खास खबर

शहरी क्षेत्र की कच्ची बस्ती में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने में महिला आरोग्य समिति सदस्यों की भूमिका महत्वपूर्ण- एसडीएम हंसमुख कुमार

महिला आरोग्य समिति सदस्यों को कोरोना से बचाव के बारे में दी जानकारी- सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार

सिरोही, हरीश दवे | कोरोना महामारी जिले कम हुई है, खत्म नही हुई है, 18 साल से ऊपर की आयु वर्ग के सभी आमजन को कोविड टीकाकरण शत प्रतिशत करवाने व कोरोना की तीसरी लहर की आने की आकांशा से बचाव को लेकर राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशानुसार शहरी क्षेत्र के महिला आरोग्य समिति सदस्यों को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सिरोही पर प्रशिक्षण दिया गया।

उप खण्ड अधिकारी श्रीमान हंसमुख कुमार ने बैठक में बताया की शहरी क्षेत्र की आशा सहयोगिनी, आंगनवाडी कार्यकर्त्ता व महिला आरोग्य समिति सदस्यों को कोरोना की तीसरी लहर के आने की आकांशा से बचाव के बारे में जानकारी दी साथ ही शहरी क्षेत्र में कोरोना का टीकाकरण अपने अपने वार्ड में शत करवाने के बारे में अवगत कराया साथ ही उन्होंने बताया की शहरी क्षेत्र की कच्ची बस्ती में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने में महिला आरोग्य समिति सदस्यों की भूमिका महत्वपूर्ण है हर समय अपने क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधा को लेकर लोंगो को जागरुक करते है साथ स्वास्थ्य कर्मचारियों को काम करने में सहयोग करते है।

नगर परिषद के आयुक्त (इंसीडेंट कमांडर) श्रीमान महेंद्रसिंह चौधरी ने बैठक में बताया की शहरी में कोरोना की तीसरी लहर आने से पूर्व शहरी क्षेत्र में शत प्रतिशत कोरोना टीकाकरण करवाने के बारे में महिला आरोग्य समिति सदस्यों को जानकारी दी साथ उन्होंने बताया की शहरी की कच्ची बस्ती जा पर कोरोना टीका नही लगवा रहे वहां पर लोगों को जागरुक किया जाए।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बैठक में बताया की शहरी क्षेत्र में कोरोना टीकाकरण शत प्रतिशत करवाने में महिला आरोग्य समिति सदस्यों की भूमिका महत्वपूर्ण है, कच्ची बस्ती में कोरोना टीकाकरण करने में स्थानीय वार्डवासी उनको समझा सकते है और जानकारी देते है जिससे स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने में समस्यों का सामना करना नही पड़े। उन्होंने बताया की जिस क्षेत्र में कोरोना का टीका नही लगा रहे है वहां पर खुद जिला स्तरीय व ब्लॉक स्तर अधिकारी आयेगे और लोगों को टीका लगाने के लिए जागरूक करेंगे।

बीसीएमओ डॉ. विवेक कुमार ने बैठक में महिला आरोग्य समिति सदस्यों को बताया की कोरोना महामारी की तीसरी लहर आने की आकांशा है इसलिए अपने शहरी की जनता को किस तरह से बचाया जा सके इसके लिए शहर के सभी लोंगों को कोरोना का टीकाकरण शत प्रतिशत करावे साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का पूर्णरूप से पालन करे जैसे बार बार साबुन से हाथ धोना, घर से बाहर निकलते वक्त मास्क का प्रयोग करना और सामाजिक दुरी बनाए रखना यह तीनो नियमों का पालन करना साथ दूसरों को भी पालन करने के बारे में अवगत कराना। बैठक में शहरी कार्यक्रम प्रबन्धक मान सिंह, जिला आशा समन्वयक सीपी लोहार, चिकित्सा अधिकारी डॉ. विकास सिंह, महिला सुपरवाइजर मंजुला खत्री, जन स्वास्थ्य प्रबन्धक दिलावर खां के साथ शहरी क्षेत्र की एएनएम उपस्थिति दी।

Categories