खास खबर

आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत हुआ में फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन

सिरोही, हरीश दवे | स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर जिला प्रशासन, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत संचालित नेहरू युवा केंद्र, राष्ट्रीय सेवा योजना, राष्ट्रीय कैडेट कोर के संयुक्त तत्वाधान में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के तहत कोरोना की गाइडलाइन की सख्ती से पालना करते हुए अहिंसा सर्कल से फिट इंडिया रन की शुरुआत जिला युवा अधिकारी मोहित कुमार, राजकीय महाविद्यालय प्राचार्य डॉ कमला बंधु ,राष्ट्रीय सेवा योजना की जिला समन्वयक डॉ रीना श्रीवास्तव, खेमराज चौधरी, जिला खेल अधिकारी के प्रतिनिधि राजकिरण मीणा, राष्ट्रीय कैडेट कोर के नायब सूबेदार सवाई सिंह ,हवलदार राजेंद्र, संदीप कुमार, सुनील की उपस्थिति में किया गया । इस रन  की व्यवस्था बनाए रखने में ट्रैफिक पुलिस के मुपाराम मीणा, कोतवाली के हेड कांस्टेबल श्यामा ने सहयोग दिया।

फिट इंडिया रन के गांधी पार्क पहुंचने पर कोरोना गाइडलाइन के अंतर्गत सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क की पालना करते हुए संगोष्ठी आयोजित की गई । संगोष्ठी में सर्वप्रथम अतिथियों द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को माल्यार्पण कर शुरुआत की गई । जिला युवा अधिकारी मोहित कुमार ने आजादी के महत्व पर प्रकाश डालते हुए योग एवं व्यायाम को जीवन का हिस्सा बनाने के  लिए युवाओं को प्रेरित किया एवं साथ ही कोरोना महामारी के प्रति जागरूक किया । जिला युवा अधिकारी ने कहा कि युवा स्वयं के लिए, समाज एवं देश के लिए जागरूक रहकर कार्य करें।

राष्ट्रीय सेवा योजना की जिला समन्वयक रीना श्रीवास्तव ने अनुशासन की महत्ता बताते हुए कहा कि अनुशासित रहकर आगे बढ़ा जा सकता है। भारत का इतिहास गौरवशाली रहा है एवं युवाओं का कर्तव्य है कि  गौरवशाली इतिहास को और आगे बढ़ाना है । राजकीय महाविद्यालय की प्राचार्य कमला बंधु ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि हमने आजाद भारत  में जन्म लिया ।इस आजादी को प्राप्त करने के लिए स्वतंत्रता सेनानियों ने खून बहाया है । हमें इस आजादी के दीए को जलाए रखना है।

कार्तिकेय शर्मा ने अंत में धन्यवाद ज्ञापित करते हुए युवाओं की शक्ति पर प्रकाश डाला । इस अवसर पर फिट इंडिया फ्रीडम रन की प्रतिज्ञा दिलवाई गई । कार्यक्रम का संचालन भैरू सिंह ने किया एवं कार्यक्रम को आयोजित करने में नेहरू युवा केंद्र के हीराराम माली, पूर्व लेखाकार ज्ञान प्रकाश व्यास , राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक ध्रुवी राठौड़ ,चंदन सिंह, डूंगर सिंह ,सरवन रावल, विपुल गर्ग एवं विजय का सहयोग रहा ।

Categories