खास खबर

सिरोही जिले में हो रहा है जल जीवन मिशन का क्रियान्वयन

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही जिले में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत जिला जल एवं स्वच्छता मिशन समिति के अध्यक्ष एवं जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने बैठक में कहा कि 472 गावों को नल से जल दिये जाने की तैयारी वृहत स्तर पर चल रही है। जिसमें ग्राम के आवास के अतिरिक्त सरकारी भवनों को भी इस योजना से जोडा जायेगा।

जल जीवन मिशन फ्लेगशिप योजना है। जो कि वर्ष 2020 से 2024 तक चलनी है। जिसके अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्र में ‘‘हर-घर जल‘‘ की अवधारणा को पूरा किया जाना है। जिले के 472 गावों में से 420 गावों  जल स्वच्छता कमेठी का गठन कर बैंक में खाता खुलवाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। शेष गावों में भी शीघ्र ही कमेठी का गठन कर बैंक खाते खुलवाये जायेगे। कलेक्टर द्वारा सभी संबधित विभागों के अधिकारियों एवं आशियाना फाॅउडेशन, जयपुर के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश जारी किए।

जल जीवन मिशन के अन्तर्गत जिले में अब तक 9,623.34 लाख की स्कीम स्वीकृत करवायी जा चुके है। जिसके तहत जिले में  कुल 30,385 एफएचटीसी करवाये जायेगें। उन्होंने स्वीकृत स्कीम पर शीघ्र कार्य प्र्रारम्भ हेतु निर्देशित किया।

उन्होंने बताया गया कि आने वाले समय में जहाॅ एक और हर घर को नल से जोड़ा जायेगा वहीं जल जीवन मिशन के अन्तर्गत लगभग 1200 युवक-युवतियों को राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास परिषद् के माध्यम से निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाकर रोजगार से भी जोड़ा जायेगा।

Categories