स्वास्थ्य

जिला प्रशिक्षण केन्द्र पर कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स को दिया जा रहा है प्रशिक्षण- डॉ. राजेश कुमार

ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को प्राथमिक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधा में करेंगे सहयोग- डॉ. राजेश कुमार

सिरोही- चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अधीन जिले के वैलनस सेन्टर्स पर कार्य करने वाले कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स के छह माह का प्रशिक्षण कार्यक्रम जिला एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र चालू हुआ है। जिला प्रशिक्षण केन्द्र पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण किया साथ कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स को स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रमों के सम्बन्ध में जानकारी दी। उन्होंने बताया की समय समय पर प्रशिक्षण कार्यक्रम की प्रभावी मोनिटरिंग को भी विभागीय अधिकारियों द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा ताकि अच्छी गुणवत्ता वाले सी.एच.ओ. तैयार हो सके तथा राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप प्रभावी चिकित्सा सुविधा मुहैया की जा सके।

डिप्टी सीएमएचओ (स्वास्थ्य) डॉ. विवेक कुमार ने कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के विभिन्न कार्यक्रम के में जानकारी दी साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में संचालित हेल्थ एण्ड वैलनेस सेंटर्स की योजना के बारे में जानकारी के बारे में अवगत कराया उन्होंने बताया की सी.एच.ओ. ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को प्राथमिक चिकित्सा सहायता दे सके। स्थानीय लोगों को सामान्य बीमारियों के लिए उच्च चिकित्सा संस्थानों पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़े। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम से जुड़े विभिन्न प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण कार्यक्रम में गुणवत्ता बनाए रखने पर जोर दिया।

जिला प्रशिक्षण केन्द्र के प्रधानाचार्य सुनीता नटराजन ने बताया कि इस केन्द्र पर आयोजित होने वाले छह माह के प्रशिक्षण कार्यक्रम में राज्य के विभिन्न जिले में पदस्थापित 30 सी.एच.ओ. को सम्मिलित किया गया है। वर्तमान में समय सभी कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स को एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

(डॉ. राजेश कुमार)
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी
सिरोही

Categories