स्वास्थ्य

सिरोही जिले में घर-घर जाकर मौसमी बीमारीयों के बचाव के लिए फोकल स्प्रे - डॉ. राजेश कुमार

सिरोही, 27 सितंबर, रिपोर्ट हरीश दवे।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा मौसमी बीमारियों पर रोकथाम के लिए निरंतर प्रयासरत - डॉ. राजेश कुमार

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। चिकित्साकर्मियों द्वारा निरंतर सोर्स रिडेक्शन और एंटीलार्वल गतिविधियाँ की जा रही हैं। जलस्त्रोतों में एमएलओ और टेमिफोस के छिड़काव के साथ ही फोगिंग के द्वारा बीमारी फैलाने वाले मच्छरों की व्यत्पत्ति पर अंकुश लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि सिरोही शहरी क्षेत्र के वार्ड संख्या 12 व 13 में मच्छर जनित बीमारियों से बचाव हेतु शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के एएनएम व कोविड स्वास्थ्य सहायक ने घर घर सर्वे के साथ साथ पायरेथ्रम का फोकल स्प्रे किया साथ ही एंटीलार्वल गतिविधियों संपादित की गई हैं।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि जिले में मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए विभाग के चिकित्साकर्मी निरंतर जलस्त्रोतों में एमएलओ और टेमिफोस का छिड़काव कर रहे हैं, जिससे मच्छरों की व्यत्पत्ति पर रोक लगाकर डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों पर रोकथाम लगाईं जा सके।

उन्होंने ने बताया कि मौसमी बीमारियों से बचार एवं उपचार की जानकारी उपलब्ध कराने की दृष्टि से सभी चिकित्सा संस्थानों यथा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र/सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आने वाले मरीज और उनके परिजनों को मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है। साथ ही सोर्सरिडक्शन यथा कूलर, टंकियों, गमले, परिण्डे आदि को चैक कर लार्वा पाए जाने पर नष्ट करने की कार्यवाही की जा रही है। इसके अतिरिक्त घर-घर एंटीलार्वल एक्टिविटी के साथ एन्टोमोलॉजिकल सर्वे किया जा रहा है।

Categories