स्वास्थ्य

अंतिम छोर व धरातलीय स्तर पर संचालित चिकित्सा गतिविधियों की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा

सिरोही व शिवगंज ब्लॉक के स्वास्थ्य कर्मचारियों ली बैठक - सीएमएचओ डॉ.राजेश कुमार

सिरोही, 10 अगस्त, हरीश दवे। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सिरोही व शिवगंज ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों व महिला स्वास्थ्य कार्यकताओं की ग्रामीण क्षेत्र में धरातलीय स्तर व अन्तिम छोर तक संचालित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रमों की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा बैठक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बैठक में सिरोही व शिवगंज ब्लॉक से आये सीएचओ व एएनएम को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के राष्ट्रीय कार्यक्रम गैर संचारी रोग कार्यक्रम के तहत भरे जा रहे घर-घर जाके 30 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति का सीबैक फॉर्म को शत प्रतिशत जल्द से जल्द भरने व ऑनलाइन करने के साथ का सीबैक फॉर्म में ज्यादा स्कोर वाले व्यक्ति स्क्रीनिंग कर हाई सेंटर रेफर कर उचित समय पर इलाज करवाने का निर्देश दिये।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बैठक में बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी से मौसमी बीमारियों की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए सतर्कता बरते के साथ ही एन्टीलार्वल गतिविधियों पर अधिक ध्यान देने एवं मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए पानी के ठहराव वाले स्थानों पर एम.एल.ओ. डलवाने के निर्देश दिये।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बैठक में सभी गर्भवती महिला की अनिवार्य 4 जाँच समय रहते करना आवश्यक व संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देना साथ गर्भवती महिला व बच्चों का टीकाकरण शत प्रतिशत करना साथ पीसीटीएस सॉफ्टवेयर में समय पर एंट्री करवाने के सभी चिकित्साकर्मी को निर्देश दिये। बैठक के दौरान उन्होंने बताया की मुख्यमंत्री नि:शुल्क जांच योजना, मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना, मौसमी बीमारियों की रोकथाम के साथ चिकित्सा विभाग के पीसीटीएस सॉफ्टवेयर के पेंडिंग कार्य को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये।

डिप्टी सीएमएचओ डॉ. महेश गौतम ने बैठक में सिरोही व शिवगंज ब्लॉक में सभी स्वास्थ्यकर्मचारियों को अपने-अपने सेक्टर में स्वास्थ्य गतिविधियों को संचालित करने के साथ सेक्टर में शत प्रतिशत कोविड टीकाकरण समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये। बैठक में एपिडेमियोलॉजिस्ट धनीराम झा, बीपीएम पिण्डवाड़ा रोहितांश कुमार, बीपीएम सिरोही मदन लाल के साथ सीएचओ व एएनएम बैठक में उपस्थित रहे।

Categories