खास खबर

निर्देश के बाद सरकारी हॉस्पिटल की सड़क निर्माण को लेकर हलचल तेज

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

शिकायत व राज्यपाल के संज्ञान लेने पर आयुक्त ने रिपोर्ट में जल्द पैलेस रोड कार्य पूर्ण करने की बात कही

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही। वर्तमान में सिरोही जिला मुख्यालय के आवागमन के मुख्य मार्ग पैलेस रोड जो कि निर्माणाधीन एवं आधा अधूरा खुर्दबुर्द, क्षतिग्रस्त किये जाने से इसी सड़क पर स्थित राजकीय जिला चिकित्सालय व कोविड हॉस्पिटल, क्वॉरेंटाइन सेंटर, टीकाकरण केंद्र, कोविड सेम्पलिंग केंद्र सहित अन्य सरकारी कार्यालय स्थित होने और इस बीच कोविड मरीजो को आवाजाही में हो रही भारी असुविधाओं को लेकर पार्षद गोपाल माली ने महामहिम राज्यपाल कलराज मिश्र को पत्र लिखकर जनहित में तत्काल संज्ञान लेकर संबंधित विभाग से सड़क निर्माण कार्य को पूरा करवाने की गुहार लगाई और बताया कि प्रशासनिक अनदेखी के कारण जनता पल-पल कष्ट भोग रही है, इसके बाद राज्यपाल की ओर से रिपोर्ट मांगे जाने पर कलेक्टर ने आयुक्त से रिपोर्ट मांगी जिसमें आयुक्त ने जल्द ही काम पूरा किए जाने को आश्वस्त किया है।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ माह से भाजपा पार्षदो समेत भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष लोकेश खंडेलवाल और शहर के जागरूक नागरिकों की ओर से निर्माणाधीन और क्षतिग्रस्त पड़े पैलेस रोड के काम को लेकर लगातार आवाज उठाई जा रही है। इन दिनों एक तरफ़ कोरोना संकट काल में आमजन महामारी का दंश झेल रहे हैं वही शहर की इस महत्वपूर्ण सड़क की दुर्दशा से आमजन ने प्रतिदिन अनेक दिक्कतों का सामना किया है। इस पर पार्षद गोपाल माली ने महामहिम राज्यपाल को पत्र लिखकर उबड- खाबड रास्ते और उससे उड़ती धूल और असहनीय दर्द के सितम को भोंगते गंभीर रोगियों और शहर की जनता को तत्काल राहत देने के लिए शीघ्र सड़क निर्माण की मांग की, उन्होंने लिखा कि इस सड़क पर दिन-रात एंबुलेंस व चिकित्सा व्यवस्था से जुड़े वाहनों का आवागमन होने से मरीजों को लाने ले जाने में गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। पार्षद ने महामहिम को भेजे पत्र के साथ एक महिला का प्रसव पीड़ा में हॉस्पिटल ट्रांसफर करने के समय जो तकलीफ व असुविधा हुई उसके बारे में विस्तार से बताया।

अतिरिक्त कलेक्टर ने आयुक्त से रिपोर्ट मांगी -

राज्यपाल के निर्देश के बाद अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने 16 मई को अधीक्षण अभियंत जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक विभाग, अधीक्षण अभियंता रुडीप एवं आयुक्त नगर परिषद सिरोही को आदेश जारी करके वर्तमान में सिरोही जिला मुख्यालय के पैलेस रोड के संबंध में भिजवाई रिपोर्ट तथा कार्य समय पर पूर्ण होने के संबंध में तथ्यात्मक रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए।

आयुक्त ने रिपोर्ट में कार्य जल्द पूर्ण करने की बात लिखी -

आयुक्त ने कलेक्टर को प्रस्तुत जवाबी रिपोर्ट 16 मई को बताया कि मौके पर सड़क निर्माण एवं चौड़ीकरण का कार्य परिषद व रुड़ीप द्वारा प्रारंभ किया जा चुका है और इसे जल्दी पूर्ण किया जाएगा। अवगत कराया कि अहिंसा सर्किल से संजय मेडिकल तक पैलेस रोड के चौडाईकरण एवं फुटपाथ निर्माण के लिए नगर परिषद द्वारा निविदा के जरिए कार्य आदेश जारी किया गया था किंतु कार्य के दौरान विद्युत विभाग की भूमिगत 11kv/34kv लाइन HT/LT लाईन, ट्रांसफार्मर व बीएसएनल फाइबर लाइन सड़क मार्ग में आने से संबंधित विभाग द्वारा लाइन शिफ्ट करने के पश्चात फुटपाथ निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया, तत्पश्चात सड़क निर्माण के दौरान जलदाय विभाग की मुख्य पानी सप्लाई लाइन क्षतिग्रस्त होने से कार्य बाधित रहा। इसमें यह भी बताया गया कि सिरोही शहर में रूडीप फेज फोर के अंतर्गत सीवरेज व पानी की लाइन बिछाने का कार्य स्वीकृत होने से क्षतिग्रस्त पाइप लाइन एवं सीवरेज लाइन डालने का कार्य रूडीप ने प्रारंभ कर दिया है। रिपोर्ट में आयुक्त ने बताया कि काम के दौरान तकनीकी बदलाव और मौके पर चट्टान होने से कार्य बाधित रहा। इसमें लिखा कि वर्तमान में सीवरेज व पानी की लाइन का कार्य पूर्ण हो गया है और अब अस्पताल, महाविद्यालय व अन्य कार्यालय को इनसे जोड़ने का कार्य किया जा रहा है।

Categories