खास खबर

गांधी पार्क में उत्साह और उल्लास पूर्वक विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस का आयोजन किया गया

सिरोही, 21 अगस्त, हरीश दवे। वरिष्ठ नागरिक समिति सिरोही के अन्तरिम अध्यक्ष भीकसिंह भाटी की अध्यक्षता में गांधी पार्क में उत्साह और उल्लास पूर्वक विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस का आयोजन किया गया।

उक्त जानकारी भीकसिंह भाटी ने देते हुए बताया कि इस अवसर पर "की नोट स्पीकर (मुख्य वक्ता) धीरेन्द्रसिंह सिंदल ने बताया कि वर्ष 1991 से प्रतिवर्ष 21 अगस्त को वल्र्ड सीनियर डे (विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस) मनाया जा रहा है जिसका मूल उद्देश्य आयु के कारण होने वाली बिमारियों के प्रति वरिष्ठजनों को जागरूक करना, जीवन को आनन्द से जीना तथा समाज के प्रति वरिष्ठजनों के कत्र्तव्यों का बोध कराना है।

इस अवसर पर सिन्दल ने कहा कि "हम अपने आपको वृद्ध नहीं समझे वरिष्ठ माने, हमारे भीतर के बालक को जीवित रखे, बुढापे का चोला ओढकर जीने की आवश्यकता नहीं है।" उन्होने समाज सेवा के कई छोटे छोटे प्रकल्पों की जानकारी देकर आनन्दित होते रहने का आग्रह किया।

राष्ट्रगीत वन्दे मातरम से बैठक प्रारम्भ की गई तत्पश्चात् "नाम, काम और धाम" आधारित परिचय के सत्र का संचालन हुआ। सभी सदस्यों के तिलक लगाकर पुष्प भेंट किये गये एवं मिष्ठान से मुँह मीठा किया गया।

बैठक में बारी बारी से सभी ने अपनी पसंद के गीत की कुछ पंक्तियां गाकर आनन्दमयी वातावरण बनाया। इस प्रथम बैठक में भीकसिंह भाटी, गणपतसिंह देवड़ा, विक्रमसिंह झाला, इनायत खां, धीरेन्द्र सिंह सिन्दल, खुशवन्त त्रिवेदी, मकसूद भाई ’हीरो’, रामचन्द प्रजापत, कालूराम पुरोहित, वरदाराम मारू, राजेन्द्रसिंह तोमर, श्रीमति तोमर, स्नेहलता चारण आदि ने भाग लिया तथा प्रत्येक माह की 21 तारीख को गांधी पार्क में सवेरे मासिक बैठक रखने का निर्णय कर राष्ट्रगान के साथ बैठक सम्पन्न की गई।

Categories