खास खबर

लोढ़ा ने करवाई जांच | तो हुआ खुलासा | जांच रिपोर्ट आई सामने

सड़क निर्माण कार्य मे तय मापदण्डो के अनुरूप नही बनी सड़के

बड़ी अनियमिता हुई उजागर

सिरोही,,, लालजी

नगर परिषद क्षेत्र में विधायक संयम लोढ़ा द्वारा पूर्व में निर्माण की गई सड़क का निरीक्षण किया गया था इस दौरान सड़क निर्माण में अनियमिता को लेकर जिम्मेदारों को फटकार लगाते हुए उच्च जांच के आदेश दिए थे...इसी संदर्भ में सड़क के सैम्पल संबंधित विभागीय जिम्मेदारों द्वारा लिए गए...उक्त सैम्पल की जांच रिपोर्ट आई जांच रिपोर्ट में यह पाया गया है कि सड़क निर्माण कार्य तय मापदण्डो के अनुरूप नही हुआ...इस बारे सिरोही विधायक संयम लोढ़ा का पक्ष जाना तो कहा कि जब मैने जांच कि उसके बाद उनसे पूछा कि क्या हुआ उसका तो उन्होंने उस समय तक सैम्पल जांच के लिए आगे लेबोरेटरी नही भेजे थे उसके बाद मैंने सैम्पल आगे भेजने के निर्देश दिए...सैम्पल कि जांच हुई जांच रिपोर्ट में यह पाया गया है कि सड़कों का निर्माण गुणवत्ताहीन हुआ है..। वही आगामी समय में नगर परिषद द्वारा बनाई गई सड़को के जांच की जाएगी और सैम्पल लिए जाएंगे।

विधायक लोढ़ा ने निरीक्षण के बाद करीब 4 करोड रुपये के इन कामों का शेष भुगतान रोकने के निर्देश नगर परिषद आयुक्त को पूर्व में ही दे दिए थे। इस राशि से सिर्फ मरम्मत और रजिस्ट्रेशन करना था, लेकिन तकनीकी अधिकारियों ने कथित राजनीतिक दबाव में इनसे नई सडक़ो को निर्माण कर दिया।

2017 में जिले भर में अतिवृष्टि के दौरान सिरोही शहर की सडकों में काफी टूट फूट हुई थी। इसकी मरम्मत के लिए राज्य सरकार ने नगर परिषदों से सड़क़ों के मरम्मत के प्रस्ताव मांगे थे। सभी नगर निकायों ने अलग-अलग राशियां भेजी थी। सिरोही नगर परिषद के लिए भी करीब चार करोड़ रुपये स्वीकृत हुए थे। इस राशि से सिरोही शहर में टूटी हुई सडक़ों के मरम्मत व पुनरनिर्माण का काम करना था। सिरोही शहर के बाशिंदे इन टूटी सड़कों पर अपनी कमर तुड़वाते रहे और नगर परिषद के भाजपा बोर्ड ने शहरवासियों के हित के लिए आए पैसों से खाली जगहों पर नई सडकें बनवा दी जहां उनका कोई औचित्य नहीं था।

इस राशि से सिरोही नगर परिषद की सडकों के मरम्मत के लिए जनवरी, 18 में जयपुर स्तर पर टेंडर होना था। इस टेंडर के बाद सिरोही नगर परिषद से भेजे गए प्रस्ताव के अनुसार सड़कों की मरम्मत की जानी थी.. लेकिन, वहां कोई आवेदक नहीं आया तो बाद में अप्रैल,18 को नगर परिषद स्तर पर इस टेंडर की खोला गया। नगर परिषद ने 16 मई को उनके वर्क ऑर्डर जारी कर दिया गया। चार करोड़ की इस राशि में 3 करोड़ 85 लाख रुपये का टेंडर खुला...इस राशि से सिर्फ टूटी सड़कों का मरम्मत और पुर्निर्माण ही किया जाना था, नव निर्माण नहीं। लेकिन सिरोही नगर परिषद ने इस राशि में से एक करोड़ तीन लाख 53 हजार रुपये की राशि हाइवे से अर्बुदा गोशाला तक सड़क निर्माण में खर्च कर दिए। इसके अलावा शाह जुहारमल फूलचंद की दुकान से रूप रजत स्कूल तक सडक निर्माण पर 53.34 लाख, सरलाटेड जाने वाले मार्ग पर दोनों तरफ खेतों की भूमि पर 62.18 लाख रुपये तथा भाटकड़ा चौराहे से प्रभुराम रामाजी और पब्लिक टॉयलेट तक जाने वाले मार्ग पर सीसी रोड बनाने पर 62.18 लाख रुपये खर्च कर दिए। इसमें से 1 करोड़ 42 लाख ।रुपये की राशि का रनिंग भुगतान कर दिया गया है। निरीक्षण के दौरान जब एक्सईएन से विधायक ने इस तरह अनियमित निर्माण कर जनता के धना का दुरुपयोग किए जाने पर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि विधायक के निर्देश पर यह सब काम किए हैं। सिरोही विधायक संयम लोढ़ा ने इन कामों का शेष भुगतान रोकने के निर्देश पूर्व में ही सिरोही नगर परिषद आयुक्त को दी थे... ।

Categories