खास खबर

गहलोत सरकार ग्रामीण विकास के लिए कृत संकल्प : लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

विधायक लोढ़ा ने नारादरा ग्राम पंचायत क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक कार्यो का किया लोकार्पण

रिपोर्ट हरीश दवे

शिवगंज। सिरोही विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा है कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले लोग भी विकास की मुख्य धारा से जुड़े तथा उन्हें भी वे तमाम सुविधाएं उपलब्ध हो जिसके वे हकदार है। इसी मंशा के अनुरूप सरकार की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के कार्यो में कोई कोर कसर नहीं रखी जा रही है। विधायक लोढ़ा रविवार को नारादरा विद्यालय विस्तार कार्यो सहित पंचायत क्षेत्रों के गांवों में आंगनवाडी केन्द्र, कृषि गोदाम, डीएफयू सहित विकास के करीब एक दर्जन से अधिक कार्यो का लोकार्पण करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।

विधायक लोढ़ा ने कहा कि पिछले दो साल से जब से राज्य में कांग्रेस की सरकार बनी है तब से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत विकास के कार्यो में कोई कमी नहीं रख रहे है। ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों को मूलभूत सुविधाएं मिले। गांव के विद्यार्थियों को भी अध्ययन एवं खेलकूद के पर्याप्त संसाधन मिले। गांवों में सडकों का विकास हो। चिकित्सा की सुविधाओं का विस्तार हो इसके लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। विधायक लोढ़ा ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि विकास के कार्यो में कोई कमी नहीं रखी जाएगी। गांव की बेहतरी के लिए जो भी कार्य उनके ध्यान में लाया जाएगा। उस कार्य को करवाने के वे पूरे प्रयास किए जाएंगे।

जवाई का पानी उपलब्ध करवाएंगे

ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या का जिक्र करते हुए विधायक लोढ़ा ने कहा कि जब वे पहली बार विधायक बने थे, उस समय शिवगंज को जवाई का पानी उपलब्ध करवाया।

लेकिन उसके बाद आपने दस साल खराब कर दिए। इस बार आपने फिर से मुझे विधायक चुना तो जवाई का पानी पूरे शिवगंज तहसील को मिले इसके लिए प्रयास किए। परिणाम स्वरूप मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिवगंज तहसील के ७१ गांवों को जवाई बांध का पानी उपलब्ध करवाने की २९४ करोड़ की योजना को स्वीकृति प्रदान की तथा बजट सत्र के दौरान इसके लिए वित्तीय स्वीकृति भी जारी कर दी। अब इस योजना पर शीघ्र ही कार्य प्रारंभ हो जाएगा। इस योजना के प्रारंभ हो जाने के बाद शिवगंज तहसील में पानी की समस्या खत्म हो जाएगी। विधायक ने कहा कि इसी तरह से सिरोही तथा सिरोही तहसील क्षेत्र में पानी की समस्या के निराकरण के लिए ४९५ करोड़ रूपए की बत्तीसा नाला परियोजना को भी मुख्यमंत्री ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। मानसी वाकल का पानी भी सिरोही तथा आसपास के गांवों को मिल सके इसके लिए प्रयास प्रारंभ कर दिए गए है।

बेहतर होगी चिकित्सा सेवाएं

विधायक लोढा ने ग्रामीणों से कहा कि विधानसभा क्षेत्र में चिकित्सा सेवाओं के विस्तार तथा उच्च कोटी की चिकित्सा सुविधाओं के लिहाज से उनके आग्रह पर मुुख्यमंत्री ने शिवगंज अस्पताल को जिला अस्पताल घोषित कर दिया है। अब यह शीघ्र ही चिकित्सकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी तथा पर्याप्त चिकित्सा संसाधन भी उपलब्ध होंगे।

इसके अलावा आम्बेश्वरजी के समीप मेडीकल कॉलेज निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। शीघ्र ही यहां मेडीकल कॉलेज निर्माण का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। विधायक के कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित पीएचसी स्तर के अस्पतालों में भी चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाने के निरंतर प्रयास किए जा रहे है।

खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं, जुटाएंगे संसाधन

विधायक लोढा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में भी प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। बस आवश्यकता उन्हें तराशने की है। उन्होंने अभिभावकों से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों को उच्च अध्ययन करवाएं विशेषकर बालिकाओं को उच्च अध्यययन करवा उन्हें उनकी प्रतिभा के अनुसार कार्य करने का अवसर प्रदान करें। उन्होंने खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए विद्यालयों में विधायक कोष से खेल सामग्री प्रदान करने की घोषणा की।

विधायक ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पढऩे वाले बच्चे भी निजी विद्यालयों की तर्ज पर अंग्रेजी शिक्षा हासिल करें इसके लिए मुख्यमंत्री ने ब्लॉक स्तर पर महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोलने के बाद अब उपखंड क्षेत्र में चार स्थानों पर इस प्रकार के विद्यालय खोलने का निर्णय लिया है। इन विद्यालयों का संचालन प्रारंभ होने के बाद ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी भी अंगे्रजी माध्यम में शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे।

परंपरागत रूप से हुआ स्वागत

विधायक लोढा के नारादरा सहित आसपास के गांवों में पहुंचने पर ग्रामीणों ने उत्साह के साथ परंपरागत रूप से विधायक लोढा का साफापोशी एवं पुष्पहार पहनाकर स्वागत किया। इस अवसर पर नारादरा सरपंच वेलाराम मेघवाल, विकास अधिकारी श्रीपालसिंह, प्रकाश परिहार, अतिरिक्त UV ब्लॉक शिक्षा अधिकारी प्रथम अशोक कुमार, एसीबीईओ द्वितीय हरिशंकर मीना सहित कई जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

Categories