राजनीतिक

किसानों में ही भारत की आत्मा बसती है- संयम लोढा

अब घर बैठे मिलेगा डीजल

विधायक लोढा ने किया मनादर में डीजल आपूर्ति सेवा कार्य का लोकार्पण

सिरोही, हरीश दवे | गांधीजी ने कहा था कि अगर भारत को शांतिपूर्ण सच्ची प्रगति करनी है तो धनाढ्य लोग यह समझ लें कि किसानों में ही भारत की आत्मा बसती है। राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार हमेशा से किसान हितैषी है और कृषि ऋण माफी समेत कई महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजनाएं लाकर किसानों को लाभांवित कर रही है। यह बात विधायक संयम लोढा ने शिवगंज तहसील के मनादर में हर खेत-हर फैक्ट्री डीजल आपूर्ति सेवा कार्य का लोकार्पण किया।

विधायक संयम लोढा ने कहां कि किसानों के हित में अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं क्रियान्वित की गयी है जिससे किसान तकनीकी का प्रयोग करके अपनी आय दो गुनी कर सकते हैं। राज्य सरकार गरीब, पिछड़ो, वंचितों और किसानों के लिए हमेशा प्रयासरत रहती है। राज्य सरकार ने किसान को खाद, बिजली, पानी, उपज का उचित मूल्य, बच्चों को शिक्षा, युवाओं एवं गरीबो के लिए कल्याणकारी योजनाएं लागू की है।

लोढा ने कहां कि अशोक गहलोत सरकार ने किसानों के लिए उपज रहन ऋण योजना चलाई जिसके तहत किसान 1 जून 2020 से शुरू हुई इस योजना के तहत किसान अपनी उपज को रहन रखकर 3 प्रतिशत ब्याज पर डेढ लाख से तीन लाख रूपये तक का ऋण ले सकेगे। इस योजना के अंतर्गत किसान को उसकी उपज का 70 प्रतिशत ऋण मिलेगा। योजना के अंतर्गत किसान को उसकी उपज का 70 प्रतिशत ऋण मिलेगा। योजना के पहले चरण में 25 हजार किसानों को जोडने का लक्ष्य रखा गया है। सरकार की यह योजना कम दामों में फसल बेचने की मजबूरी में मददगार साबित होगी।

विधायक संयम लोढा ने कहां कि किसानों की समृद्वि के बिना सशक्त राष्ट्र की परिकल्पना नही की जा सकती। राज्य सरकार किसानों की आमदगी बढाने के साथ उनमें सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कटिबद्व है। किसानों को फसल का उचित मूल्य मिले इसके लिए प्रयासरत है। लोढा ने कहां कि किसानों की मेहनत और उनके हक की रकम प्रदान करने को राज्य सरकार हमेशा तैयार है। इस सरकार ने पीडित, मजदूरों व गरीबों के लिए कार्य किया है। इस अवसर पर ब्लॉक अध्यक्ष हरीश राठौड, मनादर सरपंच सुमित्रा रावल, कैलाशनगर सरपंच तेजाराम मीणा, आल्पा सरपंच नारायण रावल, आल्पा पूर्व सरपंच रताराम देवासी, पूर्व उपप्रधान राजेन्द्र रावल, मोटाराम देवासी, आल्पा पूर्व सरपंच रताराम देवासी, पूर्व प्रधान अचलाराम माली, शंकरलाल माली, मगन रावल, हनुमंत सिंह देवडा, प्रवीण राजपुरोहित, रामलाल पुरोहित, लाडूराम पुरोहित, लक्ष्मण रावल सहित ग्रामीण बडी संख्या में मौजूद रहे।

अब घर बैठे मिलेगा डीजल- विधायक संयम लोढा ने कहां कि अब घर बैठे हर व्यक्ति को डीजल मिलेगा। यह टैंकर में डीजल पंप लगाकर डीजल की आपूर्ति हर खेत, फैक्ट्री तक की जाएगी। उन्होंने कहां कि इससे समय और पैसे की बचत होगी और आवश्यकता पडने पर तुरंत डीजल आपूर्ति की जाएगी।

सिरोही विधानसभा में यह दूसरा पम्प- विधायक संयम लोढ़ा ने बताया कि सिरोही विधानसभा क्षेत्र में चलता फिरता डीजल आपूर्ति का यह दूसरा टैंकर है। इससे पहले जावाल से ऐसा डीजल टैंकर से आपूर्ति की जा रही है। इस चलते फिरते डीजल टैंकर में मशीन, मीटर, नोजल और अन्य उपकरण फिट किये गये है।

Categories