खास खबर

सूरि प्रेम जीव रक्षा केंद्र संस्थान गौशाला परलाई का तहसीलदार साहब द्वारा अवलोकन

पिण्डवाड़ा तहसील की परलाई स्थित गौशाला का तहसीलदार साहब श्री विकासजी सारण एवं वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी श्री परमानंद टेम्भुरकर तीन माह के अनुदान हेतु निरिक्षण कर गौशाला की व्यवस्था की जानकारी ली।

यहाँ पर सभी गौवंश के टैगिंग के आधार पर प्रपत्र-5, पशु उपस्थिति रजीस्टर, हरा-सुखा चारा रजीस्टर, दैनिक उपस्थिति रजीस्टर आदि का अवलोकन कर पूर्णरुप से संन्तुष्ट हुए।

संस्था व्यवस्थापक मनिष जैन ने बताया की वर्तमान में पांजरापोल में 671 गौवंश विधमान है जब भी दुर्घटना अथवा बीमार गौमाताओं की सूचना मिलती है तो तुरंत प्रभाव से एम्बुलेंस भेजकर उनको पांजरापोल लाकर त्वरित ईलाज किया जाता है।

जिनकी यहां उपस्थित डॉ.टीम द्वारा उपचार कर उन्हें स्वस्थ किया जाता है न सिर्फ गाय बल्कि अन्य बीमार पशु-पक्षी जैसे कुत्ता, घोड़ा, गधा, बिल्ली, बंदर, खरगोस, मोर आदि के लिए भी अलग वार्ड बने हुये है जिनका तहसीलदार महोदय ने बहुत ही बारीकी से निरिक्षण किया।

प्रतिदिन गौमाताओं को हरा चारा दिया जाता है गौमाताओ को प्रतिदिन पौष्टिक आहार, सुखा चारा आदि समय पर दिया जाता है।

पानी के ओरु शेड में ही बने हुये है जिससे गौमाताओं को किसी के उपर निर्भर नही रहना पड़ता है गौमाताओं के मेडिसिन की भी समुचित व्यवस्था है। यहाँ छोटे-बड़े ऑपरेशन भी पशु चिकित्सालय पिण्डवाड़ा के सहयोग से किये जाते है। यहाँ समय-समय पर वेक्सीलेशन किया जाता है यहाँ गौमाताओं के पांजरापोल में आते ही टेग लगाया जाता है।

Categories