खास खबर

कोरोना काल की विपरित परिस्थितियों के बावजूद लोक कल्याण के कार्यो में नहीं रही कमी : प्रभारी मंत्री

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

राजकीय जिला अस्पताल में ५६ लाख रूपए की लागत से बने ऑक्सीजन प्लांट व सोनोग्राफी मशीन का प्रभारी मंत्री भाया व विधायक लोढ़ा ने किया उद्घाटन

रिपोर्ट हरीश दवे

शिवगंज। जिले के प्रभारी एवं राज्य के गोपालन व खनिज मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कहा कि कोरोना की विपरित परिस्थितियों के बावजूद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोक कल्याण के कार्यो में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं आने दी। मुख्यमंत्री के लोककल्याण की भावना का ही परिणाम है कि इन हालातों में भी उन्होंने राज्य के इतिहास में पहला ऐतिहासिक बजट पेश कर एक अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है। प्रभारी मंत्री मंगलवार को उपखंड मुख्यालय स्थित राजकीय जिला अस्पताल में करीब ५६ लाख रूपए की लागत से बने ऑक्सीजन प्लांट तथा विधायक कोष से १३ लाख रूपए की लागत से स्थापित सोनोग्राफी कलर डोपलर मशीन का शुभारंभ अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता सिरोही विधायक संयम लोढ़ा ने की। पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

समारोह को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कहा कि कोरोना ने नि:संदेह प्रत्येक जनमानस के जीवन को प्रभावित किया है। दूसरी लहर में हमें ऑक्सीजन की कमी से जुझना पड़ा। अब तीसरी लहर की संभावना को ध्यान में रखते हुए स्थानीय विधायक संयम लोढ़ा की ओर से जिले में ऑक्सीजन प्लांट सहित अन्य आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए जो प्रयास किए जा रहे है वे नि:संदेह काबिले तारिफ है। सही मायने में जनप्रतिनिधि होने के नाते वे अपने मुख्य दायित्व विकास, सामाजिक सेवा तथा समर्पण का निर्वहन कर रहे है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि विधायक के आग्रह पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने क्षेत्र के विकास के लिए जो कार्य स्वीकृत किए है वे कार्य जब पूरे होंगे तब उनकी उपयोगिता का अहसास हमें होगा। क्षेत्र में शिक्षा, चिकित्सा, सडक़, पेयजल जैसी बुनियादी सुविधाओं को उपलब्ध करवाने की दिशा में विधायक की ओर से जो प्रयास किए जा रहे है उनका लाभ आने वाले समय में क्षेत्र की जनता को मिल सकेगा।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में मुख्यमंत्री की ओर से किए गए बेहतर प्रबंधन की पूरे देश में तारिफ की गई है। भीलवाडा मॉडल को देश में कई जगह पर लागू किया गया। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री गहलोत की ओर से कोरोना की रोकथाम के लिए किए गए प्रबंधों की स्वयं प्रधानमंत्री ने तारिफ की है। कोरोना की वजह से प्रदेश में आर्थिक संसाधन कम हुए रेवेन्यू ४० प्रतिशत तक घट गया। बावजूद इसके किसी कार्य में कमी नहीं रखी गई।

समारोह को संबोधित करते हुए विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि कोरोना की वजह से आज हर व्यक्ति प्रभावित है। उसे आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। केन्द्र की नीतियों की वजह से नौकरियां खत्म हो रही है, कर्मचारियों की छटनी हो रही है, व्यापार तक बंद हो रहे है। कठिन परिस्थितियों का सामना लगभग हर परिवार को करना पड़ रहा है। ऐसे समय में एक लोक कल्याणकारी सरकार का दायित्व बनता है कि वह सुनिश्चित करें कि परिवारों का उत्थान कैसे हो उनका जीवन स्तर कैसे सुधरे। विधायक ने कहा कि राज्य में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सरकार में आने के बाद पीछे मुडक़र कभी नहीं देखा। वसुंधरा राजे ने राज्य की अर्थव्यवस्था को कमजोर कर दिया था उसके बावजूद मुख्यमंत्री गहलोत ने राज्य के विकास और जनता की खिदमत में काई कमी नहीं रखी।

विधायक ने कहा कि कोरोना काल में हजारों की संख्या में प्रवासी पलायन कर यहां आए। वे लोग यहां अपना कार्य करना चाहते थे। ऐसे हालात में उन्होंने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया तो उन्होंने यहां देवली के समीप रीको स्वीकृत किया। वहां अब २०० से २५० इकाईयां बनेगी कई प्रवासी अपना व्यवसाय यहां स्थापित करेंगे। परिणाम स्वरूप यहां के हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। विधायक ने कहा कि किसी भी क्षेत्र का औद्योगिक विकास होगा तो लोगों को रोजगार मिलेगा और उनका जीवन स्तर बेहतर हो सकेगा। विधायक ने कहा कि पिछले ढाई साल के दौरान चिकित्सा के क्षेत्र में भी अभूतपूर्व कार्य हुए है। विधायक ने कहा कि पहले यह क्षेत्र सरकार की प्राथमिकता में नहीं हुआ करता था। आज हालात बदल रहे है। आज हम उस स्थिति की तरफ बढ़ रहे है कि हमारे कदम राजस्थान के अग्रणी क्षेत्र की तरफ बढ़ रहे है। मेडीकल कॉलेज, जिला अस्पताल इसकी बानगी है। आने वाले एक साल में जो कार्य प्रारंभ हुए है वे पूर्ण होने पर स्थितियां काफी बेहतर होगी। क्योंकि पिछले इन सालों में शिक्षा, सडक़, पेयजल, जैसी बुनियादी सुविधाओं एवं ढांचागत विकास की तरफ ध्यान दिया गया है। इस मौके पर उन्होंने जिले के विकास में डीएमएफटी फंड से १०० करोड रूपए स्वीकृत करने पर प्रभारी मंत्री का आभार प्रकट किया। इससे पूर्व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश कुमार ने स्वागत उद्बोद्यन दिया। वहीं ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी ने आभार प्रकट किया। इससे पूर्व प्रभारी मंत्री एवं विधायक के शिवगंज अस्पताल पहुंचने पर अस्पताल प्रबंधन की ओर से उनका परंपरागत रूप से स्वागत किया। तत्पश्चात दोनों ने संयुक्त रूप से वैदिक मंत्रोच्चार के बीच विधिवत फीता काट ऑक्सीजन प्लांट एवं सोनोग्राफी मशीन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर शहर के कई प्रबुद्धजन, प्रशासनिक अधिकारी, कांग्रेस कार्यकर्ता, पदाधिकारी, अस्पताल के चिकित्सक एवं कार्मिक उपस्थित थे।

Categories