खास खबर

नवनिर्मित सिरोही तहसील भवन का किया लोकार्पण

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही | प्रदेश के खान एवं गोपालन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री प्रमोद जैन‘‘ भाया’’ एवं सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढा कर कमलों से कलेक्ट्रेट परिसर पर 2 करोड 53 लाख की लागत से दो मजिला नवनिर्मित सिरोही तहसील कार्यालय भवन का विधिवत रूप से फीता काटकर लोकार्पण किया गया।

इस अवसर पर प्रदेश के प्रभारी मंत्री एवं खान एवं गोपालन मंत्री श्री प्रमोद जैन‘‘ भाया’’ ने कहा कि नवनिर्मित भवन से आमजन को अपने कार्यों को करवाने में सुविधा रहेगी एवं नवनिर्मित भवन में सुविधा उपलब्ध होने से लंबित प्रकरणों को भी सुगमता से  निस्तारीत किया जा सकेगा। प्रभारी मंत्री ने अपने उद्बोधन में प्रभारी मंत्री के रूप में  जनता को विश्वास दिलाया कि सरकार की लोक कल्याणकारी योजना, सामाजिक योजनाएं व अधिकाधिक  विकास कार्य कि क्रियान्विती हेतु निरन्तर प्रयास कर समाज के अंतिम छोर तक आमजन को लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा राज्य के समस्त तबकांे के हितों को ध्यान रखते हुए विकास कार्यों में कोई कमी नही आने दी जाएगी

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी प्रबंधन व्यवस्था अन्तर्गत राज्य का भीलवाडा माॅडल प्रसिद्ध हुआ और 150 से अधिक वीसी के माध्यम से सभी दल, विधायकगण, अधिकारिगण, साधुसंत, सामाजिक संगठन हर तबके से राज्य सरकार ने जुड़ने का प्रयास किया और फिड बैक लेकर समय समय पर करोना गाईड्लाइन में बदलाव करके सुझावों को समावेश करने का पूरा प्रयास किया। उन्होंने कहा कि आमजन को वर्तमान सरकार से जो अपेक्षा है वो पूरी होगी और विकास की कमी नही होगी साथ ही हर तबके के उत्थान की योजनाओं की क्रियान्विती में कमी नही रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले 2 वर्ष में कई योजनाओं को राज्य में लागू किया है और आने वाले समय मंे भी इससे भी अच्छा काम वर्तमान सरकार करेगी। उन्होंने सिरोही जिले के विकास के बारे में बताते हुए कहा कि विधायक संयम लोढ़ा का बड़ा सहयोग रहा है और वे अपने विधान सभा क्षैत्र व सम्पूर्ण जिले के लिए संघर्षशील रहते है और इसी की देन है कि जिले में कई बड़े विकास कार्य स्वीकृत हुए और आगामी समय में भी कई विकास कार्य सम्मपन करवाएं जाकर  जिले में नये आयाम स्थापित किये जाऐंगे।

इस अवसर पर सिरोही-शिवगंज विधायक संयम लोढा ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में लोक कल्याणकारी योजनाओं की उल्लेखनीय प्रगति हुई है जो राज्य सरकार की आमजन के हितार्थ कार्य करने की भावनाओं को परीलक्षित करता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने उच्च शिक्षा से वंचित रहे मेद्यावी छात्रों की शिक्षा के लिए मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति योजना की शुरूआत कर विगत वर्ष में 2 लाख छात्रों को लाभान्वित किया है। विधायक लोढ़ा ने कहा कि असहाय व अत्यंत गरीबजन के लिए कौशल प्रशिक्षण आयोजित कर उन्हें आत्म निर्भर बनाया है। बी.पी.एल. परिवारों को पुनः एक रूपए की दर से गेहूं उपलब्ध करवाया जा रहा है। छात्रावासों में अध्ययनरत छात्रों को गुणवत्ता युक्त भोजन प्रदान करने के लिए मेस का भत्ता 2500 रूपए किया गया है। सामाजिक सुरक्षा योजनान्तर्गत पेंशन लाभार्थियों की पेंशन में वृद्धि कर उन्हे राहत प्रदान की गई है साथ ही लघु एवं सिमांत काश्तकारों को भी पेंशन दायरे में सम्मिलित कर लाभान्वित किया गया है। विधायक लोढ़ा ने अपने उद्बोधन में कहा कि राज्य सरकार ने  कोरोना काल की विषम परिस्थितियों भी में विकास कार्यों को अंजाम दिए है। राज्य सरकार की कोरोना काल में कार्य प्रबंधन की देश एवं विदेश में भी काफी प्रशंसा हुई है। उन्होंने कहा कि विषम परिस्थितियों में किस तरह कार्य कर आम जनता का राहत प्रदान की जावे इसका प्रत्यक्ष उदाहरण राज्य सरकार ने पेश किया है जो प्रशसनीय है।

इस अवसर पर प्रभारी सचिव पी.सी.किशन ने अपने उद्बोधन में कहा कि तहसील के नवनिर्मित भवन से आमजन को काफी राहत मिलेगी व आमजन के कार्य सुगमता से किए जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह जिले का भाग्य है कि यहां के निवासियों के लिए विधायक संयम लोढ़ा सदैव तत्पर रहते है और उन्ही के प्रयासों से जिले में कई विकास के कार्य सम्मपन हुए है। जिले में मेडिकल काॅलेज, तहसील भवन इसके उदाहरण है। उन्होंने कहा कि विधायक की जागरूकता एवं प्रयासों से जिला निरन्तर उन्नती करता रहेगा। उन्होंने कहा कि जिले का प्रशासनिक ढांचा सुव्यस्थित है एवं जिला कलक्टर भगवती प्रसाद के अथक प्रयासों से कई जन कल्याणकारी योजनाओं में सिरोही जिला अग्रणीय है।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने अपने स्वागत उद्बोधन में तहसील भवन की जानकारी देकर अवगत कराया कि 253 लाख रूपए की लागत के इस भवन का निर्माण 15 मार्च, 2019 से प्रारंभ होकर 28 अक्टूबर, 2020 को पूर्ण हुआ।

उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण तहसील का क्षेत्रफल 117520 हैक्टर, सिरोही तहसील में 88 गांव, 34 पटवार मंडल, 9 भू.अ.निरीक्षक वृत एवं एक उप तहसील कालन्द्री है। इसे दृष्टिगत रखते हुए भवन में पर्याप्त मात्रा में कक्षों का निर्माण किया गया है। ताकि आमजन के कार्य सुविधा पूर्वक हो सके।

नगर परिषद सभापति सिरोही महेन्द्र मेवाड़ा ने अपने उद्बोधन में में कहा कि तहसील के नवनिर्मित भवन से आमजन को काफी सुगमता रहेगी।

इस अवसर पर फिता काटकर शिलालेख का अनावरण कर नवनिर्मित भवन का विधिवत उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक हिम्मत अभिलाष टांक, अतिरिक्त जिला कलक्टर गितेश श्रीमालवीय, पूर्व विधायक गंगाबेन गरासिया, पूर्व जिला प्रमुख अनाराम बोराणा, महिला जिला कांग्रेस अध्यक्ष  हेमलता शर्मा, उपसभापति जितेन्द्र सीघी, राजेन्द्र सांखला, संध्या चौधरी, पूर्व यू.आई.टी. अध्यक्ष हरीश चैधरी, अभीभाषक संघ के अध्यक्ष एड्वोकेट मानसिंह देवड़ा सहित अधिकारी एवं गणमान्य नागरीक उपस्थित थे।

Categories