खास खबर

सिरोही जिला चिकित्सालय में आधुनिक उपकरणों से होगी आंखो की जांच

विधायक संयम लोढा की प्रेरणा से भामाशाह ने की मशीनें भेंट

सिरोही हरीश दवे |

सिरोही जिला चिकित्सालय में आंखो की जांच व लेंस प्रत्यारोपण अब तक चली आ रही पुरानी व्यवस्थाओं से ही आंखो का ईलाज चल रहा था लेकिन अब आधुनिक उपकरणों की मदद से आंखो की जांच की जाएगी।

विधायक संयम लोढा की प्रेरणा से सिरोही उड निवासी भामाशाह ललित प्रजापत ने अपने पिता स्व. विमल खासाजी की स्मृति में सिरोही जिला चिकित्सालय को आंखो की जांच के लिए 5 लाख रुपये की लागत से तीन कम्प्युटराईज मशीनें उपलब्ध कराई जिसमें ए स्केन, ऑटो रिफलेक्टर व स्लिट लैम्प मशीने पूर्णतया कम्प्युटराईजड है। विधायक संयम लोढा द्वारा तीनों मशीनों का भामाशाह ललित प्रजापत के परिजनों के साथ फीता काटकर श्रीगणेश किया एवं लोढा ने अपनेआंखो की जांच कराई। इस दौरान विधायक संयम लोढा ने कहां कि सिरोही में भामाशाहों की कोई कमी नही है। सिरोही आमजन की मदद के लिए हमेशा भामाशाह आगे आये है। सिरोही की जनता को अब आंखो के मामले में अत्याधुनिक सुविधाएं जिला चिकित्सालय में ही उपलब्ध होगी। आंखो की जांच के लिए भामाशाह ललित प्रजापत द्वारा उपलब्ध कराई गई मशीनों के लिए विधायक लोढा ने आभार जताया।

लोढा ने आंखो के परीक्षण केद्र की व्यवस्थायें भी देखी। इस दौरान सीएमएचओ डॉ राजेश कुमार, ब्लॉक सीएमएचओ विवेक जोशी, स्री रोग विशेषज्ञ डा निहाल सिंह, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ हनुमत सिंह राणावत, डा वीरेन्द्र महात्मा, दंतरोग विशेषज्ञ डॉ लितिन खत्री, भामाशाह ललित कुमार प्रजापत, समाजसेवी प्रकाश प्रजापत, पार्षद भरत धवल, तेजाराम हरिजन, मुख्तियार खान, मेलनर्स प्रथम मगन माली, नेत्र सहायक राजेन्द्र सिंह नरुका, कम्पाउंडर पवन कुमार मौजूद रहे।

यह काम करेगी कम्प्युटराईज मशीने- नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ हनुमत सिंह राणावत ने लोढा को बताया कि जिला चिकित्सालय को भेंट की गई ए स्केन मशीन लैंस प्रत्यारोपण से पहले लैंस का नंबर मालूम करेगी। ऑटो रिफलेक्टर मशीन चश्मे के नंबर पांच मिनट में उपलब्ध करायेगी वही स्लिट लैंप मशीन आंखो के सूक्ष्म सरंचना जिसमें रैटिना, झिल्ली, पुतली इत्यादि की जांच सम्भव होगी। उक्त तीनों ही मशीने सिरोही जिला मुख्यालय पर आने वाले मरीजों के लिए वरदान साबित होगी।

जिला चिकित्सालय को भेंट करेगे 800 चद्दरे- विधायक संयम लोढा की प्रेरणा से भामाशाह ललित प्रजापत द्वारा अगले साल तक जिला चिकित्सालय को 800 सेअधिक चद्दरे आपूर्ति की जाएगी जिसके चलते अस्पताल साफ सुथरा नजर आएगा।

लोढा ने सिवरेज कार्य को देखा- विधायक संयम लोढा ने जिला चिकित्सालय में चल रहे सिवरेज कार्य की व्यवस्थाओं को भी देखा। मौके पर सिवरेज कार्य में लगे अधिकारियों से बातचीत कर तकनीकी जानकारी ली। लोढा ने कहां कि शीघ्र से शीघ्र सिवरेज कार्य को पूरा करे एवं इससे चिकित्सालय में आने वाले आमजन को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नही करना पडे इसका पूरा ध्यान रखा जाए।

लोढा के प्रयासो से चिकित्सालय में उपलब्ध हुई बेहतर सुविधा- सिरोही जिला चिकित्सालय में बेहतर सुविधाये उपलब्ध हो इसको लेकर विधायक संयम लोढा प्रतिदिन प्रयास करते रहते है। पिछले दो सालो में जिला चिकित्सालयों को कई अत्याधुनिक उपकरण विधायक की अनुशंसा व विधायक की प्रेरणा से भामाशाहों द्वारा उपलब्ध हो पाये। कोरोना संकट काल के दौरान राजस्थान में जिला स्तर पर प्रथम कोविड लैब की स्थापना विधायक संयम लोढा के अथक प्रयासों से ही
सम्भव हो पायी जिसके चलते कोरोना काल में संक्रमित मरीजों की पुष्टि में अधिक समय नही लग पाया। वही विधायक संयम लोढा ने भामाशाहों से जिला चिकित्सालय को वेन्टिलेंटर, ऑक्सिमीटर, कांन्सटेक्टर सहित अन्य मशीने उपलब्ध कराई। विधायक लोढा ने विधायक कोष से सी आर्म जिला चिकित्सालय को भेंट की। ये प्रमुख मशीन है जिसके आने के बाद हड्डी रोग से जुडे सभी ऑपरेशन आसानी से जिला स्तर पर सम्भव हो पाये।

Categories