कोरोनावायरस

पिण्डवाड़ा के कोविड वार्ड में मिले सभी बेड खाली

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

शिकायत मिलने के बाद विधायक संयम लोढा पहुंचे पिण्डवाड़ा चिकित्सालय

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही/पिण्डवाड़ा | सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड कंसल्टेशन सेंटर शुरू करने के राज्य सरकार के आदेश निकालने के 13 दिन बाद विधायक संयम लोढा नागरिकों की शिकायत पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिण्डवाड़ा पहुंचे तो कोविड वार्ड के सभी बेड खाली मिले। ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी एस. पी. शर्मा से कोविड वार्ड में लगाये डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ की सूची मांगी तो दे नही पाये, नाम पूछे तो बता नही पाये।

मौके पर मौजूद लोगो ने विधायक संयम लोढ़ा को बताया कि निजी चिकित्सालयो से सांठगांठ है, पिण्डवाड़ा नगर में 200 संक्रमित है और ग्रामीण में 400 जिसमे या तो घर पर है या निजी चिकित्सालय में है, जो कोविड उपचार के लिये अधीकृत नही है। कुछ सिरोही और आबूरोड़ में भी उपचार ले रहे है।

विधायक लोढ़ा ने कोविड वार्ड के लिए खाने की व्यवस्था का पूछा तो कहां की कोई दिक्कत नही है अल्ट्राटेक या इंदिरा रसोई से मंगवा देंगे। लोढ़ा ने घर घर सर्वे की जानकारी पूछी तो बता नही पाये, ब्लॉक सीएमएचओ ने कहा कि छुट्टी पर था। मौके पर खड़े नागरिको ने कहा कि सर्वे के लिये कोई घर या कॉलोनी में नही आया।

लोढा ने सीएमएचओ से डोर टू डोर सर्वे की सूची मांगी तो उसमें कोरोना लक्षण वाले कॉलम में बड़ी संख्या में गांवो का विवरण शून्य दर्ज था वही अनेको गांवो में इक्का दुक्का संख्या बताई गईं। उन्होंने सर्वे को प्रभावी बनाने को कहा जिससे कि ग्रामीण स्तर पर ही कोरोना की रोकथाम की जा सके।

समाजसेवी महेशदान चरण ने कहा कि सरकारी चिकित्सालय में कोविड मरीजो का उपचार शुरू करे तो अनेक भामाशाह सहयोग करने के लिये तैयार हैं। कम से कम ऑक्सिजन कि कमी वाले मरीजो को तो एक बार सिलेंडर लगाकर उपचार प्रदान करना चाहिए। चार दिन पूर्व एक आदिवासी मरीज की उपचार के लिये अन्यत्र ले जाते हुवे रास्ते मे मौत हो गयी।

लोढा ने पिण्डवाड़ा में अग्रवाल धर्मशाला में खोले गए कोविड सेंटर को भी देखा। यह सेंटर शुक्रवार को खोले जाना बताया लेकिन न वहां कोई मेडिकल स्टाफ था, न ही कोई मरीज। लोढा ने अधिकारियों को पाबंद किया कि कोविड मरीजो को उपचार प्रदान करे। अगले सप्ताह वह फिर दौरा करेंगे। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी हरिसिंह देवल भी उपस्थित थे।

Categories