खास खबर

आगे बढऩे के लिए समाज की आधी ताकत का उपयोग जरुरी : लोढ़ा

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

विधायक लोढ़ा ने वेराजेतपुरा, छीबागांव एवं पालड़ी एम के विद्यालयों में नवनिर्मित लैब तथा कक्षा कक्षों का किया उद्घाटन

रिपोर्ट हरीश दवे

शिवगंज | सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढ़ा ने महिलाओं को देश के विकास में बराबर की भागीदार बताते हुए कहा कि हमने यदि समाज की आधी ताकत यानि महिलाओं को आगे नहीं बढ़ाया तो हम पिछड़ जाएंगे। आज महिलाएं अपनी मेहनत और प्रतिभा के दम पर कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर अपने हुनर का प्रदर्शन कर रही है। विधायक ने कहा कि अब समय आ गया है जब हमें घूंघट प्रथा जैसी कुरीतियों से बाहर निकलकर महिलाओं को भी बराबरी का हक देना होगा। विधायक लोढ़ा शुक्रवार को उपखंड क्षेत्र के वेरा जेतपुरा, छीबागांव एवं पालड़ी एम गांव के विद्यालयों में नवनिर्मित विद्यालय लैब तथा कक्षा कक्षों के उद्घाटन समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

विधायक लोढ़ा ने कहा कि जब हमें ताकत अथवा सत्ता चाहिए होती है तो हम देवी मां के चरणों में जाते है। यह हमारी संस्कृति है, फिर महिलाओं को आगे लाने में दिक्कत कैसी? आज हमारी सरकार घूंघट प्रथा के खिलाफ अभियान चला रही है। आपके गांवों में सबसे बड़ी सफलता तो तब मिलेगी जब आप सब मिलकर यह तय करें कि हम घुंघट प्रथा को खत्म करेंगे।

विधायक ने कहा कि हमारे दिमाग में जो कचरा भरा हुआ है उसे हमें बाहर निकालना होगा। यदि हमने समाज की आधी ताकत का उपयोग नहीं किया तो हम पिछड जाएंगे। विधायक लोढ़ा ने अभिभावकों से बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्रदान करवाने का आह्वान करते हुए कहा कि आज राजकीय सेवाओं में १०० में से ३० सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होती है और लड़कियां इतनी प्रतिभाशाली होती है कि राजकीय सेवाओं में ३० के बजाय ६० चयनित होती है।

विधायक लोढा ने कहा कि बच्चें कोरे कागज की तरह होते है। शिक्षक जैसा चाहे उसे वैसा बना सकते है।

चन्द्रगुप्त मौर्य का उदाहरण देते हुए विधायक लोढ़ा ने कहा कि चाणक्य जैसे शिक्षक ने एक चरवाहे को सम्राट बना दिया। उन्होंने कहा कि जिन अभिभावकों ने अपने बच्चों की शिक्षा की तरफ ध्यान दिया है नि:संदेह वे बच्चें आगे बढ़े है।

इस मौके पर लोढ़ा ने कहा कि विधायक निर्वाचित होने के बाद से वे लगातार क्षेत्र के विकास के लिए कार्य कर रहे है। शिवगंज के अस्पताल को जिला अस्पताल का दर्जा दिलवाया गया है। वहां शीघ्र ही चिकित्सा की बेहतरीन सेवाएं मिलनी शुरू हो जाएगी। इसके अलावा मेडीकल कॉलेज का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ हो जाएगा। औद्योगिक विकास के लिए शिवगंज में इमीटेशन ज्वैलरी के लिए नया रीको एरिया विकसित किया जा रहा है।

क्षेत्र में सडक़ों का सुदृढीेकरण हो रहा है। विद्यालयों में भी सुविधाओं का विस्तार हो, विद्यार्थियों के लिए खेल इत्यादि के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध हो इसके लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे है।

अपने संबोधन के दौरान विधायक ने संस्था प्रधानों की विद्यालय के लिए आवश्यक सुविधाओं के लिए मांग किए जाने पर विधायक कोष से स्वीकृति प्रदान की तथा बच्चों के लिए खेल सामग्री प्रदान करने की घोषणा की।

विधायक ने किया शीलालेख का अनावरण

इससे पूर्व विधायक के वेरा जेतपुरा, छीबागांव एवं पालड़ी एम पहुंचने पहुंचने पर सरपंच करणसिंह देवडा, सुमन कंवर तथा हेमलता माली के नेतृत्व में ग्रामवासियों की ओर से उनका ढोल ढमाकों के साथ स्वागत किया तथा परंपरागत रूप से उनका साफापोशी एवं पुष्पहार पहनाकर स्वागत किया गया। तत्पश्चात विधायक ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच फीता काटकर एवं शीलालेख का अनावरण कर विद्यालय लैब तथा कक्षा कक्षों का उद्घाटन किया।

इनकी रही मौजूदगी

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार, वेरा जेतपुरा सरंपच करणसिंह देवडा, प्रधानाचार्य योगेश वैष्णव, भामाशाह भैरूसिंह देवडा, नारायणसिंह देवडा, सोमप्रसाद साहिल, छीबागांव में सरपंच सुमन कुंवर, भामाशाह ठाकुर प्रियवृतसिंह, पूर्व सरपंच पनाराम चौहान, अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी हरिसिंह मीना, एसएमसी अध्यक्ष रूपसिंह, रूखाडा सरपंच तेजाराम, संस्था प्रधान जगदीश कुमार मीना, पालड़ी एम में सरपंच हेमलता माली, ठाकुर ईश्वरसिंह देवडा, प्रतापराम माली, उपसरपंच संतोष देवासी, उषा देवासी, प्रधानाचार्य मोहनलाल गर्ग सहित भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Categories