खास खबर

विद्यालय छुट्टी के बाद शराबी ने विद्यालय को बनाया नशे व जूगार का केंद्र

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

पेड़ पौधों को पहुंचा रहे नुकसान।

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय सिरोही भाग दो दक्षिण मेघवाल वास आयकर कार्यालय के सामने को कुछ असामाजिक तत्व विद्यालय छुट्टी के बाद जुआ खाना तथा मदिरालय बना देने है। राजकीय अवकाश तथा विद्यालय समय पश्चात् पेड़ पौधों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। विद्यालय के व्यवस्था प्रभारी गोपाल सिंह राव ने बताया कि विद्यालय में पौधारोपण किया गया । पौधों को जीवित रखने के लिये टैंकरों के माध्यम से जल आपूर्ति करवाई जा रही है । लेकिन राजकीय अवकाश के दिनों में असामाजिक तत्वों का जमावड़ा दिन भर विद्यालय में रहता है ।वहां दिनभर क्रिकेट खेलते हैं। विद्यालय में बैठकर फोन पर बतियाते रहते है। शाम होते ही मदिरापान करने वाले विद्यालय में आकर बैठ जाते हैं।

्शराब पीकर गंदगी ,कचरा करके चले जाते है। राजकीय अवकाश के दिनों में तथा एक बजे विद्यालय छुट्टी होने के बाद दिनभर दुआ भी खेलते तथा नशा भी करते हैं । आसपास के लोगों ने बताया कि रात्रि में भी कुछ असामाजिक तत्व विद्यालय में आकर अनैतिक कृत्य भी करते हैं । इस संबंध में विद्यालय ने अनेक बार आसपास रहने वाले लोगों को समझाया । पुलिस प्रशासन को व्यवस्था के लिए लिखा । एकत्रित कूड़ा कचरा हटाने के लिए नगर परिषद को अवगत कराया है । कुछ समय के लिए कार्यवाही होती है । लेकिन थोड़े दिनों बाद स्थिति पूर्ववत हो जाती है ।राव ने बताया कि विद्यालय के आसपास रहने वाले झुग्गी झोपड़ी के लोगों के पास शौचालय की व्यवस्था नहीं है ।

इसलिए विद्यालय के सामने खुले मैदान में लोग शौच करते हैं ।दिन में जब विद्यालय चलता है तब खुले आम औरतें व आदमी शौच करने बैठ जाते है ।जिससे विद्यालय में कार्य करने वाले शर्मसार होकर उन्हें डांंट फटकार करते है ।लेकिन वो मजबूरी का रोना रोते हैं कि हमारे शौचालय नही हैं हम क्या करें ? आसपास का कचरा विद्यालय के सामने डाल देते हैं । कभी-कभी देखने में आता है कि नगर परिषद के सफाई कर्मी भी उस क्षेत्र का एकत्रित कचरा विद्यालय के सामने खुले मैदान में डाल कर जाते हैं ।विद्यालय के व्यवस्था प्रभारी गोपाल सिंह राव ने नगर परिषद से मोबाइल टॉयलेट रखवाने तथा सफाई करवाने की सख्त आवश्यकता है । पुलिस प्रशासन के सहयोग की भी अत्यधिक आवश्यकता है । नियमित गश्त तथा कुछ असामाजिक तत्वों पर सख्त कार्यवाही कर नकेल कसना जरुरी है।शराबी , जुआरी तथा पेड़ पौधों को नुकसान पहुँचाने वालों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करके विद्या मंदिर की पवित्रता बरकरार रखी जा सकती हैं ।विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती हीरा खत्री ,व्यवस्था प्रभारी गोपालसिंह राव , अध्यापिका चन्द्रकांता चौहान व सोनल राठौड़ ने पुलिस प्रशासन , नगर परिषद् , शहर के सजग जन प्रतिनिधियों ,समाजसेवियों तथा जागरण सज्जनों से सहयोग करके समस्याओं के समाधान में मदद करने की गुहार की ।

Categories