कोरोनावायरस

सिरोही की आपूर्ति रोक अजमेर को ऑक्सीजन देने पर भडक़े विधायक लोढ़ा, मुख्यमंत्री से की शिकायत

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

विधायक की ओर से आक्रोश प्रकट करने के बाद सीएमओ के निर्देश पर पाली के कलक्टर पहुंचे सुमेरपुर

सिरोही को प्राथमिकता के साथ आक्सीजन की आपूर्ति देने के दिए निर्देश

रिपोर्ट हरीश दवे

शिवगंज। कोरोना महामारी के दौरान एक तरफ जहां जिले में वर्तमान में तीन हजार से अधिक कोरोना संक्रमण के शिकार मरीज है। इनमें से कई ऐसे है जो आक्सीजन पर है। सिरोही को ऑक्सीजन की आपूर्ति सुमेरपुर के एकमात्र आक्सीजन सप्लायर से होती है इसके अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं है। लेकिन सुमेरपुर के अधिकारियों ने अचानक बिना किसी सूचना के सिरोही की आपूर्ति रोककर अजमेर को आपूर्ति शुरू करवा दी जिससे सिरोही के लिए आक्सीजन का संकट खड़ा हो गया। इसकी जानकारी विधायक संयम लोढ़ा को जब मिली तो वे भडक़ गए उन्होंने तत्काल ही उच्चाधिकारियों से बात कर सिरोही की आपूर्ति रोकने पर अपना विरोध प्रकट किया। विधायक ने इसकी शिकायत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से भी की। विधायक के रोष प्रकट करने के बाद सीएमओ के निर्देश पर पाली के जिला कलक्टर सुमेरपुर पहुंचे तथा अधिकारियों से इसकी जानकारी लेकर सिरोही की आपूर्ति बहाल कर प्राथमिकता से सिरोही जिले को आपूर्ति देने के निर्देश दिए।

गौरतलब है कि सिरोही में आक्सीजन की आपूर्ति पाली जिले के सुमेरपुर उपखंड मुख्यालय पर स्थित एकमात्र आक्सीजन सप्लायर से होती है। जहां प्रतिदिन ५०० सिलेंडर आक्सीजन सप्लाई करने की क्षमता है। वर्तमान में कोविड की महामारी के चलते सिरोही में कोरोना संक्रमित मरीजों को ग्राफ निरंतर बढ़ता जा रहा है। कोविड अस्पताल में भर्ती अधिकांश मरीजों को प्रतिदिन ऑक्सीजन की आवश्यकता रहती है। ऐसे में सुमेरपुर के इस ऑक्सीजन सप्लायर से ही सिरोही जिले की आपूर्ति होती है। लेकिन सुमेरपुर के अधिकारियों ने अचानक ही सिरोही की आपूर्ति को रोककर अजमेर को आपूर्ति शुरू कर दी। जिससे सिरोही में आक्सीजन सिलेंडरों की कमी की आशंका गहराने लगी।

भडक़े विधायक, मुख्यमंत्री से की शिकायत

सिरोही की आक्सीजन आपूर्ति को रोककर अजमेर को आपूर्ति दिए जाने की जानकारी जब विधायक संयम लोढ़ा को मिली तो वे भडक़ गए।

उन्होंने तत्काल ही उच्चाधिकारियों से मोबाइल पर बात कर अधिकारियों के इस रवैये पर रोष व्यक्त किया तथा इसकी लिखित शिकायत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से की। जानकारी मिली है कि विधायक लोढ़ा की शिकायत के बाद सीएमओ के निर्देश पर पाली के जिला कलक्टर सुमेरपुर पहुंचे है तथा अधिकारियों को सिरोही की आपूर्ति पुन: बहाल करने के निर्देश दिए है।

मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में विधायक ने यह लिखा

मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में विधायक लोढ़ा ने बताया कि वर्तमान में कोविड-१९ भयावह रूप लेता जा रहा है। इस वजह से कोरोना रोगियों को ऑक्सीजन की जरुरत पड़ती है। विधायक ने बताया कि सिरोही जिले में भी कोरोना के एक्टिव केस की संख्या ३ हजार से उपर है।

जिससे रोगियों को ऑक्सीजन की अधिक आवश्यकता रहती है। वर्तमान में सिरोही जिले के चिकित्सा संस्थानों के पास ६०० सिलेंडरों की क्षमता है और सिरोही जिले में कोई भी ऑक्सीजन सप्लायर नहीं होने के कारण सिरोही में इसकी आपूर्ति सुमेरपुर से होती है। विधायक ने बताया कि सुमेरपुर में भी एक सप्लायर की ऑक्सीजन सप्लाई क्षमता ५०० सिलेंडर प्रतिदिन की है।

विधायक ने बताया कि अधिकारियों ने सुमेरपुर से ऑक्सीजन की सप्लाइन सिरोही जिले को नहीं कर अजमेर जिले को कर दी जाती है। जिससे सिरोही जिले की खाली सिलेंडरों की गाडियां पड़ी रहती है। विधायक लोढ़ा ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि सुमेरपुर से ऑक्सीजन सिलेंडरों की आपूर्ति सिरोही जिले को प्राथमिक आधार पर करने के लिए संबंधित अधिकारियों को पाबंद किया जाए ताकि सिरोही में ऑक्सीजन का संकट खड़ा नहीं हो।

विधायक ने किया प्लांट का अवलोकन

शुक्रवार की शाम चार बजे जयपुर से शिवगंज लौटते समय विधायक संयम लोढ़ा ने सुमेरपुर में जाखा माता इंडस्ट्रीयल एरिया स्थित ऑक्सीजन सिलेंडर रिफलिंग प्लांट का अवलोकन किया।

विधायक ने प्लांट की व्यवस्थाओं को देखा तथा प्लांट संचालकों को सिरोही जिले के लिए समय पर निर्धारित आपूर्ति देने के निर्देश दिए।

Categories