खास खबर

जल जीवन मिशन योजना की क्रियान्विति के लिए वीसी के माध्यम से सरपंचों को दिया प्रशिक्षण

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में जल जीवन मिशन योजना की क्रियान्विति के लिए जिले के समस्त सरपंचों की विडियों काॅन्फिेसिंग के माध्यम से प्रशिक्षण राजीव गांधी सेवा केन्द्र के वीसी हाॅल से दिया गया। जिसमें जिले के समस्त सरपंचों एवं जिला स्तरीय अधिकारियों एवं विकास अधिकारियों ने समस्त ब्लाॅकों से भाग लिया।

जिला कलक्टर ने समस्त जिला स्तरीय एवं विकास अधिकारियों एवं सरपंचों को निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन योजना में हमारा यह लक्ष्य रहेगा की हर घर को नल कनेक्शन मिले और इस योजना से एक भी घर वंचित नहीं रहें। इसके लिए ग्राम पंचायत के अधीन समस्त ग्रामों की कार्य योजना प्राथमिकता से तैयार करें । इस कार्य को करने में किसी भी प्रकार की समस्या आने पर सहयोग के लिए राज्य सरकार से नियुक्त गैर सरकारी संस्थान, आशियाना फाउण्डेशन एवं जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग से अथवा जिला स्तर से स्मपर्क कर सकते हैं। सरपंच द्वारा योजना लागत राशि का दस प्रतिशत राशि जन सहयोग बैंक खातें में जमा कराये जाने पर उसे प्राथमिकता दी जायेगी। इस योजना लाभ जन समुदाय को इसकी सुनिश्चिता करें। उन्होने कहा कि बबूल कटाई के प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए।  

प्रशिक्षण में मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ बिश्नोई ने कहा कि इस संदर्भ में विकास अधिकारियों एवं समस्त सरपंचों को जानकारी उपलब्ध कराई गई की केन्द्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना जलशक्ति अभियान अन्तर्गत जल जीवन मिशन योजना के तहत जिले के प्रत्येक घर को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने नल कनेक्शन से जोडा जायेगा। ग्राम स्तर पर ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति का गठन किया जाना हैं। समिति में सरपंच अध्यक्ष एवं ग्राम विकास अधिकारी सदस्य सचिव होगा साथ ही समिति का बैक खाता भी खोला जाना हैं। घर-घर नल कनेक्शन के लिए ग्राम स्तर पर पेयजल उपलब्ध कराने के लिए गैर सरकारी संस्थान के माध्यम से योजना का निर्माण किया जाएगा जिसमें जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग की अहम भूमिका हैं। ग्राम स्तर पर निर्मित योजना राशि का दस प्रतिशत राशि जन सहयोग का होगा एवं नब्बे प्रतिशत राशि केन्द्र एवं राज्य सरकार की होगी। उन्होंने समस्त सरपंचों से आग्रह हैं कि इस महत्वांकांशी योजना से जन समुदाय को लाभन्वित किया जाने हेतु रूचि लेकर कार्य को अन्जाम तक पहुचाये एवं समुदाय को इस कार्य हेतु प्रेरित करे।

इस प्रशिक्षण में राज्य सरकार से नियुक्त गैर सरकारी संस्थान,आशियाना फाउण्डेशन द्वारा पीपीटी के माध्यम से योजना की सम्पूर्ण जानकरी प्रदान की गई। प्रशिक्षण आईएस राहुल जैन, अति मुख्य कार्यकारी अधिकारी कालूराम खौड, चाॅदूखान समेत संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

Categories