कोरोनावायरस

सिरोही विधायक संयम लोढा ने जिला कलक्टर से कहां ग्रामीण क्षेत्र में कोविड सेंटर करे प्रारम्भ, ताकि मरीजो को मिल सके उपचार

सिरोही, 12 मई।

विधायक संयम लोढा ने जिला कलक्टर से मुलाकात कर कहां कि ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों में बड़ी संख्या में कोविड संक्रमण के लक्षण को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्र में कोविड सेंटर प्रारम्भ कर वही मरीजो के तत्काल उपचार की व्यवस्था करे।

उन्होंने कहा कि अनेक भ्रांतियों के कारण नागरिक जिला चिकित्सालय में आने में विलंब कर रहे है और इस कारण संक्रमण फेफड़ों में फेल जाता है। अतः निरोधात्मक रोकथाम की कार्यवाही सुनिश्चित करे। इन कोविड केयर सेंटर का खर्च राज्य सरकार वहन करे। भामाशाहो का भी इसमें पूरा सहयोग लिया जा सकता हैं।

विधायक संयम लोढा ने जिला चिकित्सालय पहुंचकर व्यवस्थाओ की जानकारी ली। कॉन्संट्रेटर मरीजो को लगाने से पहले क्लीप स्वयं की अंगुली में लगाकर ऑक्सिजन स्तर को जांचा। फिलहाल मुख्य वार्ड एवं कॉलेज वार्ड में 10 मरीजों को कॉन्संट्रेटर लगाए गये है। लोढ़ा ने मरीजो के परिजनों एवं भोजन व्यवस्था देख रहे सामाजिक कार्यकर्ताओं से भी मुलाकात की।


जिला चिकित्सालय सिरोही में राज्य सरकार से प्राप्त 5 लीटर के 20 ओक्सिजन कॉन्संट्रेटर कोविड मरीजो को लगाए गये है। इसी तरह प्राप्त 15 बड़े 12 लीटर के कॉन्संट्रेटर कन्वर्जन के पश्चात शुक्रवार को मरीजो को लगाए जा सकेंगे। आगामी दिनों में कॉन्संट्रेटर की उपलब्धता 100 तक पहुँचने का अनुमान है इससे मरीजो को काफी राहत मिलेगी।

लोढ़ा ने जिले में घर घर करवाये गये सर्वे को लेकर भी चर्चा की। अभी तक शहरी क्षेत्र में 1397 एवं ग्रामीण क्षेत्रो में 10907 नागरिको के कोविड संबंधी लक्षण पाये गये है, इन्हें किट वितरित की गई एवं इसमें प्रारम्भिक उपचार की व्यवस्था है।

आरसीएचओ डॉ विवेक कुमार ने बताया कि शहरी क्षेत्र में 68 हजार 14 घरों का सर्वे कर 3 लाख 4 हजार 874 नागरिकों का परिक्षण की गया है इसी तरह ग्रामीण क्षेत्र में 3 लाख 61 हजार 817 घरों का सर्वे कर 16 लाख 37 हजार 442 नागरिको की जानकारी प्राप्त की गई है। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र में 1 हजार 637 एवं ग्रामीण क्षेत्र में 7 हजार 908 नागरिकों को कवारेंटाइन होने का परामर्श दिया गया है। इसी तरह शहरी क्षेत्र में 949 नागरिकों एव ग्रामीण क्षेत्र में 6 हजार 654 नागरिकों चिकित्सालय जाने का परामर्श दिया गया है।


आरसीएचओ ने बताया कि जिले में 1 लाख 1 हजार 925 नागरिको को चिकित्सालयो में ओपीडी में ईलाज उपलब्ध करवाया गया है एवं 7 हजार 851 मरीजो को भर्ती कर उनका उपचार किया गया है। चिकित्सालयो में 49 हजार 265 मरीजो की इस अवधि में विभिन्न प्रकार की जांचे की गई है।

’ऑक्सिजन कॉन्संट्रेटर भेंट किया-’ चांदाना (सिरोही) निवासी 14वर्षीय आदिसिंह राव ने जिला कलक्टर को विधायक संयम लोढा की उपस्थिति में ऑक्सिजन कॉन्संट्रेटर भेंट किया।

Categories