खास खबर

स्थापना दिवस पर शिवगंज को मिली कॉटेज वार्ड की सौगात

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

राजकीय अस्पताल परिसर में दानदाता परिवार ने ३० लाख की लागत से निर्मित करवाए है पांच वातानुकुलित ऑक्सीजन युक्त कॉटेज वार्ड

विधायक संयम लोढा ने फीता काट विधिवत किया जय अम्बे कॉटेज वार्ड एवं प्याऊ का लोकार्पण

सरकारी अस्पतालों में कॉटेज वार्ड युक्त जिले का पहला अस्पताल बना सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र

रिपोर्ट हरीश दवे

 

शिवगंज। राज्य सरकार की ओर से बजट में शिवगंज के सामुदायिक अस्पताल को जिला अस्पताल बनाने की घोषणा करने के बाद से अस्पताल ने इस दर्जे को हासिल करने की दिशा में कदम उठाने शुरू कर दिए है। यहां अस्पताल में निरंतर सुविधाओं का विस्तार हो रहा है। शनिवार को शिवगंज शहर के १६६ वें स्थापना दिवस पर दानदाता श्रीमती पुष्पादेवी बाडमेरा की प्रेरणा से उनके पुत्रों की ओर से अपने पिता स्वर्गीय गोपीलाल पुत्र कानमल बाडमेरा की स्मृति में करीब तीस लाख रूपए की लागत से निर्मित करवाए गए पांच वातानुकुलित ऑक्सीजन युक्त कॉटेज वार्ड एवं प्याऊ का एक सादे कार्यक्रम में विधायक संयम लोढ़ा ने विधिवत फीता काट शुभारंभ किया।

कोरोना गाइड लाइन की पालना करते हुए आयोजित किए गए सादे कार्यक्रम में उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए विधायक लोढ़ा ने कहा कि धनवान कई लोग होते है लेकिन दानशीलता का भाव हर किसी में नहीं होता। इस प्रकार के कुछ बिरले होते है जिसके मन में सेवा का यह भाव जागृत हो जाता है तो वे यह नहीं देखते कि उनका कितना धन खर्च हो रहा है। बाडमेरा परिवार का यह सेवा भाव अनुकरणीय है। विधायक ने कहा कि जिस समय बाडमेरा परिवार में मन में अस्पताल में कॉटेेज वार्ड बनाने का भाव आया उस समय इस बात का अंदाजा नहीं था कि सभी सुविधाओं से युक्त इन पांच कॉटेज वार्ड का कार्य अल्प अवधि में ही पूर्ण हो जाएगा। बाडमेरा परिवार ने व्यक्तिगत रूप में इसके निर्माण में रूचि लेकर पूरी मेहनत के साथ इस कार्य को पूर्ण करवाया है। उसकी जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है। विधायक ने कहा कि यह शिवगंज शहर के लिए खुशी की बात है कि शहर के १६६ वें स्थापना दिवस के दिन ही अस्पताल में कॉटेज वार्ड का लोकार्पण हो रहा है। शहर के स्थापना दिवस पर विधायक ने शहरवासियों को शुभकामनाएं दी। इससे पूर्व विधायक लोढ़ा ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच फीता काटकर तथा शीलालेख का अनावरण कर कॉटेज वार्ड का लोकार्पण किया। साथ ही इस कार्य के लिए दानदाता परिवार के राजेन्द्र कुमार एवं राकेश कुमार तथा ठेकेदार दिनेश सुआरा का पुष्पहार पहनाकर बहुमान किया। तत्पश्चात विधायक की मौजूदगी में दानदाता परिवार में कॉटेज वार्ड की चाबियां तथा उपलब्ध करवाए गए संसाधनों की सूची मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश कुमार एवं अस्पताल के प्रभारी अधिकारी डॉ गोपालसिंह को सौंपी।

मात्र चार माह में तैयार हुए शानदार कॉटेज वार्ड

गौरतलब है कि चार माह पूर्व बाडमेरा परिवार की ओर से अस्पताल परिसर में पांच कॉटेज वार्ड का निर्माण करवाने का निर्णय लेते हुए विधायक लोढ़ा के हाथों भूमि पूजन करवाया था। उस समय विधायक को दानदाता परिवार ने भरोसा दिलाया था कि इन कॉटेज वार्ड का निर्माण शीघ्र ही पूर्ण करवाया जाएगा। कथनी और करनी में अंतर नहीं रखते हुए दानदाता पुष्पादेवी बाडमेरा के दोनों पुत्रोंराजेन्द्र कुमार व राकेश कुमार ने व्यक्तिगत रूचि लेते हुए इस कार्य को मात्र चार माह की अवधि में ही पूर्ण करवा एक मिशाल कायम की है। अस्पताल परिसर में निर्मित करवाए गए यह कॉटैज वार्ड पूर्ण रूप से वातानुकुलित है तथा इनमेें ऑसीजन पाइप लाइन की भी सुविधा है। कॉटेज वार्ड के बाहर बरामदे में की नर्सिग ड्यूटी रूम भी बनाया गया है तथा बाहर एक प्याऊ बनाकर उसमें १८० लीटर पानी की क्षमता का वॉटर कुलर स्थापित किया गया है।

रिलीफ सोसायटी में विशेष आमंत्रित सदस्य हो दानदाता

इस मौके पर विधायक संयम लोढा ने अस्पताल प्रशासन से आग्रह किया कि अस्पताल की व्यवस्थाओं के लिए संचालित राजस्थान मेडीकल रिलीफ सोसायटी में अस्पताल में भवन निर्माण सहित उपकरण इत्यादि उपलब्ध करवाने वाले दानदाताओं को भी विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में सम्मिलित किया जाना चाहिए। ताकि सुविधाओं के विस्तार में समय समय पर उनका सहयोग मिल सके। गौरतलब है कि अस्पताल में बने इन कॉटेज वार्ड का संचालन अस्पताल प्रशासन की ओर से मेडीलक रिलीफ सोसायटी की ओर से निर्धारित की गई दर के आधार पर किया जाएगा।

इनकी रही मौजूदगी

कार्यक्रम में पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश कुमार, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी, अस्पताल के प्रभारी अधिकारी डॉ गोपालसिंह, डॉ माणकचंद जैन, पारसमल बाडमेरा, अंबालाल बाडमेरा, किशनलाल बाडमेरा, जनक बाडमेरा, अशोक मंडोरा, नथमल मंडोरा, रमेश सोनी, धनराज सोनी, भूपेन्द्र गोयल, डॉ रवि शर्मा, पार्षद हबीब शेख, हितेश माली आदि उपस्थित थे।

Categories