प्रशासनिक

जनोरतिनिधियो की उठाई समस्याओ का अधिकारी त्वरित समाधान करें: जिला प्रमुख अर्जुन

जिला परिषद की बैठक आयोजित,जिले की कई समस्याओ व विकास को लेकर प्रस्तावों पर हुई चर्चा।

सिरोही, हरीश दवे | जिला प्रमुख अर्जुनराम पुरोहित ने कहा कि जन प्रतिनिधियों द्वारा उठाई गई समस्याओं को गंभीरता से लेकर सकारात्मक सोच को रखते हुए उसका निराकरण करने के लिए सकारात्मक प्रयास करें।

वे जिला परिषद की विशेष बैठक में उपस्थित समस्त जनों को सम्बोधित कर रहें थे। जिला प्रमुख ने कहा कि जन प्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते है,इस कारण उनके द्वारा उनके क्षेत्रों की उठाई की गई समस्याओ का समाधान अवश्य ही होना चाहिए ऐसी सुनिश्चितता के प्रयास अमल में लाए जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि विकास के कार्यो के प्रस्तावों के अनुमोदन होने से पूर्व उनकी सूचि जन प्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई जानी चाहिए ताकि अनुमोदन के वक्त पारदर्शिता बनी रहें साथ ही उन्होंने कहा कि नवीन सडकों की गुणवत्ता में यदि कहीं पर कमी है,तो उसकी जांच करवाकर संबंधित ठेकेदार के खिलाफ कार्यवाही की जानी चाहिए। उन्होंने आगामी बैठक में पूर्ण तैयारी के साथ उपस्थित होना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने सदस्यों द्वारा जो भी समस्याए उनके क्षेत्रों से संबंधित उठाई गई है, उसके निराकरण की कौशिश करने का आश्वासन दिया साथ ही उन्होंने चारागाह संरक्षण के लिए पंचायत की भूमिका अहम होती है और उन्हें चारागाह भूमि संरक्षण के लिए सरंपच को जागरूक रहने की बात कहीं। बैठक में रेवदर विधायक जगसीराम कोली ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना की प्रगति एवं वर्ष ऋतु में विद्युत कटौती अधिक होने की बात सदन के समक्ष रखी।आबू-पिंडवाडा विधायक समाराम गरासिया ने कानून व्यवस्था के संबंध में रोहिडा क्षेत्र में अव्यवस्था की बात सदन के समक्ष रखी और पिंडवाडा क्षेत्र में हटाए गए अतिक्रमण पुनःनहीं हो ऐसी व्यवस्था बनाए रखने की बात कही।

बैठक में सिरोही प्रधान हंसमुख कुमार ने सिरोही से कालन्द्री सडक निर्माण, गुणवत्ता, संविदा कार्मिको के स्थानांतरण वन भूमि पर निर्मााण की जानकारी इत्यादी की जानकारी चाही। पिंडवाडा प्रधान नितिन बंसल ने सरूपगंज क्षेत्र में रोडवेज बसों के सचालन,बनाई गई सडकों की गुणवत्ता एवं उनका सत्यापन की जानकारी, रेल्वे द्वारा बनाए गए अन्डर ब्रीज में बरसात के पानी का इक्कठा होना उसकी निकासी,बजरग चैराहै पर अतिक्रमण को हटाने की बात कहीं। रेवदर,शिवगंज व आबूरोड प्रधान भी अपने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराय।

सदस्य लुम्बाराम चौधरी ने बत्तीसा नाला का पानी सिरोही, पिंडवाडा के गांवों में लाने के लिए हो रही देरी की तरफ सदन का ध्यान आकर्षित करते हुए बाईपास सडक निर्माण की बात कही। साई बाध व माई बांध के पानी को सिरोही में लाने,मामावली में अपूर्ण पडे सामुदायिक भवन,पैसा एक्ट के तहत कार्यवाही करने,नांदिया पेयजल पाईप लाईन पर विद्युत कनेक्शन,सिरोही मुख्यालय पर कृषि मंडी बनाने,शेष रहें लोगों की गिरदावरी करवाने इत्यादी। दलीप मांडानी ने खराब सडकों की जांच करवाने,ओडा में पशु चिकित्सालय की चार दीवारी निर्माण, भूतगांव की स्वीकृत सडक के निर्माण, साई बांध का कदम्बनी बांध में डाले जाने, जावाल नगरपालिका को पुनः जावाल ग्राम पंचायत बनाने का प्रस्ताव की मांग की,नंदी गौशाला खोलने,ओडा बांध की पेटा काश्त की भूमि, फसल खराबे पर शत प्रतिशत बीमा की मांग रखी।

किरण कुमार ने अजांरी ग्राम में विकास पथ स्वीकृत निर्माण नहीं होने, सिलोकोसिस बीमारी के गलत प्रमाण पत्र की जांच,सरूपगंज अस्पताल के जीर्णोद्वार,गोचर पर अतिक्रमण, गुजराती बबूल को हटाने जैसे मुद्दो की तरफ ध्यान आकर्षित किया। कन्हैयालाल ने भैसासिंह परियोजना से आसपास के गांवों को जोडने, बफर जोन की सीमा तय की जानकारी, पटवारी को अपने क्षेत्र में रहने के लिए पाबंद करने जेैसे, इसी प्रकार अन्य सदस्यों ने भी अपने-अपने क्षेत्र के संबंधित समस्याओं से अवगत कराया।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई ने विशेष बैठक का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया और सदन में प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना- तृतीय के अन्तर्गत शेष लम्बाई के लिए उन्नयन कार्यो के लिए डीआरआरपी (डिस्ट्रिक्ट रूरल रोड प्लान), केन्डीडेट रोड एवं सीयूसीपीएल के प्रस्तावों का अनुमोदन किया गया। बैठक में संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

Categories