खास खबर

स्टे के बावजूद खातेदारी की भूमि पर नगर परिषद प्रशासन ने की कार्यवाही

प्रार्थी ने पुलिस अधीक्षक को दर्ज करवाया परिवाद

सिरोही, हरीश दवे | नगर परिषद के आयुक्त द्वारा न्यायालय के आदेश की अवहेलना करते हुए खातेदारी की भूमि में जबरन रास्ता निकालने के लिए कांटों की बाड तोड़कर नुकसान कारित करने को लेकर प्रार्थी ने पुलिस अधीक्षक को परिवाद पेश कर निष्पक्ष जांच करवाने की मांग की है।

दर्ज परिवाद में परिवादी गोपालराम पुत्र कालूराम सगरवंशी माली निवासी राजमाता धर्मशाला रोड ने बताया कि उनके भाईयों के संयुक्त खातेदारी की कृषि भूमि अरठनामे भुतावा सिरोही शहर में जैन श्मशान घाट के सामने सरूपनगर मेणवाडा में आया हुआ है, जिसके खसरा संख्या 2937, 2938, 2939, 4351, 2940, 4353, 2941, 4363, 2932, 4366, 2935, 4369 व 2936 है।

उक्त खातेदारी की भूमि के पास ऋतिका रेजिडेंसी आवासीय काॅलोनी आई है। उक्त काॅलोनी के मालिक ने काॅलोनी काटते समय नगर पालिका के अधिकारियों से मेल मिलाप कर काॅलोनी में आने जाने वाला रास्ता जो कि प्रार्थी के खातेदारी की भूमि में बताकर गलत नक्शा पास करके लोगों को प्लाॅट बैचान किए है, जिससे उक्त काॅलोनी में रहने वाले लोग जबरदस्ती रास्ते के लिए प्रार्थी के खातेदारी भूमि में से मांग कर रहे है।

साथ ही आए दिन रास्ते को लेकर नगर परिषद में झूठी शिकायत कर रहे है। प्रार्थी ने परिवाद में बताया कि गत 16 अप्रैल 2015 को नगर परिषद सिरोही द्वारा उक्त खातेदारी भूमि में से जबरन रास्ता निकालने की कोशिश की थी, जिससे प्रार्थीगण द्वारा नगर परिषद सिरोही व उनके कर्मचारियों के विरुद्ध निषेधाज्ञा के लिए एक वाद सहायक कलेक्टर सिरोही के न्यायालय में पेश कर स्थगन के लिए प्रार्थना पत्र पेश किया था।

इस पर न्यायालय ने 7 मार्च 2017 को प्रार्थी के पक्ष में निर्णय दिया तथा नगर परिषद सिरोही को रास्ता नहीं खोलने व अवैध अतिक्रमण करे से पाबंद करने के आदेश दिए। लेकिन गत 18 अगस्त 2021 को नगर परिषद के वर्तमान आयुक्त महेन्द्र सिंह चैधरी ने प्रार्थी के खातेदारी भूमि पर जेसीबी व 15-20 सफाई कर्मचारियों को भेज सहवृत पार्षद श्रीमती सुंदर देवी ने जबरदस्ती खातेदारी की भूमि में अनाधिकृत प्रवेश कर कांटो की बाड हटाकर 15 से 20 हजार रुपए तक का नुकसार कारित किया है।

बिना अनुमति के कांट दिए पेड

प्रार्थी ने अपने खातेदारी भूमि में खड़े नीम व गुंदी के पुराने पेड़ों को बिना अनुमति प्रवेश कर कांटने की एक शिकायत कोतवाली थाना सिरोही में भी दी है। शिकायत में प्रार्थी ने बताया कि गत 18 अगस्त कोे नगर परिषद द्वारा की गई कार्यवाही के बावजूद दोपहर बाद भी नगर परिषद के कर्मचारियों ने प्रार्थी के कुए पर आकर अनाधिकृत प्रवेश कर खातेदारी भूमि में खडे नीम व गुंदी के पुराने हरे पेड़ों को काट दिया है तथा न्यायालय के स्थगन आदेश की अवहेलना करते हुए जोर जबरदस्ती से रोड निकालने की धमकियां दे रहे है।

Categories