खास खबर

जिला सार्वजनिक पुस्तकालय का राज्यमंत्री राजेन्द्रसिंह यादव ने किया निरीक्षण, सुविधाओ को बढ़ाने के दिये निर्देश

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

राज्य मंत्री के आगमन से पहले हुई साफ सफाई

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही | प्रदेश के स्टेट मोटर गैराज, आयोजना (जनशक्ति), भाषा विभाग (स्वतंत्र प्रभार), आपदा प्रबंधन, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के राज्यमंत्री राजेन्द्रसिंह यादव, सिरोही-शिवगंज विधायक सयम लोढा, जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने सिरोही के अंहिसा सर्कल पर स्थित जिला सार्वजनिक पुस्तकालय का निरीक्षण किया।इससे पूर्व पुस्तकालय प्रबन्धन व सिरोही नगर परिषद ने 1948 में निर्मित सारणेश्वर लाइब्रेरी जो पहले शिक्षा विभाग के अधीन थी और अब भाषा और पुस्तकालय विभाग के अधीन है कि राज्य मंत्री को दिखावे के लिए साफ सफाई करवाई।

प्रशाशनिक उपेक्षा की शिकार लाइब्रेरी स्टाफ की कमी का दंश भुगत रही है व सेकंड ग्रेड के लाइब्रेरियन,एक लिपिक व एक चश्रेक के बूते इस हेरिटेज लाइब्रेरी का संचालन हो रहा है जिसमे शिक्षा विभाग व भाषा व पुस्तकालय विभाग को लाइब्रेरी में पाठकों की संख्या में कैसे बढोत्तरी हो इसमे रुचि नही है।लाइब्रेरी भवन की भव्य इमारत अहिंसा सर्किल से दृष्टिगोचर नही होती क्यो की वृक्षो की डालिया ओर झुरमुट आ गए है और रही सही कसर लाइब्रेरी के आगे नगर परिषद की शह पर लगे केबिनों ने पूरी कर दी है।जो विद्यालयों के निकट धड़ल्ले से धूम्रपान सामग्री बेचते है व रात्रि में चौकीदार के अभाव में विशिष्ट नशों के शौकीन लाइब्रेरी की जमीन को धूम्र ओर पेय के लिए भी उपयोग में लेते है। ई एजुकेशन के दौर में समस्त सुविधा,आराम से पढ़ने की सुविधा नई पुरानी पुस्तको के संग्रहालय होने के बावजूद लाइब्रेरी अपने वेभव को तरस रही है यह अलग बात है कि राज्य मंत्री के आगमन से लाइब्रेरी में साफ सफाई हुई और विकास के लिये बजट की घोषणा हुई।

सारणेश्वर लाइब्रेरी निरीक्षण के दौरान राज्यमंत्री राजेन्द्रसिंह यादव ने पुस्तकालय के रख रखाव एवं अन्य सुविधाओं के विस्तार पर विचार-विमर्श चर्चा के दौरान कहा कि ज्ञान का भंडार पुस्तकों में समाहित है और पुस्तकालय ज्ञान के वे मंदिर है जो विद्यार्थियों की जिज्ञासों को शांत करते है। उन्हें विभिन्न विषयों पर नई जानकारी उपलब्ध करवाते है तथा उनके बौद्धिक स्तर को उन्नत करते है। समस्त जन पुस्तकालय में बैठक कर शांत वातावरण में एकाग्रचित्त होकर अध्ययन कर सकते है और इसी कारण जिला स्थित सार्वजनिक पुस्तकालय के रख रखाव व अन्य सुविधाओं के विस्तार लिए अलग से एक हाॅल वाचन के लिए निर्मित करने की आवश्यकता है और इसका प्रस्ताव बनाकर भिजवाने के निर्देश दिए। वे वहां उपस्थित अध्ययनरत विद्यार्थियो से भी रूबरू हुए और उनके सुझावों को सुना तथा वहां आने वाले विद्यार्थियों की संख्या के बारें में भी जानकारी ली।

अध्ययनरत विद्यार्थियों ने दिए सुझाव

निरीक्षण के दौरान राज्यमंत्री राजेन्द्रसिंह यादव को विद्यार्थियों ने पुस्तकालय को ई- पुस्तकालय करने, पुस्तकालय के खोलने के समय को परिवर्तित करने, ए सी व वाटर कूलर, आर.ओ प्लाट लगाने, बैठक व्यवस्था सुधारने, सोलर प्लाट लगवाने , फ्री वाई फ्राई जोन करने तथा रविवार को भी पुस्तकालय खोलने , चार दीवारी की उचाई बढाने, बगीचे में लगे फव्वारा की मरम्मत करने जैसे कई सुझावों को समक्ष रखा।

राज्यमंत्री राजेन्द्रसिंह यादव ने दिए निर्देश

राज्यमंत्री राजेन्द्रसिंह यादव ने इन सभी सुझावों को लेकर उपस्थित जिला कलक्टर व सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्तमान पुस्तकालय में ई- पुस्तकालय की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विस्तृत प्रस्ताव तैयार कर विभाग को भेजने के निर्देश दिए। जिसमें बच्चों के बैठने के लिए वातानुकूलित हाॅल, टेबल, कुर्सी मय अलग-अलग पाटीशन हों ताकि आने वाले विद्यार्थियों व अन्य जन को अध्ययन करने के लिए शांत व सुविधाजनक वातावरण मिल सके और संख्या में बढोतरी हो सके। उन्होंने वाचनालय हाॅल के निर्माण के लिए स्थान का चयन किया , जो कि पुस्तकालय के पीछे का भाग है साथ ही अन्य सुविधाओं के बारें में विचार-विमर्श कर जिला कलक्टर को एक कमेटी का गठन कर नियमानुसार बैठके आयोजित करने को कहा।

सिरोही-शिवगंज विधायक सयम लोढा ने राज्यमंत्री राजेन्द्रसिंह यादव से विचार-विमर्श के दौरान कहा कि निश्चित रूप से वाचनालय हाॅल के निर्मित होने से आने वाले विद्यार्थियों की संख्या में भी बढोतरी होगी और उन्हें शिक्षा व पुस्तके पढने के लिए एक सुलभ स्थान भी मिलेगा जिससे कि वे शांत वातावरण में प्रतियोगी परीक्षाओं व अन्य प्रतियोगिताओं की तैयारी करना आसान होगा। उन्होंने पुस्तकालय में और सुविधा विस्तार पर विस्तृत चर्चा कर राज्यमंत्री को अवगत कराया जिले में अध्ययनरत छात्रों के लिए ई- पुस्तकालय एवं व्यवस्थित पुस्तकालय की जिले में आवश्यकता है साथ ही पुस्तकालय के लिए प्रतियोगी पुस्तको, फर्नीचर के लिए भी सुझाव दिया तथा सप्ताहिक अवकाश रविवार के दिन दो पारियों में पुस्तकालय संचालित करने का सुझाव भी रखा।

इस अवसर पर नगर परिषद के सभापति महेन्द्र मेवाडा, उपसभापति जितेन्द्र सिंघी, मुख्य जिला शिक्षाधिकारी अमरसिंह देवडा, जिला शिक्षाधिकारी गंगा कलावत, प्रा. शिक्षाधिकारी विपिन डाबी,  पुस्तकालाध्यक्ष प्रदीप सिंह राठौड, आबू-पिंडवाडा की पूर्व विधायक गंगा बेन गरासिया, पार्षगण मौजूद थे।

Categories