शिवगंज

आगे बढऩे के लिए बालिका शिक्षा व रूढियों का त्याग जरुरी: विधायक संयम लोढ़ा

- विधायक संयम लोढ़ा ने बडगांव सहित आसपास के गांवों में संचालित विद्यालयों में ४० लाख की लागत से निर्मित होने वाले कक्षा कक्षों का शिलान्यास एवं आल्पा गांव के विद्यालय में भामाशाह की ओर से निर्मित करवाए गए गेट का किया उद्घाटन

- विधायक ने ग्रामीणों से की बालिका शिक्षा को बढावा देने तथा घुंघट प्रथा को को खत्म करने की अपील

रिपोर्ट हरीश दवे

शिवगंज 27 जुलाई। सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि आज के दौर में शिक्षा से बढकर कुछ भी नहीं है। समय रहते यदि हमने अपने आप को नहीं बदला तो हम काफी पीछे रह जाएंगे। आज महिला सशक्तिकरण के दौर में हमें अपनी बेटियों को उच्च शिक्षा प्रदान करवाने की आवश्यकता है। हमें पुरातन समय से चली आ रही रूढियों को भी खत्म करना होगा। विधायक ने कहा कि महिलाओं को आगे बढने के लिए आवश्यक है कि वे घुंघट का त्याग करें। विधायक लोढ़ा मंगलवार को बडगांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित आसपास के गांवों में संचालित विद्यालयों में ४० लाख रूपए की लागत से निर्मित होने वाले कक्षा कक्षों के शिलान्यास एवं आल्पा गांव में भामाशाह के सहयोग से निर्मित करवाए गए विद्यालय के मुख्य गेट के लोकार्पण समारोह में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। विधायक लोढ़ा ने कहा कि आज के दौर में शिक्षा काफी आवश्यक है। यदि व्यक्ति शिक्षित होगा तभी वह अपना तथा समाज का विकास कर सकता है। आज महिलाएं प्रत्येक क्षेत्र में पुरूषों के बराबर कार्य कर रही है। राजनीति का क्षेत्र हो या फिर सरकारी नौकरी का महिलाओं को पूरी भागीदारी मिल रही है। ऐसे में आवश्यक है कि हम अपनी बेटियों को उच्च शिक्षा प्रदान करवाए ताकि वह आत्मनिर्भर बन सके। राज्य सरकार भी बालिका शिक्षा को बढावा देने के लिए कई योजनाओं का संचालन कर रही है।

अब समय आ गया रूढियों का त्याग करें

विधायक लोढ़ा ने ग्रामीणों से कहा कि अब वह समय आ गया है कि पुरानी रूढियों को त्यागकर हम आगे बढ़े। उन्होंने घुंघट प्रथा को खत्म कर बहु को भी बेटी के बराबर का दर्जा देने की अपील की। विधायक लोढ़ा ने कहा कि आज 100 में से 20 नौकरियां लडकियों के लिए है। उन्होंने कहा कि आपके घर की बेटी भी पढाई कर उच्च पद पर आसीन हो सकती है। इसके लिए आवश्यक है कि उसे गांव तक ही नहीं बल्कि शहर में उच्च शिक्षा प्रदान करवाए।


विकास में नहीं छोडी कोई कमी

विधायक लोढा ने उनके विधायक बनने के बाद क्षेत्र में करवाए जा रहे विकास कार्याे का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने क्षेत्र की जनता से विकास का वादा किया था उन्होंने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में जिले को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आम्बेश्वरजी के समीप 330 करोड़ की लागत से मेडीकल कॉलेज का निर्माण प्रारंभ हो रहा है। इसके अलावा शिवगंज के सामुदायिक अस्पताल को जिला अस्पताल में क्रमोन्नत करवाया गया है। यहां आने वाले समय में सभ्ज्ञी सुविधाएं उपलब्ध होगी तथा रोगी को बाहर ले जाने की आवश्यकता नहीं रहेगी। पेयजल समस्या का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री गहलोत ने शिवगंज तहसील के 71 गांवों को जवाई बांध का पानी सुलभ करवाने के लिए 290 करोड़ रूपए की योजना स्वीकृत की है। इस योजना पर कार्य भी प्रारंभ हो गया है। इसके अलावा विधानसभा क्षेत्र में सडकों के सुदृढीकरण एवं नवीन सडक़ों के निर्माण के लिए काफी बजट स्वीकृत करवाया गया है। उन्होंने इसके लिए गौतमजी सडक़ सहित मोरली-पालडी एम सडक़, उथमण-पालडी एम सडक़, गणकेश्वर महादेव सडक़ का उदाहरण दिया। विधायक ने कहा कि खेल सुविधाओं को बढावा देने के लिए सिरोही में खेल स्टेडियम, सिरोही में क्रिकेट अकादमी का कार्य भी शीघ्र शुरू होगा। विधायक ने कहा कि क्षेत्र के विकास में वे किसी प्रकार की कमी नहीं आने देंगे।

भामाशाहों का विकास में सहयोग अनुकरणीय

आल्पा गांव में भामाशाह अशोक कुमार गादिया पुत्र मोडालाल गादिया की ओर से निर्मित करवाए गए विद्यालय के मुख्य द्वार सहित विद्यालय में आवश्यक सुविधाओं के लिए प्रदान किए गए ६ लाख रूपए प्रदान करने तथा बडगांव स्कूल में भामाशाह जसवंतसिंह देवडा की ओर से सीसीटीवी कैमरे लगवाने तथा मोयला भाखरी स्कूल की चारदिवारी का निर्माण करवाने के लिए उनको साधुवाद देते हुए कहा कि मारवाड की परंपरा रही है कि जब भी जरुरत पडी है भामाशाहों ने आगे आकर तन मन धन से सहयोग प्रदान किया है। यह परंपरा आज भी कायम है।

अपणायत के साथ विधायक का स्वागत

विधायक संयम लोढ़ा के बडगांव एवं आल्पा गांव पहुंचने पर विद्यालय प्रशासन की ओर से प्रधानाचार्य प्रदीपसिंह राठौड एवं आल्पा प्रधानाचार्य रूपाराम चैहान सहित ग्रामीणों ने उनका परंपरागत रूप से स्वागत किया। तत्पश्चात विधिवत रूप से विधायक ने कक्षा कक्षों का शिलान्यास तथा मुख्य गेट का लोकार्पण किया। इस मौके पर विधायक दोनों स्थानों पर भामाशाहों का बहुमान किया। इस अवसर पर बडगांव में सरपंच सजनादेवी देवासी, भूरसिंह परमार, छोगाराम, जयसिंह, मांगीलाल देवासी, कांतिलाल खंडेलवाल, कांतिलाल हीरागर, गोविन्द माली, कपूराराम मेघवाल, प्रतापसिंह, रणजीतसिंह, रावतसिंह आल्पा गांव के सरपंच नारायणलाल रावल, पूर्व सरपंच रताराम देवासी, भैरूसिंह देवडा, बलवंतसिंह राठौड, हरेश कुमार, नीबाराम मीणा, मांगीलाल, रमेश कुमार, सुरेश कुमार सहित कई ग्रामीण उपस्थित थे।

 

Categories