स्वास्थ्य

नौनिहाल होंगे डायरिया मुक्त, गहन दस्त नियंत्रण पखवाडा शुरू’, विधायक संयम लोढा ने किया शुभारम्भ

नौनिहाल होंगे डायरिया मुक्त, गहन दस्त नियंत्रण पखवाडा शुरू’
’पखवाडे का विधायक संयम लोढा ने किया शुभारम्भ’

सिरोही। डायरिया रोग से होने वाली बालकों की मृत्यु दर को शून्य करने के लिए विधायक संयम लोढा ने जिला चिकित्सालय की एमसीएच विंग में गहन दस्त नियंत्रण पखवाड़े का शुभारंभ किया। विधायक लोढा ने नौनिहालों को डायरिया से मुक्त करने के लिए ओआरएस का घोल पिलाकर और जिंक टेबलेट दी। लोढा ने बताया कि जिले में पांच साल तक के बच्चों में दस्त रोग मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। पखवाड़े का प्रमुख उद्देश्य डायरिया रोग से बाल्यकाल मृत्यु को शून्य करना है इसके लिए अभिभावकों को भी जागरूक रहना आवश्यक है। बालकों को गर्मी के प्रभाव से बचाना चाहिए। दस्त रोग के कारण बच्चे में निर्जलीकरण हो जाता है और बीमारी की चपेट में आ जाते हैं।

विधायक संयम लोढा ने बताया कि डायरिया की रोकथाम और उचित प्रबंधन के लिए चिकित्सा संस्थानों और सामुदायिक स्तर पर अनेक गतिविधियां जिलेभर में आयोजित की जाती हैं। इस बार ये गतिविधियां कोरोना गाइड लाइन के अनुसार आयोजित की जाएगी। लोढा ने बताया कि डायरिया के मामले का उपचार, ओआरएस वितरण के साथ ही ओआरएस बनाने का तरीका और साफ-सफाई के संबंध मे जागरूकता लाना इस पखवाड़े का अभिन्न अंग है। पखवाड़े के दौरान पोषण, स्वच्छता, पौष्टिक आहार, हाथ धोने के सही तरीके बताए।

प्रमुख चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश कुमार ने कहां कि पखवाड़े के दौरान 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों में दस्त से पीडित बच्चों को चिन्हित करना विभाग का उद्देश्य है। पखवाडे में आशा सहयोगिनियां इस अभियान में घर-घर तक अपनी सेवाएं देंगी। दस्त व निर्जलीकरण से होने वाली मृत्यु को ओआरएस व जिंक की गोली के साथ ही पर्याप्त पोषण देकर रोका जा सकता है साथ ही दस्त की रोकथाम के लिए साफ पानी पीना, समय समय पर हाथों को साफ पानी और साबुन से हाथ धोना, साफ सफाई रखना, स्तनपान, टीकाकरण व पोषण का भी अहम योगदान होता है इन आदतों को भी दैनिक जीवन में शामिल किया जाना चाहिए।

जिला चिकित्सा के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी अश्विनी कुमार मौर्य ने कहां कि स्वच्छता एवं पौष्टिक आहार, हाथ धोने की सही विधि के बारे में अवगत कराते हुए बताया कि इस बिमारी से बचाव के लिए स्वच्छता का ध्यान रखना अति आवश्यक है। 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों में दस्त और कुपोषण से होने वाली मृत्यु दर में कमी लाने और आमजन को जागरूक करना अभियान का मुख्य उद्देश्य है। इस अवसर पर डिप्टी सीएमएचओ महेश सिंह गौतम, वरिष्ठ चिकित्सक डॉ निहाल सिंह, ब्लॉक सीएमएचओ डॉ विवेक जोशी, मुख्तियार खान सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

’गर्मी में रहता है अधिक प्रकोप-’ विधायक संयम लोढा ने शुभारंभ के दौरान बताया कि बालकों में डायरिया रोग का प्रभाव सामान्यता, तेज गर्मी, उमस और मानसून काल में अधिक होता है। यह रोग सामाजिक व आर्थिक तौर पर कमजोर बालक इसका अधिक शिकार होते हैं। बालकों को डायरिया दस्त रोग से मुक्त करने के लिए बालकों को ओआरएस का घोल दिया जाना बहुत जरूरी है। यह घर पर भी तैयार किया जा सकता है।

’जिला चिकित्सालय को उपलब्ध करवाई 10 बाईपेप मशीन -’ भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्‍जिम बैंक) के वित्तीय सहयोग से सेंटर फोर माइक्रो फाइनैन्स (टाटा ट्रस्ट्स की सहयोगी संस्था) द्वारा आज सिरोही जिला अस्पताल को 10 बाई लेवल पॉजिटिव प्रेशर (बाइपेप) मशीन विधायक संयम लोढ़ा की उपस्थिति में उपलब्ध करवाई।

विधायक लोढा ने कहां कि बाइपेप मशीन का प्रयोग कोरोना समेत फेफड़ों से संबंधित बीमारियों में सांस लेने के लिए किया जाता है। बाइपेप मशीन फेफड़ों में ऑक्सीजन पहुंचाती है। इस मशीन की मदद से कोरोना के मरीजों के इलाज में सहायता मिलेगी। लोढा ने बाइपेप मशीन भेंट करने पर संस्थानों का आभार जताया। इस अवसर पर संस्था के शमशेर आलम, गणपत सिंह, विनीत पंवार मौजूद थे।

Categories