खास खबर

सैन्ट्रलाइज्ड ऑक्सीजन पाइप लाइन व कुलिंग से युक्त होगा शिवगंज अस्पताल में कॉटेज एवं एक जनरल वार्ड

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

कोविड को लेकर बरती जा रही लापरवाही को विधायक ने बताया गंभीर, कहा भुगतने पड़ सकते है गंभीर परिणाम

प्रशासनिक अधिकारियों को कोविड गाइड लाइन की सख्ती से पालना करवाने के निर्देश

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही | विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि शिवगंज के सामुदायिक अस्पताल में कॉटेज वार्ड का निर्माण कार्य अब अंतिम चरण में है। उन्होंने कहा कि वर्तमान स्थितियों को देखते हुए अस्पताल के कॉटेज वार्ड सहित २२ बेड के एक जनरल वार्ड मेें सैन्ट्रलाइज्ड ऑक्सीजन पाइप लाइन तथा सैन्ट्रलाइज्ड कुलिंग की सुविधा शीघ्र उपलब्ध करवाई जाएगी। विधायक लोढ़ा शुक्रवार की शाम को पंचायत समिति के सभागार में कोविड-१९ की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक के दौरान विधायक ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के भयावह परिणाम सामने आने लगे है। बावजूद इसके आम नागरिक कोरोना गाइड लाइन की पालना नहीं कर लापरवाही कर रहे है। हालात यहीं रहे तो स्थितियां नियंत्रण से बाहर हो सकती है। विधायक ने प्रशासनिक अधिकारियों से भी कोरोना गाइड लाइन की सख्ती से पालना करवाने के निर्देश दिए। बैठक में उपखंड अधिकारी भागीरथराम चौधरी, पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची, तहसीलदार रणछोडराम, विकास अधिकारी प्रमोद दवे भी उपस्थित थे।

बैठक में कोरोना महामारी पर चर्चा करते हुए विधायक लोढ़ा ने कहा कि कोरोना को लेकर स्थितियां काफी विकट होती जा रही है। जिस तरह से मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है उससे तो यहीं लगता है कि आने वाले समय में स्थितियां नियंत्रण से बाहर होगी। विधायक ने कहा कि अस्पतालों की हालत खराब है लगभग सभी जगहों पर काविड वार्ड में सभी बेड मरीजों से भरे हुए है। गंभीर रोगी को भर्ती करने के लिए भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बावजूद इसके लोग इसकी गंभीरता को नहीं समझ लापरवाही कर रहे है। यह लापरवाही आने वाले समय में भारी साबित हो सकती है। उन्होंने कहा कि मास्क आवश्यक रूप से लगाए क्योंकि बचाव के लिए इससे बेहतर कोई तरीका नहीं है। उन्होंने पुलिस निरीक्षक बुद्धाराम चौधरी को निर्देश दिए कि इस तरह की व्यवस्था की जाए कि शहर में बिना मास्क के कोई नहीं दिखाई दे। उन्होंने जो लोग पुलिस को देखते ही मुंह पर कपड़ा ढकने की प्रवृति को अपना रहे है, वे अपने आप को धोखा दे रहे है। उन्होंने थानाधिकारी को नागरिकों को मास्क का उपयोग आवश्यक रूप से करवाने के निर्देश दिए। बैठक में शादी ब्याह के सीजन के चलते कोरोना गाइड लाइन की सख्ती से पालना हो इसका पूरा ध्यान रखने के लिए भी अधिकारियों को निर्देशित किया।

अस्पताल में बढ़ेगी सुविधा

विधायक ने कहा कि अस्पताल में भामाशाह के सहयोग से निर्मित करवाए जा रहे कॉटेज वार्ड लगभग पूर्ण होने को है। उन्होंने कहा कि कॉटेज वार्ड में सैन्ट्रलाइज्ड ऑक्सीजन पाइप लाइन तथा २२ बेड के एक जनरल वार्ड में भी सैन्ट्रलाइज्ड ऑक्सीजन पाइप लाइन तथा सैन्ट्रलाइज्ड कुलर सिस्टम तैयार करवाया जा रहा है। बैठक के दौरान विधायक ने शिवगंज अस्पताल में बनाए गए कोविड वार्ड पर असहमति व्यक्त करते हुए कहा कि यहां केवल ऑक्सीजन के अलावा अन्य कोई सुविधा नहीं है। पर्याप्त स्टाफ की सुविधा भी नहीं है। ऐसे में जब तक तमाम व्यवस्था नहीं हो कोविड वार्ड का संचालन करना उचित नहीं है। विधायक ने सुझाव दिया कि इससे बेहतर तो सिरोही के अस्पताल में ही व्यवस्थाओं को बढ़ाया जाए ताकि सभी सुविधाएं उपलब्ध हो सके।

अधिकारियों से लिया फीडबेक

बैठक के दौरान उपखंड अधिकारी भागीरथराम चौधरी ने विधायक को कोविड-१९ को लेकर प्रशासनिक स्तर पर की गई तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इसके अलावा ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ कौशल ओहरी ने भी वर्तमान में मरीजों की संख्या तथा कोविड जांच सहित अन्य व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। बैठक में जलदाय विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था के बारे में जानकारी देते हुए विधायक को बताया कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में अभी तक ४.३८ करोड की १५ योजनाएं स्वीकृत हुई है जिसमें २१ ट्यूबवेल तथा पाइप लाइन के कार्य है। इसके अलावा जल जीवन मिशन के तहत गोल एवडी की योजना जो २६८.५६ लाख रूपए की है वह जयपुर स्तर पर पेंडिग है। सोलर डीएफयू के ५२ कार्य में से २७ लग चुके है बाकी के कार्य प्रगति पर है। वर्तमान में १९ गांव और ५ ढाणियों में टेंकरों से जलापूर्ति की जा रही है जिसमें ५२ ट्रीप हो रहे है। इस पर विधायक ने नाराजगी जताते हुए कहा कि टेंकरों से जलापूर्ति के लिए १०५ ट्रीप होने चाहिए थे वहां अभी मात्र ५२ ट्रीप हो रहे है यह उचित नहीं है। उन्होंने अधिकारियों को ट्रीप बढ़ाने तथा ग्रामीण क्षेत्रों तक पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में पालड़ी थानाधिकारी सुजानाराम बिश्नोई, महिला एवं बाल विकास अधिकारी शशिविभा, बिजली विभाग के कनिष्ट अभियंता राजेन्द्र कुमार, प्रर्वतन निरीक्षक हेमलता बिश्नोई, जलदाय विभाग की सहायक अभियंता अंजू चौहान, कनिष्ट अभियंता विनोदसिंह शेखावत, अधिशासी अधिकारी नीलकमलसिंह, जिला कोविड समिति के सदस्य जनक बाडमेरा, प्रधानाचार्य जब्बरसिंह राव, एसीबीईओ हरिशंकर मीना आदि अधिकारी उपस्थित थे।

Categories