खास खबर

सांसद पटेल एवं दानदाता के निजी खर्च पर सिंगापुर से आए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सिरोही पहुंचे, प्रशासन को किए सुपुर्द

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही | ऑक्सीजन के अभाव में किसी मरीज की जान ना जाए इसके लिए तात्कालिक उपायों के तहत जालौर-सिरोही के क्षेत्रीय सांसद देवजी एम पटेल एवं दानदाता दिलीप चन्दन सांचोर (चन्दन ग्रुप) के स्वयं के खर्चे से सिंगापुर से मंगवाई 50 ऑक्सीजन कंसंट्रेशन मशीन मे से 11 मशीन सिरोही पहुंची जिन्हें भाजपा प्रदेश प्रतिनिधि लुंबाराम चौधरी, शहर भाजपा मंडल अध्यक्ष लोकेश खण्डेलवाल एवं उपस्थित पार्टी पदाधिकारियों की मौजूदगी में मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई को जिला कलेक्ट्रेट में प्रशासन के सुपुर्द किया गया।

मंडल अध्यक्ष लोकेश खण्डेलवाल के अनुसार पिछले दिनों कोरोना के आए पिक के दौरान कोरोना पीड़ितों ने होस्पिटलो मे ऑक्सीजन की भीषण किल्लत का सामना किया और कईयों को अपनी जान गंवानी पड़ी जिस पर तत्काल सांसद ने अपने परिचितों और मित्रो को सहयोग के लिए कहा और कुल 50 ऑक्सीजन मशीन जो करीब पचपन लाख मे सांसद और उनके मित्र ने स्वयं अपने निजी खर्च से सिंगापुर से खरीदकर मंगवाई। इसकी पहली खेप में कुल 25 मशीन पहुंची जिनमें 11 सिरोही एवं 11 जालोर तथा तीन मशीनें जनसेवार्थ सेवा भारती संस्थान को पहुंचाई गई है। शेष 25 महीने 21 मई को आएगी। इनका प्रयोग जिला प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग द्वारा आवश्यकता अनुसार मरीजों के लिए किया जाएगा। इस मौके पर जिला उपाध्यक्ष ताराराम माली, मन की बात के संयोजक मांगूसिंह बावली, पार्षद गोपाल माली आदि मौजूद थे।

लोकसभा सांसद देवजी पटेल के अनुसार इस कठिन संघर्ष में सभी को साथ मिलकर विजय प्राप्त करनी है, यह समय राजनीति करने का नहीं है बल्कि समन्वित प्रयास से कार्य करने का है। कोरोना की दूसरी लहर से पूरा देश जूझ रहा है जिसमें अचानक संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने से ऑक्सीजन की मांग बढ़ गई इसको लेकर केंद्र की मोदी सरकार विभिन्न स्तरों पर हर संभव सहायता उपलब्ध करवाने के प्रयास कर रही है। सांसद ने बताया कि वे स्वयं भी विभिन्न स्तर पर जनता को इस महामारी से बचाव के लिए लगातार कार्य कर है। यह मशीन 10 लीटर की सामान्य हवा से ऑक्सीजन तैयार कर मरीजों को संजीवनी देता है इनसे रोगियों को प्राणवायु समय पर मिल सकेगी। बताया कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सामान्य हवा से ऑक्सीजन जनरेट करता है लिक्विड ऑक्सीजन या प्रेशराइज्ड ऑक्सीजन की सुविधा नहीं होने पर यह कारगर है। सांस की तकलीफ वाले मरीजों के लिए कंसंट्रेटर प्रेशर स्विंग एब्जॉपर्शन तकनीक का इस्तेमाल कर ऑक्सीजन बनाता है।

उल्लेखनीय है कि पीएम केयर्स फंड से केंद्र ने पिछले साल लगभग 60 करोड़ की लागत से करीब 1500 वेंटिलेटर राजस्थान को उपलब्ध करवाए जिनकी प्रशासन द्वारा सुध नहीं लेने और उन्हें कमरो में बंद कर देने से आवश्यकता पड़ने पर जब जरूरतमन्दों की जान गई उपयोग नहीं हो पाए और उसका खामियाजा आमजन को भुगतना पड़ा, इसे सांसद ने बहुत ही दुखद बताया। सांसद के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा भारत में 581 ऑक्सीजन प्लांट लगाने का निर्णय लिया गया है जिनमें से प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर 16 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने की प्रक्रिया चल रही है। सांसद पटेल के अनुसार सांसद निधि कोष से क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की रोकथाम में चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए आवश्यकता अनुसार मेडिकल सुविधाओं सहित ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, दवाइयों एवं इंजेक्शन सहित उपकरण व सामग्री क्रय करने के लिए पूर्व में ही दो करोड़ रुपयों की अनुशंसा जारी की है। सांसद के अनुसार कोरोना मरीजों मरीजों पर रेमडेसीवर के सकारात्मक प्रभाव को देखते हुए इसके उत्पाद उनको केंद्र सरकार लगातार बढ़ाने के प्रयास कर रही है। इसी प्रकार वैक्सीन की उपलब्धता पर भी प्रभावी मॉनिटरिंग के साथ उसकी उत्पादन क्षमता बढ़ाकर आमजन को वेक्सीन से लाभान्वित करने के बड़े स्तर पर प्रयास चल रहे हैं। सांसद ने कोरोना महामारी के धीरे-धीरे ग्रामीण क्षेत्रों में पैर पसारने पर चिंता जाहिर करते हुए सभी नागरिकों से इससे बचने की अपील कर कहा कि लोग घरों में रहे और मास्क पहनकर सुरक्षित रहें।

Categories