खास खबर

मातर माता धाम सिरोही के पास भूस्खलन पर माॅकड्रिल

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही | मानसून काल को देखते हुए कमांडेट 6 बटालियन एनडीआरएफ बडौदा गुजरात के कमांडेट ए के तिवारी के आदेशानुसार एनडीआरएफ की एक टीम उप कमांडेंट जी एस पाठक के नेतृत्व में और अलग-अलग विभागों के अधिकारियों ने मातर माता धाम सिरोही के पास भूस्खलन पर माॅकड्रिल किया। इस दौरान एनडीआरएफ की टीम ने मलबे के नीचे दबे लोगों को खाई से विभिन्न राहत व बचाव के उपकरण जैसे वीएलसी, कटिंग उपकरण से सुरक्षित तरीके से बाहर निकाला और उन्हें फस्र्ट एड देने के पश्चात अस्पताल में भर्ती कराया।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद प्रसाद के निर्देशानुसार भूस्खलन पर माॅकड्रिल किया गया। भूस्खलन की सूचना मिलते ही एनडीआरएफ की टीम तथा इससे जुड़े समस्त अधिकारी आपदा नियंत्रण केन्द्र में पहुंच गए थे। सूचना के बाद राहत और बचाव के लिए एनडीआरएफ की टीम के साथ सिविल पुलिस, सिविल डिफेंस प्रशासन कर्मी, फायर ब्रिगेड, स्काउट गाइड विभाग की टीमे भी मौके पर पहुंच गई। रेस्क्यू के दौरान 11 लोगों को मलबे के नीचे से बाहर निकाला गया।

इसमें से तीन विक्टिम ऊचाई पर थे जिसे रोप रेस्क्यू द्वारा रेस्क्यू किया गया तथा उपचार के लिए बेस अस्पताल भर्ती कराया गया। जबकि एक गंभीर को हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। जिला कलक्टर ने बताया कि माॅकड्रिल के दौरान अधिकारियों को जो जिम्मेदारियां दी गई थी।

उनका निर्वहन पूरी ईमानदारी से किया गया। इस दौरान माॅकड्रिल में रह गई कमियों पर भी चर्चा की गई। पूर्व अभ्यास के दौरान स्वंय अति. जिला कलक्टर गितेश श्रीमालवीय ने रस्सी के माध्यम से पहाडियो पर चढे एवं उतरने का अभ्यास किया।

इस मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक हिम्मत अभिलाष टांक, अति0 पुलिस अधीक्षक मिलन कुमार जोहिया, मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ विश्नोई, अति. मुख्य कार्यकारी अधिकारी कालूराम खौड, उपखंड अधिकारी हसमुख कुमार, मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ राजेश कुमार, वन उप सरक्षक, सार्वजनिक निर्माण विभाग, जलदाय, जल संसाधन, विद्युत विभागों के अधिकारी व संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Categories