूज पॉलीथिन बेग पे रोक नही लगाने की नीति से स्वच्छ भारत अभियान की धज्जियां उड़ रही है वही पॉलीथिन खा कर गोवंष भी मर रहा है।व पॉलीथिन की वजह से सफाई कर्मियों को भी सफाई व्यवस्था में असुविधा होती है पर समस्या के समाधान में नगर परिषद प्रशासन ने आंख मूंद रखी है।

Categories