खास खबर

पैलेस रोड सौंदर्यीकरण के कार्य को लगी डाह, 2 बरस से आम जन परेशान

सिरोही ब्यूरो न्यूज़

तय प्लान के तहत नही हुआ पूर्व में सड़क को चौड़ा करने का कार्य, अब सीवरेज लाइन लगने के बाद आगे बढ़ेगा काम, सभी वर्किंग एजेंसियों से मीटिंग कर कार्यवाहक आयुक्त राहुल जैन ने दिए सख्त निर्देश।

रिपोर्ट हरीश दवे

सिरोही | सिरोही नगर परिषद के हॄदय स्थल पैलेस रोड के चौड़ा होने व सौंदर्यीकरण का सपना जब गत भाजपा बोर्ड ने 80 लाख रुपया स्वीकृत कर नगर वासियो को दिखाया था। वो कोंग्रेस बोर्ड का सवा साल व्यतीत होने के बाद भी पूरा नही हुआ इस दरम्यान सड़क चौड़ा करने, फुटपाथ बनाने, व बिजली की भूमिगत लाइने बिछाने का काम विभिन्न ठेकेदारों ने मंथर गति से अवश्य किया और फुट पाथ भी बना। पर वो फुटपाथ आम जनता के आवागमन के लिए न बनाकर जैसे कोंग्रेस के नए बोर्ड ने कुछ पार्षदों व एसआई के चहेतों को अस्थायी अतिक्रमण में सड़क पे लोरी व ठेले खड़ा करने के नाम किया आज धड़ल्ले से शाम के बाद रात्रि में ठंडी हवा में सांस लेने अनेक परिवार घरों से बाहर निकलते है लेकिन गत डेढ़ बरस से पैलेस रोड पे समुचित रात्रि कालीन रोशनी की व्यवस्था नही है जहां रोड लाइट लगी है उनके आगे दरख़्तों की पत्तियां आ गई है जो रोशनी को रोकती है।

जबकि नगर में अनेक स्थानों पे हाईमास्ट बड़ी व छोटी भी बेतरतीब लगी है जिसका प्रकाश आम जन को नही मिलता सिर्फ बिल जनता अदा करती है। तथा जोधपुर विधुत वितरण निगम जो डीपी अंदर की साइड लगाने वाला था उसने भी दो स्थानों पे रस्म अदायगी की व पोल अब तक नही हटे ओर जब से सड़क सौंदर्यीकरण व चौड़ा करने की योजना बनी तब से अब तक डिस्कॉम ने नगर परिषद को डिमांड नोट भी जारी नही किया। गत भाजपा बोर्ड में दो टेंडर हुए थे एक फुट पाथ व एक सड़क निर्माण का तथा सड़क के मध्य डिवाइडर की जगह लोहे की जाली लगानी थी। पर अनियोजित तरीके से टेंडर का कार्य पूरा करवाने के फेर में अनेक अनिमियता बरती जहाँ भाजपा बोर्ड के समय बने गौरव पथ का आकर्षण तीन बत्ती से कलेक्टर,एसपी निवास तक तो सुनहरा लगता है और भटकड़ा चौराहे तक बना गौरव पथ गौरव नाम और शहर की सुंदरता पे कालिख पोतता है कियु की अहिंसा सर्किल से तीन बत्ती तक रास्ते मे आने वाले सभी पेड़ धराशायी कर दिए लेकिन पैलेस रोड के चौड़ा होने में बाधक जर्जर पेड़ो को नही हटाया जबकि सरूपविलास,नगर में प्रभावशाली जनो के आवास के बाहर सिरोही होस्पिटल में बने सुलभ शौचालय पे तन के खड़े वृक्ष विकास के नाम अवश्य शहीद हुए तब किसी का पर्यावरण प्रेम नही झलका ओर पैलेस रोड को चौड़ा करने में बाधक यह पेड़ बने जबकि सड़क चौड़ी होती तो इनके बदले अनेक वृक्ष लग सकते थे और एक समाज सेवी मुकेश मोदी ने तो पेशकश कर दी थी कि वो तकनीकी के सहारे इन पेड़ों को अन्यत्र लगवा देंगे।

पर पैलेस रोड के विकास का कार्य भले कोरोना की वजह से कुछ माह प्रभावित हुआ पर नगर परिषद प्रशाशन को पता था कि अब सीवरेज का कार्य होने वाला है और नई पाइप लाइन मल निकासी व पेयजल की बिछेगी तो तो विकास के नाम फुट पाथ व रोड डिवाडर लगाने का काम नही करना था और सड़क चौड़ी करने,विधुत लाइन बिछाने,फूट पाथ बनाने,जाली लगाने,ओर पूरी सड़क को खोद,सड़क पे हर प्रकार के अवरोधक हटा तकनीशियनों,विशेषज्ञों, व जनप्रतिनिधियो प्रशाशनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर एक ठोस योजना को अमली जामा पहिनाना था की पैलेस रोड चौड़ा व रात्रि कालीन रोशनी से जगमगाता ओर नगर में पैलेस रोड की सड़क एक शान बनती जिसका प्रयत्न नही हुआ और अब सीवरेज लाइन बिछने से पहले सड़क चौड़ा नही हो सकेगा तथा टेंडर में हुए कार्य भी प्रभावित होने से जनता की राशि का दुरुपयोग होगा।

पैलेस रोड की इस बदहाली को लेकर अनेक जागरूक जन जिला प्रशाशन के पास भी हो रही असुविधा से निजात पाने की गुहार लगाते है जो इसी रोड पे अस्पताल,कॉलेज,लाइब्रेरी,विद्यालय सभी आये हुए है व हजारो जन आवागमन के दौरान प्रभावित हो रहे है।इस बाबत नगर परिषद के कार्यवाहक आयुक्त राहुल जैन आईएइस से इस मुद्दे पर पूछा तो उन्होंने बताया कि इस कार्य मे सभी वर्किग एजेन्सीज को कॉर्डिनेट कर काम को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है और रात्रि में भी काम करने के निर्देश दिए है । जबकि एलएनटी के अधीक्षण अभियंता भरत टेपनी के ट्रांसफर के बाद नए लगे अधीक्षण अभियन्ता पखवाड़े में एक दो बार दिख जाए तो गनीमत है और इस कार्य की प्रभावी मोनिटरिंग नही हुई तो भविष्य में नगर वासियो को ही भुगतना पड़ेगा।

20 साल से इस छोटे से सड़क मार्ग के विकास की सही प्लानिग परिषद व नेता नही कर पाए ,परिषद में इतने तकनीकी इंजीनियर होने के बाद भी इसकी सही इंजीनियरिंग नही होने का खामियाजा जनता भुगत रही है पूर्व में भी सड़क के डामर के ऊपर डामर डाल सड़क निर्माण हुए जिससे सभी सरकारी भवन दब गए जो दुर्भाग्यपूर्ण है । जनता के धन का दुरुपयोग भी 20 वर्षो में हुआ और आवागमन में भी बड़ी रुकावट हो रही है ।

अब आईएएस आयुक्त राहुल जैन की मोनिटरिंग से सुधार व फास्ट काम होने की आशा जनता में जगी है।तथा सांसद देवजी पटेल,विधायक संयम लोढा,सभापति महेंद्र मेवाड़ा व पक्ष विपक्ष के पार्षदों को भी सिरोही नगर के हित मे हॄदय स्थल पैलेस रोड पे सड़क उचित तकनीकी से बने की सिरोही की शान नजर आए इस पर फोकस करना चाहिए अन्यथा सुरसा की जीभ की तरह सड़क निर्माण व सौंदर्यीकरण की लागत भी बढ़ेगी व जनता के हित भी प्रभावित होंगे।

Categories