स्वास्थ्य

रक्षा बंधन त्यौहार को लेकर जिले में अब "शुद्ध के लिए युद्ध" के तहत पिंडवाड़ा ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्र में खाद्य पदार्थ के लिए सैम्पल"

मिलावटियों की खैर नही, गांव-शहर में चल रहा है शुद्ध के लिए युद्ध अभियान: सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार

सिरोही, 17 अगस्त, हरीश दवे। आमजन को शुद्ध खाद्य पदार्थ उपलब्ध हो, इसके लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में 16 अगस्त से 22 अगस्त, 2021 तक शुद्ध के लिए युद्ध अभियान व्यापक स्तर पर चलाया जा रहा और मिलावट करने वालों के खिलाफ सख़्त कार्रवाई की जाएगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने इस संबंध में विभाग में कार्यरत खाद्य सुरक्षा अधिकारी विनोद कुमार शर्मा को सख़्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की ओर से अभियान के संचालन के लिए जिला स्तरीय प्रबंधन समिति, जांच दल का गठन किया गया है। अभियान के तहत दूध, मावा, पनीर व अन्य दुग्ध उत्पाद, आटा, बेसन, खाद्य तेल व घी की जांच की जाएगी। वहीं सूखे मेवे, मसालों और बाट व माप की जांच भी की जाएगी।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि उन्होंने रक्षा बंधन त्यौहार की सीजन को देखते हुए 22 अगस्त, 2021 तक अभियान के चलाकर मिलावट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

अभियान के दूसरे दिन पिण्डवाड़ा ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्र से लिये सैम्पल

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि अभियान के दूसरे दिन पिण्डवाड़ा ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्र नांदिया के गुरुकृपा डेयरी से मिक्स दूध का सैम्पल, सरिया देवी किराना स्टोर से घी का सैम्पल, वाराही किराना स्टोर कोजरा से वनस्पति तेल का सैम्पल लिये गये है, इसमें मिलावटी होने के संदेह पर एफ.एस.एस. एक्ट के अंतर्गत जाँच के नमूने लिए गये। जाँच के पश्चात खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के अंतर्गत नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

Categories