खास खबर

प्राकृतिक आपदाओ से निपटने में कमांडेंट 6 बटालियन एनडीआरएफ बड़ोदा द्वारा करवाये जाने वाले मोंक अभ्यास को लेकर बैठक सम्पन्न

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही | जिले में घटित होने वाली प्राकृतिक आपदाओं को दृष्टिगत रखते हुए कमांडेट 6 बटालियन एनडीआरएफ बडौदा गुजरात द्धारा करवाई जाने वाली संयुक्त माॅक अभ्यास के संदर्भ में कृषि विस्तार के आत्मा परियोजना के सभागार में जिला कलक्टर भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में बैठक का आयेाजन किया गया।

बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि अकस्मात आई आपदा के समय माॅक डिल अभ्यास की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है, जिससे कि यदि पूर्व में इन से निपटने का अभ्यास किया गया हो तो आपदा के समय सुगमता से उन विषम परिस्थितियों से निपटा जा सकता है साथ ही इस अभ्यास के दौरान विभागों द्धारा अपने कार्यो के प्रति कितनी जागरूकता है, यह भी स्पष्ट हो जाता है। उन्होंने कहा कि आपदा के समय रेस्क्यू आॅपरेशन करने के कई तरीके होते है, जिनसे इस तरह की बटालियन हमें प्रशिक्षित करती है।

अति0 जिला कलक्टर गितेश श्रीमालवीय द्धारा एनडीआरएफ टीम एवं उपस्थित अधिकारियो का परिचय लेकर उनके द्धारा माॅक डील के दौरान किए जाने वाले अभ्यास के संबंध में समीक्षा की गई उन्होंने संयुक्त माॅक अभ्यास का मुख्य उद्ेश्य प्रतिक्रिया समय को कम करना, विभिन्न हितधारकों के बीच संयुक्त आपदा प्रतिक्रिया को समन्वित करना तथा उपलब्ध विशेषज्ञता , तकनीक और संसाधनों को साझा करना, आम नागरिको को जागरूक करना तथा भविष्य में काम आने वाली क्षमता निर्माण की जरूरतों का चिन्हित करना है।

बैठक में कमांडेट 6 बटालियन एनडीआरएफ बडौदा गुजरात के अधिकारियों द्धारा प्राकृतिक आपदा के सर्च के दौरान जेसीबी,ं बुलडोजर व सैटेलाईट फोन की सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता बताई है।

बैठक में अति. पुलिस अधीक्षक मिलन कुमार जोहिया, उपखंड अधिकारी हंसमुख कुमार, तहसीलदार समेत संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

Categories