खास खबर

नॉन टीएसपी भर्ती के शिक्षकों को टीएसपी से नॉन टीएसपी में लगाने की प्रक्रिया शुरू की जाये- गहलोत

सिरोहीः-राजस्थान शिक्षक संघ (प्रगतिशील) के प्रदेशाध्यक्ष श्यामलाल आमेटा एवं प्रदेश मुख्य महामंत्री धर्मेन्द्र गहलोत के शिक्षक दिवस पर आबुरोड आगमन पर जनसुनवाई के दौरान टीएसपी क्षेत्र के शिक्षकों ने ज्ञापन देकर सिरोही जिले में तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा 2012 एवं 2013 अध्यापक भर्ती 2016 एवं 2018 लेवल प्रथम एवं द्वितीय के अंतर्गत चयनोपरांत नॉनटीएसपी अभ्यर्थी टीएसपी क्षेत्र में नियुक्ति के संबंध में संशोधित पदस्थापन हेतु काउंसलिंग प्रक्रिया को पुनः प्रारम्भ करने की मांग की।

संघ (प्रगतिशील) के मुख्य महामंत्री धर्मेन्द्र गहलोत ने जनसुनवाई के दौरान शिक्षकों द्वारा दिये ज्ञापन पर तत्काल कार्यवाही करते हुए मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक शिक्षा सिरोही से मुलाकात कर निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा बीकानेर को ज्ञापन भेजकर अवगत कराया हैं कि सिरोही जिले में तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा 2012 एवं 2013, अध्यापक भर्ती 2016 एवं 2018 लेवल प्रथम एवं द्वितीय के अंतर्गत चयनोपरान्त नॉन-टीएसपी अभ्यर्थी टीएसपी क्षेत्र में नियुक्ति के संबंध में नवीन टीएसपी क्षेत्र भारत के राजपत्र 9 मई 2018 अधिसूचना से सिरोही जिले में आबूरोड तहसील संपूर्ण क्षेत्र एवं पिंडवाड़ा तहसील के 14 ग्राम पंचायत क्षेत्रों को अधिसूचना जारी कर अधिसूचित क्षेत्र घोषित किया हुआ हैं। उक्त अधिसूचना जारी होने से पूर्व क्षेत्र गैर अनुसूचित क्षेत्र रहा है एवं उक्त विभिन्न भर्ती में चयनित नॉन-टीएसपी कार्मिक निरंतर कार्यरत हैं। जिन्होंने अपनी सेवा अभिलेख पर यह विकल्प दिया है कि उनकी भर्ती नॉन-टीएसपी क्षेत्र के लिए हुई थी एवं उन्हें अधिसूचित क्षेत्र नियमों के परिपेक्ष में उन्हें अधिसूचित का कोई परिलाभ नहीं है। ऐसे कार्मिकों के स्थानांतरण में भी बाधक हैं, जिससे उनके स्थानांतरण के अधिकार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

जो उनके पारिवारिक जीवन को भी प्रभावित करता है। वहीं उक्त अधिसूचित क्षेत्र की रिक्तियों के विरुद्ध नॉन-टीएसपी कार्यरत होने से स्थानीय अधिनिवासी अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं अधिसूचित के निवासियों के आरक्षण, अन्य संवैधानिक अधिकारों का हनन हो रहा है एवं भविष्य में होने वाली भर्तियों में भी पद भरे हुए होने से अधिसूचित क्षेत्र के लाभ से अधिनिवासी वंचित हो रहे हैं जो किसी भी स्थिति में न्यायोचित नहीं हैं। सिरोही जिले की विभिन्न भर्तियों के तृतीय श्रेणी अध्यापक पद पर नियुक्त नॉन-टीएसपी के अध्यापक टीएसपी क्षेत्र की अधिसूचना 9 मई 2018 के प्रभाव से पूर्व कार्यरत के संबंध में संशोधित पदस्थापन हेतु काउंसलिंग करवाकर पीडित आशार्थियों को लाभ देकर न्याय किये जाने की मांग की। इस जनसुनवाई के दौरान कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष नीरज शर्मा, महामंत्री डॉ.हनवन्तसिंह मेडतिया, पाली संभाग महामंत्री जगदीश खण्डेलवाल, प्रदेश सचिव उदयलाल डामोर, जिलाध्यक्ष उदयपुर धुलीराम डांगी, जिलामंत्री उदयपुर लक्ष्मण पालीवाल, जिलामंत्री भीलवाडा नलिन शर्मा, शिव किशोर आमेटा, देवीलाल, शंकरजी ने इस समस्या के समाधान के लिए आवश्यकता पडने पर राज्य सरकार के समक्ष आवाज उठाने का संगठन ने शिक्षको का आश्वस्त किया।

Categories