कोरोनावायरस

सिरोही जिले में कमजोर हो रहा है कोरोना........... डॉ. राजेश कुमार

सिरोही- राज्य सरकार के निर्देशानुसार कोरोना नियंत्रण के लिए उठाए जा रहे सख्त कदमों के सकारात्मक नतीजे सामने आने लगे हैं। जिले में पिछले कुछ दिनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो कोरोना संक्रमण की दर में कमी आई है और मृत्यु दर भी लगातार घट रही है। सख्त लॉकडाउन और जन जागरुकता की वजह से सिरोही जिले में कोरोना संक्रमण नियंत्रित होता नजर आ रहा है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन और कोरोना संक्रमण को रोकने में जुड़े समस्त विभागों के समन्वित प्रयासों से जिले में पिछले दिनों से कोरोना संक्रमण में कमी देखी जा रही है उन्होंने कहा है कि लोगों की जागरूकता और सतर्कता से जल्द ही कोरोना का संक्रमण नियंत्रित कर लिया जाएगा।

15 मई के बाद घटी पॉजिटिविटी रेट 

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार 15 मई, 2021 को जिले में कुल 152463 सैम्पल लिए गए थे, जिनमें से 131654 नेगेटिव आये जबकी 15945 कोरोना संक्रमित पाए गए। वर्तमान में 3760 एक्टिव केस चल रहे है । इसके बाद से लगातार कोरोना संक्रमण की दर में कमी देखी जा सकती है और कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या भी लगातार घट रही है।

ऐसे कमजोर हो रहा है कोरोना

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार 15 मई, 2021 तक जिले में 15945 कोरोना संक्रमित पाए गए। साथ ही 12096 मरीज स्वस्थ्य हो गए इसके साथ जिले की रिकवरी रेट 75.86 है। जिले र्तमान में 3760 एक्टिव केस चल रहे है। जिले में शेष एक्टिव केस बचे है लेकिन उनमे से अधिकांश असिम्प्टोमैटिक है, उम्मीद है सभी केस जल्दी ही स्वस्थ होकर अपने घर लौटेंगे।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया की सरकार के गाइडलाइन व प्रोटोकॉल का अनुपालन कर कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया गया। इन मरीजों को दवाइयों के अलावा पौष्टिक भोजन भी दिये गये कोविड-19 केयर सेंटर के चिकित्सक व चिकित्सा कर्मी पूरी निष्ठा के साथ संक्रमित मरीजों का इलाज कर रहे हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग का हर एक कर्मचारी एवं चिकित्सा अधिकारी दिन रात मेहनत कर रहा है, जल्दी ही बहुत अच्छे रिजल्ट मिलेंगे।

वैक्सीन का दिखने लगा असर

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार जिले में कोरोना वैक्सीन के भी सुखद परिणाम सामने आने लगे हैं। विशेषज्ञांे के अनुसार वेक्सीन की एक डोज के बाद भी कोविड संक्रमण की वजह से मृत्यु की आशंका काफी हद तक घट जाती है और दोनों डोज लगवाने पर तो बहुत कम मामलों में ही मरीज को अस्पताल जाना पड़ता है। एक भी डोज लगने के बाद यदि कोई व्यक्ति संक्रमित हुआ है तो उसे आईसीयू या वेंटीलेंटर की बहुत कम मामलों में आवश्यकता पड़ी।


लोग हो रहे हैं जागरूक

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि जिले में वेक्सीनेशन की गति बढ़ने के साथ ही कोरोना संक्रमण की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या भी घट रही है। वेक्सीन को लेकर जागरूकता के चलते लोग वेक्सीन लगवाने के लिए आगे आ रहे हैं। कोरोना जागरुकता अभियान का भी असर देखने को मिल रहा है। लोग मास्क लगाने और सामाजिक दूरी को लेकर पहले से ज्यादा सतर्क हुए हैं। सख्त लॉकडाउन के चलते भी संक्रमण फैलने की आशंका कम हुई है।

जिलेवासियों से आह्वान

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि कोरोना को हराने के लिए प्रशासन का सहयोग करें और कोरोना प्रोटोकॉल की अनुपालना के साथ-साथ सरकार के निर्देशों पर लगाई गई पाबंदियों का पालन करें। धैर्य व अनुशासन से ही कोरोना को हराना संभव होगा।

 

(डॉ.राजेश कुमार)
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी

सिरोही (राज.)

Categories