खास खबर

सिरोही जिला स्तरीय समीक्षा समिति तथा जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक आयोजित

सिरोही हरीश दवे |

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समीक्षा समिति तथा जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक जिला परिषद (ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ) के सभागार में आयोजित हुई।

बैठक में जिला कलक्टर ने जिले के सभी बैंको में विभिन्न सरकारी योजनाओ के अंतर्गत लम्बे समय से लंबित आवेदनों के प्रति नाराजगी जाहिर की। उन्होंने उपस्थित बैंक अधिकारीयों को निर्देश दिए कि समस्त प्रकार के लंबित आवेदनों को 15 दिन के भीतर निस्तारण करना सुनिश्चित करे।  निर्देशों की अनुपालना न करने पर सबंधित अधिकारी के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

जिला कलक्टर ने बैठक में अनुपस्थित सदस्यों के प्रति नाराजगी भी जाहिर की तथा बैठक में बैंको में ऋण आवेदनों के निस्तारण के लिए दिन की समय सीमा तय की। उन्होंने बैंको में सरकारी योजनाओं के आवेदनों की माॅनिटरिंग के लिए लीड बैंक अधिकारी तथा सहायक महाप्रबधक, नाबार्ड को प्रारूप तैयार करने के लिए कहा।

लीड बैंक अधिकारी दयाराम पिपरालिया ने समिति को बताया की वार्षिक साख में मार्च 2021 के अंत में कुल लक्ष्य का 58-46 प्रतिशत प्राप्त किया जो की एक चिंता का विषय है। उन्होंने बैंकों से कहा की आवेदनों को अनावश्यक रूप से लंबित न रखे तथा निर्धारित समय सीमा में उनका निस्तारण करना सुनश्चित करें।    

आवेदनों के निस्तारण हेतु तीन सदस्यी समिति का गठन

जिला कलक्टर ने बैठक के दौरान नाबार्ड के सहायक महाप्रबधक जितेन्द्र कुमार मीना, लीड बैंक अधिकारी दयाराम पिपरालिया और अनुजा निगम के परियोजना प्रबंधक बाबूलाल गरासिया की तीन सदस्यी समिति का गठन कर निर्देश दिए की बैंकों में लंबित आवेदनों के 10 प्रतिशत आवेदनों की जांच कर 15 दिन के भीतर कमेटी जिला कलक्टर को रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिए की इन 15 दिनों की अवधि के दौरान बैंक सभी आवेदनों का निस्तारण करना सुनश्चित करें ऐसा न होने पर उनके विरुद्ध कार्यवाही शुरू की जाएगी।

बैठक के दौरान कृषि-विस्तार उप निदेशक संजय तनेजा, राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक के क्षेत्रिय प्रबंधक, आर-सेटी निदेशक एवं सरकारी विभागों तथा बैंको के अधिकारी उपस्थित थे।

Categories