स्वास्थ्य

कोरोना वैक्सीनेशन वाले लाभार्थी समय पर दोनों डोज जरूर-जरूर लगवाएं..........

कोरोना अभी गया नही है, उसकी रफ्तार कम हुई है, आमजन आगे आकर वैक्सीन अवश्य लगवाएं............

जब तक वैक्सीन नही लगती, तब तक सतर्कता बनाये रखें और कोरोना गाइडलाइन की पालना करे: डॉ. राजेश कुमार

सिरोही हरीश दवे | मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया की सिरोही जिले में संक्रमित मरीजों के साथ रिकवर होने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रहीं है। जिले में अब-तक मिले संक्रमित मरीजों में 98.5 प्रतिशत से अधिक मरीज कोरोना से रिकवर हो चुके है।

जिले में कोरोना मरीज की रिकवरी रेट 98.5 प्रतिशत

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया की सिरोही जिले में 17024 कोरोना मरीज मे से 16777 कोरोना मरीज ठीक होकर अपने घर लौट चुके इसकी साथ सिरोही जिले की रिकवरी रेट 98.5 प्रतिशत है। जिले में अब 143 एक्टिव केस बचे है लेकिन उनमे से अधिकांश असिम्प्टोमैटिक है, उम्मीद है सभी केस जल्दी ही स्वस्थ होगे।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया की जिले में कोरोना अभी गया नही है, उसकी रफ्तार कम हुई है, आमजन आगे आकर वैक्सीन अवश्य लगवाएं, जब तक वैक्सीन नही लगती, तब तक सतर्कता बनाये रखें और कोरोना गाइडलाइन की पालना करे।

जिले में हुआ दो लाख 90 हजार से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने कहा है कि एंटी कोरोना वैक्सीन पूर्ण रुप से सुरक्षित है और पात्र व्यक्ति अपना क्रम आने पर आवश्यक रुप से वैक्सीनेशन कराएं। उन्होंने कहा कि जिले में वैक्सीनेशन सुगमता से संचालित की जा रहा है और 23 जून, 2021 तक सिरोही जिले में 45 साल से अधिक उम्र तक प्रथम डोज 165575 व द्वितीय डोज 45040 लगी है। साथ ही 18 साल से 44 साल तक के 80332 टीके लगा चुके है। सौ फीसद सुरक्षित और प्रभावी है। टीके लगने के बाद कोई किसी प्रकार से साइड इफेक्ट नजर नही आई है। जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर नियमित रुप से वैक्सीनेशन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एंटी कोरोना वैक्सीनेशन की दोनों डोज लगाना अनिवार्य है। इसलिए जिन लाभार्थियों ने पहली डोज लगवाई है वे दूसरी डोज अनिवार्य रूप लगवाएं।

आमजन से सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार की अपील

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि वैक्सीनेशन के बाद भी, सावधानी और सतर्कता से कोरोना को मात देने में सफल हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि जिले में व्यापक स्तर पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन वाले लाभार्थी समय पर दोनों डोज लगवाएं और वैक्सीनेशन को लेकर फैलायी जा रही अफवाहों पर ध्यान ना दें। उन्होंने कहा कि हालांकि दोनों डोज लगने के बाद भी कोरोना से संक्रमित हो सकता है लेकिन ऐसे में जनहानि की आशंका नगण्य हैं। उन्होंने कहा कि मास्क वैक्सीन से ज्यादा प्रभावी है, इसलिए घर से बाहर निकलते समय मास्क लगाना नहीं भूलें।

Categories