खास खबर

सीवरेज प्रोजेक्ट में दिशाहीनता को लेकर विधायक संयम लोढा ने की स्वायत्त शासन मंत्री से बात

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

विधायक लोढा अतिरिक्त जिला कलक्टर के साथ पहुंचे सीवरेज प्रोजेक्ट समस्या वाले क्षेत्रों में

पेयजल व्यवस्था के बहाल होने तक बंद रहेगा प्रोजेक्ट का विस्तार कार्य

रिपोर्ट हरीश दवे

 

सिरोही | विधायक संयम लोढा ने स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल से सिरोही नगर के सीवरेज प्रोजेक्ट का दौरा करने के बाद उसकी दिशाहीनता की ओर उनका ध्यान दिलाया तो स्वायत्त शासन मंत्री धारीवाल ने कहा कि वे मंगलवार को प्रोजेक्ट निदेशक को बुलाकर इसकी समीक्षा करेंगे।

सिवरेज प्रोजेक्ट की लाईन को बिछाने के कारण बाधित पेयजल व्यवस्था के बहाल होने तक प्रोजेक्ट का विस्तार कार्य बंद रहेगा। विधायक संयम लोढा ने प्रोजेक्ट समस्या वाले इलाकों डाबा भीलवाडा, भन्द्रकरनगर, बाईपास एरिया, मीणावास व अन्य इलाकों का अतिरिक्त जिला कलक्टर गिरीश
मालवीय व अधिकारियों के साथ अवलोकन किया। लोढा ने राजस्थान अरबन इंफ्रा स्ट्रक्चर डवलपमेंट प्रोजेक्ट आयूआईडीपी निदेशक गौतम से फोन पर बातचीत कर लोगो को हो रही कठिनाईयों को देखते हुए पहले बाधित पेयजल व्यवस्था बहाल करने का आग्रह किया। लोढा ने स्वायत्त शासन विभाग के सचिव भवानी सिंह देत्ता से भी फोन पर बातचीत कर कहां कि प्रोजेक्ट को लेकर डिजाइन, स्त्रोत्र, क्रियान्वयन हर स्तर पर भ्रम की स्थिति है इसे व्यवस्थित करे। जलदाय विभाग के मुख्य अभियंता नीरज माथुर शुक्रवार को सिरोही क्षेत्र का दौरा करेंगे।

प्रोजेक्ट के टीम लीटर पूर्व मुख्य अभियंता एस.एल. सोनी का मुख्यालय जोधपुर से हटाकर सिरोही करने के आदेश जारी किये है। सडक क्षति, जल भराव व अन्य कमियों को दूर करने के लिए जयपुर से विशेष टीम सिरोही आयेगी। डाबा भीलवाडा में लोगो ने बताया कि सिवरेज की खुदाई से पहली पानी सही आता है, अब एक तरफ आता है दूसरी तरफ बिलकुल नही आता एवं अंदर की गली में भी पानी नही आता। बाईपास में अंदर की गलियों तक जाकर मौका देखा जहां पानी नही आने की समस्या बताई गई। नालियों के कारण गंदगी की भी परेशानी सामने आयी। भ्रदंकरनगर में लोगो ने कहां कि जबसे नयी लाईन बिछाई गई है तब से अब तक पानी नही आया। सेन्टपॉल, लक्ष्मीनगर, अम्बिका नगर में पाईप लाईन की चैकींग के बाद पानी आया है। लोढा ने प्रोजेक्टर निदेशक से कहां कि अणगौर से बिछाई गई नयी पाईप लाईन को जोडा जाए, जलदाय विभाग की लाईन पुरानी होने से तीस प्रतिशत सीजत होती है जो नही होगी। इस पर निदेशक ने कहां कि उसमेें अभी कुछ काम बचा हुआ है मुख्य अभियंता से बातचीत कर जुडवा देंगे।

अतिरिक्त जिला कलक्टर गितेश मालवीय ने प्रोजेक्ट अधिकारियों से कहां कि गत माह जब मैने मीटिंग ली थी तो आपसे कहा था कि जिन घरो में पानी नही पहुँच रहा है उसे टैंकर से पानी पहुंचाए वो शुरू किया? इस पर एलएंडटी के अधिकारियों ने कहा कि हम टैंकर से पानी पहुंचा रहे है, तो अतिरिक्त जिला कलक्टर ने वहां उपस्थित लोगों से टैंकर से आपूर्ति के बारे में पूछा तो लोगो ने साफ मना किया कि उन्हें टैंकर से आपूर्ति नही हो रही है।

लोढा ने प्रोजेक्ट निदेशक को बताया कि सीवरेज प्रोजेक्ट में हो रही अनियमितताओ का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है। लोगो को आने जाने एवं पेजयल की समस्या की समस्या से जूझना पड़ रहा है। उन्होंने शीघ्र ही लोगो को हो रही समस्या का समाधान करने को कहां। इस मौके पर आरयूडीपी के अधिकारी, एलएंडटी के अधिकारी व जलदाय विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

Categories