खास खबर

सरपंच, विकास अधिकारी एवं जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक आयोजित

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

विधायक लोढ़ा की अध्यक्षता में आयोजित हुई

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही विधायक संयम लोढा की अध्यक्षता में जिला परिषद (ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ) के सभा भवन में सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी एवं जिला स्तरीय अधिकारियों की विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।।

बैठक मे विधायक संयम लोढा ने 15वें वित्त आयोग एवं 14वां वित्त आयोग में स्वीकृत कार्यों ग्राम पंचायत द्वारा प्राप्त राशि से अधिक की स्वीकृतियां जारी करने पर भारी नाराजगी प्रकट की गई एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई ने उक्त ग्राम पंचायतों की जांच के लिए आश्वस्त किया साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना की चर्चा के दौरान कम प्रगति वाली ग्राम पंचायतों के सरपंचो से कहा कि शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों से व्यक्तिगत सम्पर्क करें ।

उन्होंने मनरेगा योजना की चर्चा के दौरान सिरोही की मण्डवारिया, नवारा व सिन्दरथ में 300 से ज्यादा परिवारों को रोजगार सृजित किये जाने एवं ग्राम पंचायत रामपुरा व डोडुआ के माह फरवरी में नरेगा की मजदूरी पूर्ण प्राप्त होने पर खुशी व्यक्त की ।  उन्होंने ग्राम पंचायत कृष्णगंज में मजदूरी 163/- रूपये आने पर सम्बन्धित कनिष्ठ तकनीकी सहायक एवं ग्राम विकास अधिकारी पर नाराजगी प्रकट की एवं विलम्ब भुगतान ग्राम पंचायत हालीवाडा का किये जाने को भी गंभीरता से लिया गया।

विधायक संयम लोढा ने केटेगरी-4 में माह अप्रेल में प्रति पंचायत 30-30 परिवारों को लाभान्वित किये जाने के लिये प्रस्ताव भिजवाये जाने के निर्देश दिए एवं मनरेगा में पक्के कार्य किये जाने के लिये कार्यकारी एजेन्सी वन विभाग, पीडब्ल्यूडी व सिंचाई विभाग के कार्य प्रस्ताव में जोडने के निर्देशों के साथ ग्राम पंचायतों द्वारा करवाये जाने वाले पक्के कार्यों को भी प्रस्ताव में लिया जावे।

जलदाय विभाग की चर्चा के दौरान विधायक ने कहा इस विभाग द्वारा पूर्व में बिना प्लान के 100 से अधिक टांके ऐसे बनवाये गये है, जिसमें पानी की सप्लाई नही हो पा रही है। जल जीवन मिशन के तहत विभाग द्वारा बिना जियो सर्जिकल सर्वे करवाये कार्य करवाया जा रहा है, जिसकी कोई वैज्ञानिक प्रमाणिकरण नही हो रहा है। इसके अतिरिक्त उपस्थित सरपंचों की विभिन्न समस्याओं का तत्काल निराकरण के निर्देश दिए। बैठक में विभिन्न समस्याओं के निराकरण के भी निर्देश दिए।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि मनरेगा योजना में पिछले वर्ष में 16 हजार  के मुकाबले चालू वित्तीय वर्ष में 33 हजार परिवारों को 100 दिवस पूर्ण किए है। यह बडी उपलब्धि है। इसी प्रकार 98 लाख मानव दिवसो का सृजन करते हुए रोजगार उपलब्ध कराया है जो श्रमिक बजट का 130 प्रतिशत रहा है। जिससे राजस्थान में सिरोही जिला प्रथम स्थान पर रहा है।  

बैठक में अति. मुख्य कार्यकारी अधिकारी कालूराम खौड, विकास अधिकारी श्रीमती रानू इंकिया समेत  सरपंचगण, ग्राम विकास अधिकारी एवं सहायक विकास अधिकारी बैठक में उपस्थित रहें।

Categories