खास खबर

विद्या भारती हिंदुत्वनिष्ठ एवं राष्ट्रभक्ति से ओत-प्रोत युवा पीढ़ी का कर रही हैं निर्माण: शिवप्रसाद

बालिका आदर्श विद्या मंदिर उच्च माध्यमिक सिरोही का मातृ शक्ति सम्मेलन का आयोजन

सिरोही, हरीश दवे | विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान से सम्बद्ध एवं आदर्श शिक्षा समिति सिरोही की ओर से संचालित सुशीलादेवी प्रकाशराज मोदी बालिका आदर्श विद्या मंदिर उच्च माध्यमिक सिरोही का मातृ शक्ति सम्मेलन मंगलवार को हुआ। विद्या मंदिर के प्रचार-प्रसार दलपतजी ने बताया कि कार्यक्रम की मुख्य अतिथि प्रीति जैन, अध्यक्षता राबाउमा सिरोही की व्याख्याता प्रतिभा आर्य ने की। वहीं मुख्य वक्ता विद्या भारती राजस्थान क्षेत्र के क्षेत्रीय संगठन मंत्री शिवप्रसाद रहे।

कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती , मां भारती, ओम चित्र के समक्ष अतिथि के द्वारा दीपप्रज्ज्वलन कर किया गया। विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य मधुसूदन त्रिवेदी ने अतिथियों का स्वागत एवं परिचय कार्यक्रम करवाया। कार्यक्रम में बहिनों ने कविता से कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों को भाव विभोर कर दिया। कार्यक्रम में मातृ पूजन किया गया । जिसमें तू कितनी अच्छी है मां गीत पर भैया, बहिनों ने उपस्थित माताओं का दीपों द्वारा पूजन किया।

कार्यकम के मुख्यवक्ता शिवप्रसाद ने उपस्थित माताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि विद्या भारती हिंदुत्वनिष्ठ एवं राष्ट्रभक्ति से ओत-प्रोत युवा पीढ़ी का निर्माण कर रही हैं। हिन्दुतत्व जीवन जीने की कला का नाम है। उन्होंने कहा कि हमारे देश में पराई नारी को मां के सम्मान माना जाता है। मां बच्चों की प्रथम गुरू होती है। आज के समय में राम जैसा आज्ञाकारी, पुत्र श्रवण कुमार जैसा मातृपितृ भक्त, शिवाजी जैसा शुरवीर तैयार करना है, तो स्वयं को कौशल्या, जीजाबाई, सुनिति जैसा बनाना होगा

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही प्रतिभा आर्य ने बताया कि आज की नारी अबला नहीं सबला है नारी को आत्म निर्भर होते हुए अपनी जिम्मेदारी को निर्वहन करना है । जीवन में आने वाली चुनौतियों का डटकर मुकाबला करें । कार्यक्रम की मुख्य अतिथि प्रीति जैन ने उद्बोधन में कहा कि माताओं को बच्चों का सर्वागींण विकास करना चाहिए। इस दौरान विद्यालय में भामाशाह अशोक वैष्णव, मोहनी देवी, रमेश खरोर ने तीन बड़े कुलर भेंट किए। उपस्थित अतिथि प्रबन्ध समिति के सदस्य नरेन्द्रपाल ने माताओं-बहिनों का आभार प्रकट किया । कल्याण मंत्र के साथ ही कार्यक्रम का समापन हुआ। इस अवसर पर जिला सचिव लखाराम, अध्यक्ष कैलाश जोशी, स्थानीय प्रबन्धसमिति अध्यक्ष गीता मिस्त्री, कोषाध्यक्ष घनश्याम माली, व्यवस्थापक जयगोपाल पुरोहित, कविता, आशा, भावना, श्वेता, वीणा, शारदा, सन्तोष, कविता, अनुपमा, जयवर्धन समस्त आचार्या उपस्थिति रहे। कार्यक्रम में 300 से अधिक माता-बहिनें उपस्थित हुई । कार्यक्रम का मंच संचालन अंजली माली व हिमाद्री सिंह के द्वारा किया गया।

Categories