खेल

मेजर ध्यानचंद खेल स्टेडियम के रूप में विकसित होगा शिवगंज का पेवेलियन मैदान : विधायक संयम लोढा

मारवाड फुटबॉल क्लब की ओर से आयोजित संभाग स्तरीय फुटबॉल प्रतियोगिता का हुआ समापन

विधायक लोढा ने मुख्य अतिथि के रूप में विजेता व उप विजेता टीमों को किया पुरस्कृत

सिरोही, 18 अगस्त, हरीश दवे। साढ़े तीन दशक बाद शिवगंज में आयोजित हुई फुटबॉल प्रतियोगिता शिवगंज। विधायक संयम लोढा ने कहा कि आने वाले दिनों में शिवगंज के पेवेलियन मैदान को मेजर ध्यानचंद खेल स्टेडियम के रूप में विकसित किया जाएगा। ताकि खेल प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा निखारने के बेहतर अवसर मिल सके। विधायक लोढ़ा मंगलवार की शाम को पेवेलियन मैदान में मारवाड फुटबॉल क्लब की ओर से आयोजित संभाग स्तरीय फुटबॉल प्रतियोगिता के समापन समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस प्रतियोगिता का फाइनल मैच जोधपुर व शिवगंज के बीच खेला गया था जिसमें जोधपुर की टीम २-० से विजेता रही।

विधायक लोढ़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री की प्रदेश में खेल प्रतिभाओं को आगे बढाने की मंशा के चलते बजट के दौरान प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर उपलब्ध खेल मैदानों को मेजर ध्यानचंद खेल स्टेडियम के रूप में विकसित करने के लिए प्रत्येक ब्लॉक को १५ लाख रूपए देने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुरूप शिवगंज के पेवेलियन मैदान को मेजर ध्यानचंद खेल स्टेडियम के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया गया है। विधायक ने कहा कि पेवेलियन मैदान में पालिका प्रशासन की ओर से काफी सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है। अब सरकार की ओर से मिलने वाली राशि से सुविधाओं में ओर भी विस्तार होगा तथा खिलाडिय़ों को अपनी प्रतिभा निखारने का अवसर मिलेगा। विधायक लोढ़ा ने कहा कि हमारे यहां खेल प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है, लेकिन उनको आगे बढऩे के अवसर नहीं मिल रहे है। खिलाडिय़ों की प्रतिभा सामने आए तथा यहां के खिलाडी भी राज्य तथा राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करें इसके लिए सिरोही में खेल अकादमी प्रारंभ करवाई जा रही है। इसके अलावा सिरोही में स्टेडियम का निर्माण भी शीघ्र ही प्रारंभ करवाया जाएगा। इस मौके पर विधायक लोढ़ा ने कहा कि एक जमाना हुआ करता था जब वे विद्यार्थी हुआ करते थे उस समय यहां फुटबॉल को काफी महत्व मिलता था। एक से बढक़र एक मंझे हुए फुटबॉल के खिलाड़ी हुआ करते थे। लेकिन प्रोत्साहन नहीं मिलने की वजह से शैने शैने यहां फुटबॉल बंद हो गया। उन्होंने मारवाड फुटबॉल क्लब से जुड़े पदाधिकारियों व खिलाडिय़ों को साधुवाद देते हुए कहा कि १९८७ के बाद यह पहला अवसर है कि यहां फुटबॉल की संभाग स्तरीय प्रतियोगिता आयोजित कर इस खेल का पुर्नजीवित करने का प्रयास किया है।

प्रतियोगिता के संयोजक रमेश प्रजापत ने बताया कि मारवाड फुटबॉल क्लब की ओर से आयोजित तीन दिवसीय काबा कप फुटबॉल प्रतियोगिता में संभाग स्तर से करीब १८ टीमों ने भाग लिया। प्रतियोगिता का फाइनल मैच जोधपुर व शिवगंज के बीच खेला गया। जिसमें जोधपुर की टीम ने शिवगंज को २-० से पराजित कर खिताब हासिल किया। इससे पूर्व विधायक लोढ़ा का क्लब की ओर से साफा एवं पुष्पहार पहनाकर स्वागत किया गया। तत्पश्चात विधायक ने विजेता व उप विजेता टीमों को ट्राफी एवं नगद पुरस्कार प्रदान किए। प्रतियोगिता में पुखराज सोलंकी, मनोज रावल, अमरपालसिंह गिल, क्षितिज, हार्दिक राणावत, खुशवंत परिहार व राहुल ने रेफरी व लाइन रेफरी की भूमिका निभाई। क्लब सचिव महेश पंवार ने बताया कि प्रतियोगिता के सफल संचालन में भूराराम मीना, विशाल, राम व श्याम, अंकित, शंकर, अतुल, सोनू, चिंटू, दिव्यांश मेवाडा ने सहयोग प्रदान किया।

Categories