खास खबर

पर्यावरण असंतुलन व बढ़ती आबादी को बचाने के लिए पौधारोपण जरूरी - लोकेश खंडेलवाल

जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जन्मदिवस पर पर्यावरण संरक्षण के संकल्प के साथ कार्यकर्ताओं ने वार्ड स्तर पर पौधारोपण किया

सिरोही, हरीश दवे | देश की एकता, अखंडता के लिए प्राणों का बलिदान देने वाले शिक्षाविद, चिंतक, प्रखर राष्ट्रवादी नेता एवं भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जन्म जयंती पर भाजपा नगर मंडल सिरोही के तत्वावधान में शहर में वार्ड स्तर पर पर्यावरण संरक्षण के संकल्प के साथ मंगलवार को विभिन्न स्थानों पर 'सेवा ही संगठन' के तहत भाजपा कार्यकर्ताओं ने 51 पौधे लगाए गए।

भाजपा नगर अध्यक्ष लोकेश खंडेलवाल डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जन्म जयंती के अवसर पर कहा कि हमारे महापुरुषों ने सामाजिक सरोकारों को राजनीतिक जीवन में विशेष महत्व दिया और इसी क्रम में पर्यावरण असंतुलन व बढ़ती आबादी को बचाने के लिए प्रकृति से रिश्ता जोड़ने और इससे अटूट बनाने की नितांत आवश्यकता है। इस मौके पर कहा कि पर्यावरण सुरक्षित रहेगा तो हम भी सुरक्षित रहेंगे क्योंकि वृक्ष से जीवनदायिनी ऑक्सीजन मिलती है।

स्थानीय वार्ड ग्यारह के माताजी मंदिर प्रांगण में जिला उपाध्यक्ष नारायण देवासी ने पौधारोपण के बाद कहा कि पौधे की समुचित देखभाल भी सुनिश्चित हो ताकि वे वृक्ष बन सके। वार्ड पार्षद सुरेश सगरवंशी ने पेड़ों को जीवन का आधार बताया। इस मौके पर नगर महामंत्री जबरसिंह चौहान, सेवानिवृत्त अध्यापक शंकरलाल प्रजापत, नितिन रावल, महिपालसिंह चारण, गांधीभाई पटेल, श्रीमती मेथीबाई, प्रकाश सुराणा, श्रीमती गीता मिस्त्री, रतन प्रजापत, प्रदीप सोनी आदि बड़ी संख्या में वार्ड वासी मौजूद थे। इसी प्रकार वार्ड संख्या तीन मे जिला मीडिया प्रभारी चिराग रावल, नगर उपाध्यक्ष प्रकाश पटेल, मन की बात के संयोजक मांगूसिंह बावली, बाबूसिंह मांकरोड़ा, एडवोकेट सूर्यवीर सिंह आढा आदि ने भी पौधारोपण किया। वार्ड एक के आदर्श नगर रोड पर नगर मंत्री भरत माली के नेतृत्व में पौधारोपण हुआ। इसी तरह कलेक्ट्रेट चौराहा स्थित भेरुजी मंदिर प्रांगण में पार्षद अरुण ओझा, नगर मंत्री राहुल रावल आदि कार्यकर्ताओं ने पौधारोपण किया। इसी क्रम मे खंडेलवाल छात्रावास के बाहर नगर अध्यक्ष लोकेश खंडेलवाल, हस्तीमल, छगनलाल कूलवाल, मुकेश खुटेटा, हनुमान प्रजापत, मुकेश कुमार आदि ने पौधारोपण किया। इसी प्रकार अन्य स्थानों पर भी कार्यकर्ताओं ने पौधारोपण कीया।

दिव्यांग संजयसिंह पीथापुरा ने पौधारोपण किया

चलने, फिरने, बोलने में अक्षम दिव्यांग संजयसिंह पीथापुरा ने भी पर्यावरण के प्रति जागरूकता का संदेश देकर सेंट पॉल स्कूल के समीप अपने निवास के बाहर पौधारोपण किया। इस मौके पर उनकी माताजी ने बताया कि संजयसिंह सामाजिक सरोकारों के कार्यो और जनहित के मुद्दों को लेकर काफी संवेदनशील है। वे निरंतर सोशल प्लेटफॉर्म पर इसके बारे में लिखते रहते हैं।

Categories