खास खबर

रोडवेज कर्मियों का 19 मार्च को जयपुर में विशाल रैली, धरना, प्रदर्शन

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही | आगार कार्मिकों की सहभागिता के लिए सोमवार को 5.00 बैठक का आयोजन किया गया

राजस्थान परिवहन निगम संयुक्त कर्मचारी फेडरेशन एवं सेवानिवृत्त कर्मचारी महासंघ के आह्वान पर राजस्थान रोडवेज के सेवारत व सेवानिवृत कर्मचारियों के आंदोलन उपस्थित रहने के लिए प्रदेश पदाधिकारियों के प्रवास कार्यक्रम के तहत केन्द्रीय बस स्टैंड, सिरोही पर शाखा अध्यक्ष रमेश सांई की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए फैडरेशन के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष आनंद सिंह निहाल ने कहा कि वर्तमान सरकार ने सत्तारूढ़ होने के पहले इन वाजिब मांगो को पुरा किये जाने की घोषणा की थी।

राज्य सरकार द्वारा सत्ता में आने के बाद दो साल से ज्यादा समय बीत जाने पर भी रोडवेज एवम रोडवेजकर्मियों की समस्याएं यथावत बनी हुई है। जिनका समाधान सरकार द्वारा रोडवेज के कल्याण के लिए विशेष बजट प्रावधान एवम हर वर्ष 500 नई बसें देने से ही संभव है। या रोडवेज को परिवहन विभाग में विलीन कर रोडवेज की सभी समस्याओं का समाधान किया जा सकता है । फेडरेशन के प्रदेश महामंत्री महेश चतुर्वेदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि ॓॓ सरकार की अवैध संचालन को संरक्षण देने की मानसिकता को बदलना होगा। विगत भाजपा सरकार की रोडवेज विरोधी नीतियों से त्रस्त होकर रोडवेज कर्मियों ने वर्तमान राज्य सरकार को चुना था वर्तमान कांग्रेस सरकार से रोडवेज कर्मियों को बहुत आशाएं हैं। लेकिन विगत 2 वर्षों से इसके आशातीत परिणाम नहीं आए हैं। रोडवेज में नई बसें ,रिक्त पदों पर भर्ती, सातवां वेतनमान,सेवानिवृत परिलाभों का भुगतान किया जाएं ।

भामस के प्रदेश उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह डाबी ने कहा कि ॓सेवारत रोडवेजकर्मियों को समय पर वेतन मिलें एवम भत्ते, बोनस,अन्य सुविधाओं सहित मूलभूत अधिकारों का संरक्षण हो तथा घाटे के कारणों पर तुरंत कार्रवाई करते हुए अधिकारियों को भी दोषी मानकर कारवाई की जाए। न्यायालय के निर्णयों में निर्देशानुसार कर्मचारी का हित संरक्षण हो एवं भविष्य सुरक्षित हो इन्हीं सभी मांगो को लेकर राजस्थान परिवहन निगम संयुक्त कर्मचारी फेडरेशन एवं संयुक्त सेवानिवृत्त कर्मचारी महासंघ 19 मार्च को जयपुर में सिंधी कैंप से रोडवेज मुख्यालय तक रैली कर धरना, प्रदर्शन करेगा। फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष नथ्थु सिंह राठौड़ ने अपने संबोधन में कहा कि ,॓ अधिक से अधिक संख्या में रैली में उपस्थित होकर कर्मचारी सरकार पर दबाव बनाये । राजस्थान रोडवेज को घाटे में पहुचाने के लिए पूरी तरह जिम्मेदार लोक परिवहन की बसों के परमिट निरस्त कर इन्हें बंद करने तथा रोडवेज में घाटे का बड़ा कारण अनुबंधित बसों के स्थान पर रोडवेज की अपनी बसों को संचालित किया जाए। ।

घाटे का बहाना कर घाटे के कारणों को मिटाने के स्थान पर रोडवेजकर्मियों के वेतन,पेंशन को देने में अनियमितता कर आर्थिक संकट में नही डाला जाना चाहिए। रोडवेज के प्रति जिन वादों को लेकर सरकार सत्ता में आई थी उन पर खरा उतरकर वादा निभाना चाहिए। शीर्ष प्रबन्धन स्तर की मांगों के संदर्भ में प्रबन्धन द्वारा कुछ मांगो पर सकारात्मक कदम उठाए जा रहें है जिनका फेडरेशन स्वागत करता है तथा आशा करता है कि मांग पत्र में प्रबन्धन स्तर की मांगों पर त्वरित समाधान किया जाये। बजट में राज्यसरकार द्वारा रोडवेज के कल्याण हेतु प्रावधान न किया गया तो 19 मार्च को विशाल प्रदेश स्तरीय रैली एवं मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

बैठक को शाखा अध्यक्ष रमेश सांई, सेवानिवृत्त समिति उपाध्यक्ष रामनारायण गोड, फेडरेशन जोधपुर संभाग प्रभारी जगजीवन सिंह, सेवानिवृत्त कल्याण समिति सिरोही के अध्यक्ष करणसिंह पंवार, कन्हैयालाल रावल, महिपाल सिंह चारण, प्रमोद, गोविन्द माली, अशोक आचार्य, दलपतराज पुरोहित ने भी सम्बोधित किया।

Categories